गोवा अपने ख़ूबसूरत Beaches के लिए वर्ल्ड फ़ेमस है. लेकिन इसके अलावा भी वहां ऐसा कुछ है, जिसे देखने दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं. ये हैं गोवा में मौजूद म्यूज़ियम, जो अपने अंदर यहां का इतिहास संजोय हुए हैं. पुर्तगाल और अंग्रज़ों से पहले के गोवा के बारे में जानने की दिलचस्पी रखने वालों को यहां ज़रूर जाना चाहिए. आइए जानते हैं, गोवा में मौजूद कुछ फ़ेमस म्यूज़ियम्स के बारे में…

1. Goa State Museum 

Museums In Goa
Source: tripadvisor

इस संग्रहालय में गोवा की संस्क़ति की संपूर्ण झलक देखने को मिलेगी आपको. प्राचीन काल में कैसी मुद्रा इस्तेमाल होता था, आज़ादी के लिए गोवा का संघर्ष, मूर्तियां, क्रिश्चियन आर्ट और वास्तूकला के दर्शन आपको यहां होंगे. यहां की एंट्री फ़्री है. स्टूडेंट्स को फ़ोटोग्राफ़ी करने की अनुमती है, लेकिन इसके लिए पहले से ही इज़ाजत लेनी होगी.

2. Houses of Goa Museum 

Museums In Goa
Source: goaholiday

इस म्यूज़ियम का इंटीरियर और एक्स्टिरियर डिज़ाइन गोवा के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट Gerard Da Cunha ने तैयार किया है. इसमें गोवा की वास्तुकला के इतिहास को कलाकृतियों की मदद से दिखाया गया है. गोवा के प्रसिद्ध चित्रकार Mario Mirando की पेंटिंग भी यहां देखने को मिलेंगी. यहां 100 रुपये बतौर एंट्री फ़ीस वसूले जाते हैं.

3. Naval Aviation Museum 

Museums In Goa
Source: thrillophilia

ये भारतीय नौसेना का संग्रहालय है, जहां पर गोवा की नेवी के इतिहास से जुड़ी चीज़ों को संरक्षित किया गया है. पुराने ज़माने में गोवा के नौसैनिक किस तरह की मशीनों का इस्तेमाल करते थे, कौन से ज़हाज़ प्रयोग में लाए जाते थे, उनकी झलक यहां आपको देखने को मिलेगी. इसकी एंट्री फ़ीस 20 रुपये प्रति व्यक्ति है. 

4. Museum Of Christian Art 

Museums In Goa
Source: manthandiary

ये एशिया का एकमात्र ऐसा म्यूज़ियम है जहां गोवा में ईसाई धर्म की शुरुआत और उसके उद्भव से संबंधित वस्तुओं को संग्रहित किए है. इस म्यूज़ियम में रखी मूर्तियां और पेंटिंग्स लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. यहां 3 रुपये एंट्री फ़ीस के रूप में लिए जाते हैं. फ़ोटोग्राफ़ी करने पर कोई पाबंदी नहीं है. 

5. Goa Chitra Museum 

Museums In Goa
Source: youtube.

इस संग्रहालय में कृषी से संबंधित उपकरणों की कलाकृतियों को संरक्षित करके रखा गया है. खेती पर शोध कर रहे विद्यार्थियों के लिए ये एक बेस्ट प्लेस है. यहां पुराने ज़माने में नारियल की खेती में इस्तेमाल होने वाले उपकरण, दूध को मथने के उपरण और हाथ से बुनी कई टोकरियों को सहेज कर रखा गया है. यहां जाने के लिए आपको 100 रुपये की टिकट लेनी होगी.

6. Wax World Museum 

Museums In Goa
Source: tripadvisor

इस म्यूज़ियम में मोम से बनी बहुत सी मूर्तियों को रखा गया है. इसमें महात्मा गाधीं, राधा कृष्ण और जीज़स की मूर्ती भी शामिल है. इन मूर्तियों की ख़ासियत ये है कि इनके बाल असली हैं, जबकि आंखें और दांत नकली. यहां पर 30 रुपये एंट्री फ़ीस के रूप में लिए जाते हैं. 10 रुपये का शुल्क देकर आप फ़ोटोग्राफ़ी भी कर सकते हैं.

7. Archaeological Museum 

Museums In Goa
Source: asigoacircle

19वीं शताब्दी के मध्य में इस म्यूज़ियम को बनाया गया था. इसमें फ़ारसी और अरबी में लिखे शिलालेख और पुर्तगाली सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों को संरक्षित कर के रखा गया है. यहां पर औपनिवेशिक काल के शासकों की तस्वीरें भी लगी हुई हैं. इसकी एंट्री फ़्री है.

8. Big Foot Museum 

Museums In Goa
Source: goatourism

ये एक Open Air म्यूज़ियम है, जो 100 साल पहले गोवा के किसानों के जीवन को दर्शाता है. यहां पर गोवा के लोगों के रहन-सहन को दिखाते एक आर्टिफ़िशियल गांव को भी बसाया गया है. यहां पर लेटराइट से बनी साधवी मीराबाई की 15 मीटर की मूर्ती लगी है. ये भारत की सबसे ऊंची लेटराइट की मूर्ती है. यहां जाने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा.

अगली बार गोवा जाना तो वहां के इन म्यूज़ियम में ज़रूर हो आना. 

Lifestyle से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.