लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतें और नॉनवेज पूरी दुनिया में मशहूर हैं. मग़र नवाबों के शहर की एक और चीज़ काफ़ी मशहूर है. वो है यहां का सुबह का लज़ीज़ नाश्ता. लखनऊ में कई सालों पुराने रेस्टोरेंट और दुकानें हैं जो अपने स्वादिष्ट ब्रेकफ़ास्ट के लिए जाने जाते हैं, वो भी किफ़ायती दाम पर. 

पेश हैं लखनऊ के 5 बेस्ट फ़ूड पॉइंट्स जहां आपको मिलेगा बेहद लज़ीज़ नाश्ता-

1. नेतराम 

100 साल पुराना ये फ़ूड़ पॉइंट लखनऊ में काफ़ी फ़ेमस है. लखनऊ के 'नेतराम मिठाई' की जलेबियां और पूड़ी-सब्जी का स्वाद अद्भुत है. नेतराम शुद्ध घी में सारा ख़ाना बनाते हैं. नेतराम की स्पेशल पूड़ी-सब्ज़ी की थाल का दाम 160 रुपये है. वहीं 45 रुपये में जलेबी मिलेगी. यहां आप दही-जलेबी और समोसा भी ट्राई कर सकते हैं. दो लोग यहां 450 रुपये में पेटभर के नाश्ता कर सकते हैं. बस ये सब आपको सुबह 10 बजे तक ही मिलेगा.

पता- 44, श्री राम रोड, अमीनाबाद.

2. शर्मा जी की चाय

'शर्मा जी की चाय' से तो सब वाकिफ़ हैं. हर सुबह यहां सैकड़ों लोग चाय पीने पहुंचते हैं. यहां एक कप चाय, समोसा, मठरी प्रत्येक 12 रुपये में मिलेगी. वहीं, बन-मक्ख़न का दाम 24 रुपये है. सालों से ये दुकान लखनऊ वालों को अपनी बेहतरीन सर्विस दे रही है. महज़ 100 रुपये में दो लोग यहां पेटभर के नाश्ता कर सकते हैं.

पता- 34, त्रिलोक नाथ रोड, लालबाग.

3. बाजपेयी कचौड़ी भंडार

लखनऊ वालों का वाकई में पूड़ी-कचौड़ी ख़ाने का ग़ज़ब शौक है. इस शौक को पूरा करने की सबसे मुफ़ीद जगह 'बाजपेयी कचौड़ी भंडार' है. यहां पूड़ी-कचौड़ी 20 रुपये और छोले-भटूरे 25 रुपये में मिलते हैं. 100 रुपये में यहां दो लोग नाश्ता कर सकते हैं.

पता- बैंक ऑफ इंडिया के सामने, नवल किशोर रोड, हज़रतगंज.

4. Healthy Panda

अंग्रेज़ी टाइप ब्रेकफ़ास्ट का मूड हो, तो फिर Healthy Panda बेस्ट ऑप्शन है. यहां आप 285 रुपये में इंग्लिश और अमेरिकन ब्रेकफ़ास्ट कर सकते हैं. वहीं, 195 रुपये में pancakes और 225 रुपये में waffles का मज़ा भी ले सकते हैं. अग़र काफ़ी पीने का ख़ास मन न हो तो फिर 195 रुपये में smoothie ऑर्डर कीजिए, मज़ा आ जाएगा. अब पारंपरिक नाश्ते की जगह इंग्लिश ब्रेकफ़ास्ट कीजिएगा तो दाम भी वैसा ही होगा. यहां दो लोग 1,000 रुपये में ब्रेकफ़ास्ट कर सकते हैं.

पता- 4/285, विराम खंड, गोमती नगर.

5. Curry Leaf

साउथ इंडियन ब्रेकफ़ास्ट का मूड हो तो फिर 'Curry Leaf' आइए. यहां आपको 165 रुपये में मसाला डोसा, 150 रुपये में चिली इडली और 135 रुपये में Spicy Onion Vada मिलेगा. मतलब कि दो लोग यहां 1,200 रुपये में ब्रेकफ़ास्ट कर सकते हैं.

पता- शॉप 3, ईस्ट ब्लॉक, श्री हनुमान मंदिर के पास, हज़रतगंज.

कुल जमा ये है कि लखनऊ में आपको कई वैरायटी का नाश्ता करने को मिलेगा. बस फिर देर किस बात की. फ़ौरन पहुंचो.

Source: femina