सोलो ट्रिप प्लान करने का आइडिया लोगों में तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा है. शहरों की भागदौड़ भरी ज़िंदगी से सुकून पाने के लिए इससे बेहतर क्या उपाय हो सकता है. इसके साथ ही ये आपको ख़ुद को क़रीब से जानने और समझने में भी हेल्प करता है. आइए इसी बात देश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में भी जान लेते हैं, जो सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट हैं.

1. लद्दाख

solo trip in India
Source: holidayrider

एडवेंचर और शांति की तलाश रखने वालों को लद्दाख की यात्रा करनी चाहिए. यहां के बर्फ़ीले पहाड़, ग्लेशियर, झीलें, बौद्ध मठ इसके लिए मुफ़ीद हैं.

2. वर्कला

solo trip in India
Source: keralaholidays

वर्कला केरल का एक फ़ेमस Beach Town है. यहां पर आप शांत चित्त Beaches पर आराम से सनबाथ ले सकते हैं. साथ ही समंदर में डूबते सूरज का नज़ारे का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

3. हम्पी

solo trip in India
Source: navabharat

कर्नाटक का इस शहर का नाम UNESCO की वर्ल्ड हेरिटेज़ की लिस्ट में शामिल है. यहां पर लोग वास्तुकला और इतिहास के अद्भुत नमुनों के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं.

4. कसोल

solo trip in India
Source: indiatvnews

शांति के साथ प्रकृति की गोद में कुछ पल बिताने के लिए कसोल बेस्ट प्लेस है. ट्रेकिंग के लिए इंडिया आने वाले विदेशी पर्यटकों की ये पहली पसंद है.

5. गंगटोक

solo trip in India
Source: amarujala

बेहतरीन प्राकृतिक नज़ारों के साथ ही गंगटोक बहुत सी जनजातियों का घर है. उनकी संस्कृति को जानने समझने के साथ ही आप यहां पर याक सफ़ारी का भी आनंद उठा सकते हैं.

6. पुद्दुचेरी

solo trip in India
Source: blogspot

औपनिवेशिक काल के घर और रेस्टोरेंट के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको पुद्दुचेरी की यात्रा करनी चाहिए. फ़्रांसिसियों ने अपने राज़ के दौरान यहां पर बहुत-सी इमारतों का निर्माण किया था.

7. स्पीति घाटी

solo trip in India
Source: jagran

स्पीति घाटी अपने हरे-भरे जंगल, बर्फ़ से ढके पहाड़, झीलों, बौद्ध मठों के लिए जानी जाती है. स्थानीय लोग इसे लद्दाख की चचेरी बहन भी कहते हैं. यहां पर आप कैंपिंग और ट्रेकिंग का आनंद उठा सकते हैं.

8. गोवा

solo trip in India
Source: aajtak

गोवा सोलो ट्रिप और दोस्तों के साथ घूमने के लिए बेस्ट प्लेस है. यहां पर आप वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं. साथ ही पुर्तगाली संस्कृति की झलक भी आपको देखने को मिलेगी.

9. ऋषिकेश

solo trip in India
Source: holidayrider

गंगा की तलहटी और हिमालय की घाटियों में शांति से कुछ पल बिताने के लिए लोग यहां का रुख करते हैं. इसके अलावा आप यहां पर रिवर राफ़्टिंग और बंजी जंपिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.

10. महाबलीपुरम

solo trip in India
Source: jagran

ये चेन्नई का एक विश्व धरोहर स्थल है, जो पल्लव साम्राज्य में उनका प्रमुख बंदरगाह हुआ करता था. यहां के पत्थरों को काटकर बनाए गए मंदिरों की वास्तुकला वर्ल्ड फ़ेमस है.

अब अगर सोलो ट्रिप प्लान करने का मन करे तो इन्हीं जगहों में से किसी एक को चुनना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.