Best Food Places In Kanpur: कानपुर गए हो, अगर नहीं गए तो जाने के बारे में सोचना ज़रूर क्योंकि वहां नहीं जाओगे तो कानपुर के टेस्टी-टेस्टी बिरयानी, गरम-गरम बनारसी की चाय और बाबा बिरयानी की चिकन बिरयानी कैसे खाओगे. मेरे मुंह में तो लिखने से ही पानी आ रहा है जबकि मैं कितनी बार खा चुकी हूं. सोचो जब आप लोग पहली बार खाओगे तो कानपुर से वापस आना मुश्किल हो जाएगा. खाने की ये जगहें जितना टेस्टी फ़ूड बनाती हैं उससे कहीं ज़्यादा यहां दोस्तों की मस्ती, लोगों की ज़रूरी बातें भी होती हैं. बनारसी की थड़ी पर गरम-गरम चाय का लुत्फ़ सिर्फ़ दोस्त नहीं, बल्कि पूरी फ़ैमिली उठाती है. चाय की बात हुई है तो कानपुर सेंट्रल (Best Food Places In Kanpur) पर भी छोटी-छोटी दुकानों पर अच्छी चाय मिलती है. इतनी ही नहीं अशोक नगर के चौराहे पर नैनू मक्खन-ब्रेड और मट्ठे का आनंद ले सकते हैं.

Best Food Places In Kanpur
Source: blogspot

कानपुर में बनारसी की चाय और बाबा बिरयानी के अलावा भी कई फ़ूड प्लेसेस (Best Food Places In Kanpur) हैं, जहां टेस्टी और स्पाइसी खाना मिलेगा, जिससे पेट तो क्या मन भी भर जाएगा. चलिए फटाफट जान लीजिए, इस बार कभी हमारे कानपुर जाना तो खाना ज़रूर.

ये भी पढ़ें: यूपी वालों के घरों में बनने वाले इन 9 पकवानों के स्वाद के आगे रेस्टोरेंट का खाना भी फ़ेल है

Best Food Places In Kanpur

1. बाबा बिरयानी

बेकनगंज में सत्यम-रूपम-नारायण टॉकीज़ के सामने आपको सबसे पुराना बाबा बिरयानी वाला मिलेगा. यहीं से बाबा बिरयानी की शुरुआत हुई थी. हालांकि, अब लखनऊ, गोविंद नगर, काकादेव और नवीन मार्केट में भी इसकी ब्रांच खुल चुकी है. बेकनगंज में जो बाबा स्वीट्स है वहीं पहले बाबा बिरयानी थी.

Best Food Places In Kanpur
Source: ytimg

2. बनारसी की चाय

बनारसी चाय सुनते ही मोतीझील याद आता है, जिन्हें उनके लिए बता दूं अब बनारसी चाय वाला मोतीझील पर नहीं, बल्कि 80 फ़ीट रोड के पास शिफ़्ट हो चुका है. 80 फ़ीट रोड पर पेट्रोल के अगल-बगल दो दुकानें हैं और दोनों पर ही कस्टमर्स की लाइन लगी रहती है.

Best Food Places In Kanpur

3. ठग्गू के लड्डू

ठग्गू के लड्डू के बारे में तो ख़ूब सुना होगा और खाए भी होंगे, जैसे इनकी दुकान का नाम यूनिक है वैसे ही इनकी कुल्फ़ी का नाम भी लाजवाब है. यहां पर आपको बदनाम कुल्फ़ी मिलेगी, जो नाम से बदनाम है लेकिन टेस्ट के मामले में इसका नाम ही नाम है. जो लोग मीठे के प्रेमी हैं वो ज़रूर खाएं. इनकी टैगलाइन भी मस्त है, 'मेहमान को चखाना नहीं टिक जाएगा'.
ये भी पढ़ें: कानपुर शहर के वो 7 अमीर बिज़नेसमैन, जिनका नाम फ़ोर्ब्स मैगज़ीन में भी हो चुका है शामिल

Best Food Places In Kanpur
Source: googleusercontent

4. चमनगंज के स्ट्रीट फ़ूड

चमनगंज कानपुर का मुस्लिम एरिया है, जो सबसे ज़्यादा नॉनवेज के लिए फ़ेमस है. इसके अलावा, यहां पर कई तरह के स्ट्रीट फ़ूड का भी आनंद ले सकते हैं. यहां पर हैं तो अजमेरी दरबार और चमनलाल के यहां खाना ज़रूर खाना.

