घरों में प्लांट्स लगाना स्टेटस के साथ-साथ फ़ैशन भी माना जाता है. मगर कोरोना के चलते ये घरों की ज़रूरत भी बन गया है. क्योंकि आज के समय में लोगों को फ़्रेश एयर की बहुत ज़रूरत है इसके लिए इनडोर प्लांट्स से बेहतर तो कुछ नहीं हो सकता है. इसी कड़ी में और भी कई तरह के प्लांट्स आते हैं जो घर में सुख-समृद्धि लाते हैं और इन्हें लगाने से घर में पैसों की कमी भी दूर होती है.

Lucky Plants For Home
Source: hearstapps

ये भी पढ़ें: जानिए उन 10 Indoor Plants के बारे में जो बारिश के मौसम में नमी को कम करने में सक्षम हैं

आइए आपको बताते हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार वो कौन-कौन से पौधे हैं, जो घर में लगाने से सुख-समृद्धि बनी रहती है और बरकत भी होती है.

1. बांस का पौधा

बांस के पौधे (Bamboo Plant) को घर के लिए शुभ माना जाता है. अगर इसे सही दिशा में लगाया जाए, जो कि ईशान कोण या उत्तर दिशा है तो इससे धन के दरवाज़े हमेशा खुले रहेगे. इसे सुख-समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है.

bamboo plant is beneficial to keep in home
Source: patrika

2. मनी ट्री या क्रासुला

मनी ट्री (Money Tree) या क्रासुला इसे घर में लगाने से धन धान्य की कोई कमी नहीं होती है. इस पौधे को गेट पर अंदर की तरफ़ लगाना सही होता है.


crassula plant attract money in home
Source: vaastushastras

3. शमी का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, शमी का पौधा (Shami Plant) घर के लकी होता है. इसे लगाने से घर में पैसों की कमी नहीं रहती है. साथ ही शमी के पौधे के पास सरसों के तेल का दिया जलाने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है.

shami plant attract money in home
Source: newstrack

4. तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे (Basil Plant) का धार्मिक महत्व है. इस पौधे के हम भगवान के रूप में पूजते हैं. तुसली को मां लक्ष्मी (Maa Lakshami) का रूप माना जाता है. इसलिए तुलसी का पौधा घर में लगाने से नेगेटिव एनर्जी घर से दूर रहती है. साथ ही घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

Basil is an annual, or sometimes perennial, herb used for its leaves
Source: patrika

5. हल्दी का पौधा

घर में हल्दी का पौधा (Turmeric Plant) लगाना शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि इसमें चमत्कारी गुण तो होते ही हैं साथ ही ये घर में तरक्की भी लाता है. इसकी पूजा रोज़ करने से हर इच्छा पूरी होती है.

black turmeric will cure cancer
Source: ytimg

पेड़-पौधे घर में लगाओ या बाहर हमेशा हमारे लिए बेहतर ही होता है.