Lonely Planet ने हाल ही में सर्वे किया था. इसमें उन्होंने लोगों से अगले साल यानी साल 2020 में घूमने के लिए बेस्ट प्लेस के लिए वोट करने को कहा. इस सर्वे का रिज़ल्ट आ चुका है और इसके मुताबिक दुनियाभर के लोगों ने अपनी ट्रैवल लिस्ट में घूमने के लिए भूटान को सबसे ऊपर रखा है.

चलिए एक नज़र अगले साल घूमने के लिए आपको किन देशों का रुख़ करना चाहिए उस लिस्ट पर भी डाल लेते हैं. 

1. भूटान 

best country to travel in 2020
Source: andbeyond

भूटान इस साल के हैप्पिनेस इंडेक्स में अव्वल रहने के साथ ही 2020 में ट्रैवलिंग के लिए भी लोगों की पहली पसंद है. सुंदर प्राकृतिक नज़ारे, जंगल और उसमें रहने वाले जंगली जानवर, यहां की अनोखी परंपरा और बौद्ध मठ इसे घूमने के लिए बेस्ट प्लेस बनाते हैं. 

2. इंग्लैंड 

best country to travel in 2020
Source: huffpost

सर्वे में पाया गया है कि लोग इंग्लैंड के बकिंगघम पैलेस और बिग बेन की जगह यहां के समुद्री तटों पर घूमना पसंद करते हैं. मरीन लाइफ़ को क़रीब से देखने की इच्छा रखने वालों को इंग्लैंड के तटीय इलाकों का रुख करना चाहिए. 

3. उत्तरी मेसोडेनिया 

best country to travel in 2020
Source: balkaninsight

अगर आप घूमने के लिए यूरोप का कोई विकल्प तलाश रहे हैं तो आपको उत्तरी मेसोडेनिया का रुख करना चाहिए. Ohrid, पुराने शहर, चर्च क्या नहीं है यहां देखने के लिए. 

4. Aruba 

Source: coindesk

साउथ कैरेबियन सी में मौजूद है ये आइलैंड. यहां के Beaches अपनी चमकदार सफ़ेद रेत के लिए फ़ेमस हैं. अरूबा में आप स्कूबाडाइविंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां पर आपको यूएस नेवी द्वारा WWII में इस्तेमाल किया गया जहाज़ भी देखने को मिलेगा जो अब धीरे-धीरे चट्टान में तब्दील हो रहा है. 

5. Eswatini 

Source: jenmansafaris

पहले इसे Swaziland के रूप में जाना जाता था. यहां के पहाड़, जंगली जानवर और पाइन एप्पल के खेत इसका मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं. यहां के Mkhaya Game Reserve में आप राइनो के भी दर्शन कर सकते हैं.

6. Costa Rica 

Source: archdaily

कोस्टा रिका Surfing और कमाल की कॉफ़ी के लिए फ़ेमस है. साथ ही ये दुनिया के सबसे अधिक जैव-विविधता वाले क्षेत्रों में से एक है. यहां की अधिकतर ऊर्जा नवीकरणीय स्रोतों द्वारा तैयार की जाती है, मतलब साफ़ आबो-हवा. 

7. The Netherlands 

Source: thoughtco

नीदरलैंड में आप ट्यूलिप के शानदार गार्डन्स का नज़ारा देख सकते हैं. यहां की नाइट लाइफ़ काफ़ी मज़ेदार होती है. कला से इसका पुराना नाता है. इसका इतिहास जानने के लिए आप यहां का रुख कर सकते हैं. कला प्रेमियों को ये जगह बहुत पसंद है. 

8. Liberia 

Source: tourism

यहां के रेन फ़ोरेस्ट देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. यहां जंगल सफ़ारी में आप अलग-अलग प्रकार के स्थानीय पक्षी, चिंपाजी, Pygmy Hippos और जंगली हाथी देख सकते हैं. 

9. Morocco 

best country to travel in 2020
Source: kimkim

पुराने शहरों के इतिहास में दिलचस्पी है तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. यहां आप ऊंट की सवारी भी कर सकते हैं. हाइकिंग और एडवेंचर के लिए मोरक्को की High Atlas Mountains का रुख कर सकते हैं. 

10. Uruguay 

best country to travel in 2020
Source: budgetyourtrip

ये देश बहुत ही प्रगतिशील और सुरक्षित है. यहां की सांस्कृतिक विरासत भी समृद्ध है. गर्म पानी वाले झरने और ऐतिहासिक रास्तों को क़रीब से जानना हो तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. 

तो अगले साल विदेश जाने का प्लान हो, तो इन्हीं में से किसी एक देश को चुनना. 

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.