सर्दियां यानि कि ख़ूब सारे गर्म कपड़े, गुनगुनी धूप और चाय. आमतौर पर सर्दियों में छुट्टी पर हम अपने-अपने घरों में ही बंद रहते हैं, कंबल से निकलने का मन ही नहीं करता है. दिल वालों की दिल्ली की ठंड की बात ही कुछ और है, गाने तक बन गए यार!

दिल्लीवाले अगर चाहें तो कंबल से निकलने की हिम्मत करके सर्दियों का मज़ा ले सकते हैं इन पार्क्स में-

1. लोधी गार्डन

Source: I Flaunt Me

दिल्ली का सबसे बेहतरीन पार्क, जिसकी देखदेख और ख़ूबसूरती बरक़रार है. ज़्यादातर लोग इसके इतिहास को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. इस गार्डन में कई मक़बरे हैं जो दिल्ली की विरासत हैं. यहां जाइए और सर्दियों का मज़ा लीजिए और ध्यान रहे गंदगी मत करिएगा.


समय- सुबह 6 बजे से शाम के 7:30 बजे से

2. गार्डन ऑफ़ 5 सेन्सेस

Source: Maps of India

पिकनिक के लिए बेहद सही जगह है. वैसे तो यहां अक्सर कपल्स मिल जाते हैं तो परिवार के साथ जाने से पहले ज़रा सोच लीजिएगा. इस गार्डन में कई तरह के सर्दियों के फूल लगाए जाते हैं. फ़ोटोग्राफ़र्स को ये जगह काफ़ी पसंद आएगी.


समय- सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक

3. रोशनआरा बाग़

Source: Wikimedia

मुग़ल राजकुमारी रोशनआरा ने इस पार्क को बनवाया था. उस दौर में इस जगह पर घने जंगल थे. गार्डन के एक कोने में राजकुमारी के महल और मक़बरे के टूटे-फूटे हिस्से अब भी हैं. हालांकि यहां लोग क्रिकेट, फ़ुटबॉल जैसे खेल खेलते हैं लेकिन आपको अपने लिए एक शांत जगह मिल जाएगी.


समय- सुबह 5 बजे से शाम के 8 बजे तक   

4. विजय मंडल पार्क 

Source: So Delhi

ये पार्क भी बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है. यहां जॉगिंग ट्रैक्स बने हैं, झूले लगे हैं और बच्चों के लिए कुछ इंस्टॉलेशन बने हैं. पार्क के मेन हिस्से को अच्छे से मेन्टेन किया जाता है और वहां तरह-तरह के फूल लगे हैं. और क्या, चले जाओ.

5. डियर पार्क

Source: Pinterest

दिल्ली के सबसे मशहूर पार्क में से एक. इस पार्क में तीन स्मारक हैं; एक लोदी के दौर का मस्जिद, लोदी दौर का एक मक़बरा और बाग़-ए-आलम का गुम्बद. फ़ोटोग्राफ़ी और चित्रकारी करने के लिए भी बेहतरीन लोकेशन. दोस्तों के साथ जाइए और चिल करिए.


समय- सुबह 5:30 बजे से शाम के 7 बजे तक

6. नेहरू पार्क

Source: Mystic India Tour

जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया है इस पार्क का नाम. ये पार्क जॉगिंग करने वालों के लिए जन्नत है. यहां लोग मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए भी आते हैं. इस पार्क में फ़्री योगा और एरोबिक्स क्लास भी होते हैं. कुछ ग्रुप्स रविवार को 10 किलोमीटर और 20 किलोमीटर की दौड़ का भी आयोजन करवाते हैं. क्योंकि ये बेहद बड़ा पार्क है तो आप आराम से यहां जाकर पढ़ाई कर सकते हैं.


समय- सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक

7. क़ुदसिया बाग़

Source: Live History India

शहर के भीड़-भाड़ से दूरी बनानी है तो ये पार्क सबसे सही जगह है. हर पार्क में आपको कपल्स मिल जाएंगे लेकिन यहां नहीं मिलेंगे. अगर आप कुछ घंटे अकेले में बिताना चाहते हैं तो यहां चले जाइए.


समय- ये पार्क 24 घंटे खुला रहता है. 

8. मिलेनियम इंद्रप्रस्थ पार्क 

Source: Wikipedia

लैंडफ़िल साइट के बगल में, सराय काले खां के पास है ये पार्क. यहां बच्चों के खेलने की जगह, ऐम्फ़ीथियेटर और वर्ल्ड पीस स्तूप है. क्रिकेट, फ़ुटबॉल भी खेलने के लिए यहां काफ़ी जगह है.


समय- सुबह 6 बजे से शाम के 7:15 बजे तक

9. ओखला बर्ड सेन्चुअरी 

Source: Blogspot

नोएडा वालों के लिए 'Go To Place'. सर्दियों में यहां कई तरह के प्रवासी पक्षी आते हैं. खाने-पीने की चीज़ों के साथ अपना कैमरा ले जाना न भूलें.


समय- सर्दियों में सुबह 7:30 बजे से 5 बजे तक, गर्मियों में सुबह 7 बजे से शाम के 5:30 बजे तक

10. महरौली पुरातात्विक उद्यान

Source: Trawell

इस पार्क में 11वीं सदी के स्मारक हैं. तोमर वंश द्वारा बनाए गए क़िला लाल कोट से लेकर बलबन का मकबरा, जमाली कमाली मस्जिद, कुली खान का मकबरा यहां सब है! ये स्मारक इस पार्क को दिल्ली के हर पार्क से अलग बनाता है. सर्दियों में कोई किताब लेकर और कुछ खाने-पीने की चीज़ें लेकर पहुंच जाइए.


समय- सुबह 5 से शाम के 6:30 बजे तक