Best Food Places In Kanpur
Source: quoracdn

5. पप्पू समोसा

बिरहाना रोड जनरलगंज पर पप्पू समोसे वाले के यहां समोसे की इतनी वैरयाटी मिलेंगी कि खाते-खाते थक जाओगे. यहां पर खोया समोसा , मसाला समोसा , चॉकलेट समोसा , पनीर समोसा , इटैलियन समोसा , तंदूरी पनीर समोसा , चीज़ कॉर्न समोसा , वेज पूफ़ समोसा आदि मिलते हैं. इनकी पहचान हो सके इसलिए इन समोसे के रंग अभी अलग होते हैं. पप्पू समोसे वाले को समोसा 0512 के नाम से भी जानते हैं.

Best Food Places In Kanpur
Source: quoracdn

6. मुन्ना समोसा, नंदलाल, गोविंद नगर

नंदलाल चौराहे पर मुन्ना समोसा खाने ज़रूर जाना. समोसे तो टेस्टी हैं ही खट्टी-मीठी चटनी उससे भी कमाल की है. आप चाहें तो Zomato से ऑर्डर कर सकते हैं.

Best Food Places In Kanpur
Source: zmtcdn

7. मक्खन सिंह की बिरयानी

मटन चावल और चिकन बिरयानी खाना चाहते हैं, तो आर्य नगर पर मक्खन बिरयानी वाला आपका इंतज़ार कर रहा है. दुकान का हुलिया बाहर से ज़्यादा अच्छा नहीं है, लेकिन टेस्ट लाजवाब है.

Best Food Places In Kanpur
Source: nicelocal

8. पहलवान जी का मट्ठा

सुबह नाश्ते के टाइम कुछ हल्का और हेल्दी खाने का मन करे तो फूलबाग चौराहे पर पहलवान जी के ठेले पर पहुंच जाना. पहलवान जी मक्खन वाली ब्रेड और मट्ठा आपका दिन बना देगा. इसके अलावा, गुमटी नं. 5 के आगे अशोक नगर चौराहे पर और किदवई नगर थाने के पास भी मक्खन ब्रेड और मट्ठा खाने जा सकते हैं. पहलवान जी के मट्ठे के ठेले पर आपको मट्ठे की कई वैरायटी मिल जाएगी.

Best Food Places In Kanpur
Source: googleusercontent

9. बृजवासी चाटवाला

गुमटी नं. 5 और 80 फ़ीट रोड के बीच में रामकृष्णन नगर पड़ता है वहां पर जाकर बृजवासी चाटवाले की आलू धनिया, चाट और गोलगप्पे का लुत्फ़ ज़रूर उठाना.

Best Food Places In Kanpur
Source: jdmagicbox

10. हनुमान चाट भण्डार

कोचिंग हब काकादेव में हनुमान चाट भंडार जहां स्टूडेंट की भीड़ लगी रहती है. इनके गोलगप्पे भी बहुत फ़ेमस हैं इसलिए काकादेव साइड जाना तो खाना ज़रूर.

hanuman chat kanpur
Source: zmtcdn

हमें पता है, आपलोग हमें Thank You! कहना चाह रहे हैं, जब कानपुर जाकर इन फ़ूड का लुत्फ़ उठाएंगे, समझ लेना आपलोगों का Thank You! एक्सेप्ट कर लिया.