Best Off-Road Trails in India: दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं. एक वो जिन्हें छुट्टियों में आराम से सोने-खाने में आनंद आता है और दूसरे वो जिनको जब अपने बिज़ी शेड्यूल से ब्रेक मिलता है तो वो उस टाइम को थ्रिल और एडवेंचर के ज़रिये इंजॉय करना चाहते हैं.  

अगर आप दूसरे तरह के लोगों में से एक हैं तो आपको ऑफ़-रोड ट्रेल्स पर जाना पसंद आएगा. एक बार आप पहाड़ या उसके आस-पास के इलाके में अपनी कार-बाइक के साथ प्राकृतिक ख़ूबसूरती को निहारेंगे तो आपका मन बार-बार ऐसी ट्रिप पर जाने का करेगा. 

हमने ख़ास आपके लिए लुभावने दृश्यों से भरपूर कुछ बेस्ट Off-Road Trails की लिस्ट तैयार की है. यहां आप अपनी SUV-Bike के साथ छुट्टियों का भरपूर आनंद ले सकते है. और हां ये लद्दाख नहीं उससे कहीं बेहतर जगहें है. 

1. ज़ोजी ला दर्रा (Zoji La Pass)

Zoji La Pass
newindianexpress

जम्मू-कश्मीर की ये ट्रेल बहुत ऊंचाई पर स्थित है. यहां गाड़ी से ट्रैवल करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन एडवेंचर की चाह रखने वाले दूर-दूर से यहां पहुंचते हैं. यहां पर आपको पहाड़ और बर्फ़ के मनोरम दृश्य देखने को मिलेंगे. रास्ते में अमरनाथ यात्रा के शिविर के भी दर्शन कर सकते हैं.

2. रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass)

rohtang la
outlookindia

ये इंडिया के मुश्किल ट्रेल में से एक है. यहां के रास्ते पत्थरीले हैं. यहां अधिकतर पर्यटक एक-दूसरे के रास्ते को फ़ॉलो कर के ही ट्रेक करते हैं. इसके थ्रिल को हमेशा याद रखेंगे. 

3. बिलिगिरीरंगा हिल्स (Biligiriranga Hills)

ये ट्रेल कर्नाटक में है और बेंगलुरु के लोगों के बीच बहुत फ़ेमस है. इसे BR-Betta भी कहते हैं. 60 किलोमीटर लंबी ये ट्रेल थोड़ी कठिन है. अगर आप कर्नाटक में रहते हैं तो आपको इस ट्रेल पर ज़रूर जाना चाहिए. 

4. कच्छ का रण (Rann of Kutch)

Rann of Kutch
india360

फरवरी के महीने में यहां ट्रेल करने वालों की भारी भीड़ देखी जाती है. ये ट्रेल धूल भरी और थोड़ी कठिन है. यहां चारो तरफ सफ़ेद चादर सी बिखरी दिखाई देती है. 

5. बिस्ले घाट (Bisle Ghats)

Bisle Ghat
wp

मानसून के सीज़न में ये ट्रेल हरियाली का अड्डा बन जाती है. कर्नाटक के सकलेशपुर से ये लगभग 34 किलोमीटर दूर है. यहां आपको 15 झरने भी देखने को मिलेंगे. 

Off-Road Trails

6. नलिया घास के मैदान (Naliya Grassland)

गुजरात में मौजूद है नलिया घास के मैदान. ये अपनी वनस्पतियों और वन्य जीवों के लिए पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध हैं. यहां के नज़ारे भी बहुत सुंदर होते हैं, जिन्हें आप ऑफ़ रोड व्हीकल्स से ही देख सकते हैं. 

7. थानामिर (Thanamir)

Thanamir
blogspot

ये भारत में सबसे चुनौतीपूर्ण और कठिन ऑफ़-रोडिंग ट्रेल्स में से एक है. नागालैंड के किफिर ज़िले की ये ट्रेल लगभग 80 किलोमीटर है. यहां आप बहुत सारी यादें लेकर लौटेंगे.

8. सच दर्रा (Sach Pass)

Sach Pass
palampurbikersclub

ये दर्रा समुद्र तल से 4,420 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. ये जुलाई से अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है. 

अपने अगले एडवेंचर वाले ट्रिप के लिए इनमें से किसे चुनेंगे आप?