बर्फ़िली वादियां, शांत वातावरण और गांव का माहौल, ये सब एक्सप्लोर करने के लिए आपको एक रोड ट्रिप की ज़रूरत पड़ती है. लेकिन कई बार समझ नहीं आता कि किस जगह कि रोड ट्रिप प्लान करें. तो दोस्तों टेंशन लेने की बात नहीं. आज हम आपको देश के बेस्ट रोड ट्रिप वाली सड़कों के बारे में बताएंगे, जहां देशभर से पर्यटक घूमने जाते रहते हैं.

1. शिमला- मनाली

Source: overdrive

यहां कि रोड ट्रिप पर आपको ब्यास नदी के साथ-साथ शिमला से मनाली जाने का मौका मिलेगा. आप चाहें तो नदी के किनारे कैंपिंग का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं.

2 .चेन्नई- पुद्दुचेरी

Source: zowed

मोटरसाइकिल से यात्रा करने के लिए ये बेस्ट रूट है. यहां पर एक तरफ समंदर तो दूसरी तरफ़ सड़क, जहां पर आप अपनी ट्रिप की यादगार तस्वीरें खींच सकते हैं.

3. विशाखापटनम से अराकु घाटी

Source: tripsaround

विशाखापटनम में पूर्वी घाट और बंगाल की खाड़ी का मिलन देखने को मिलता है. अराकु घाटी की घुमावदार सड़कें और पहाड़ों से दिखने वाला नज़ारा किसी पर्यटक का मन मोह लेगा.

4. मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे

Source: dnaindia

94 किलोमीटर लंबे इस रास्ते का इस्तेमाल मुंबई और पुणे के लोग लोनावला जाने के लिए करते हैं. वीकेंड पर दोस्तों के साथ किसी रोड ट्रिप पर जाने के लिए इससे अच्छी जगह क्या होगी.

5. मनाली-लेह हाइवे

Source: 100percenttravels

इस रास्ते पर दिखाई देने वाले वाले सुंदर दृश्यों को आप शब्दों में बयां नहीं कर सकते. किसी ओपन जीप या फिर बुलेट पर यहां की रोड ट्रिप पर जाना बेहतर होगा.

6. गुवाहाटी- तवांग

Source: bikecleanse

पूर्वोत्तर के इन दो ख़ूबसूरत शहरों की ट्रिप प्लान करने लिए आपको कम से कम दो दिन का समय देना चाहिए. 520 किलोमीटर लंबे इस रास्ते पर आपको कई हसीन प्राकृतिक नज़ारे देखने को मिलेंगे.

7. पुरी- कोणार्क

Source: travelhelp

रोड ट्रिप के साथ ही फ़ोटोग्राफ़ी का भी आनंद लेना हो तो आपको यहां ज़रूर ट्रैवल करना चाहिए. इस रूट पर आपको तस्वीरें खींचने के लिए बेस्ट स्पॉट आसानी से मिल जांएगे.

8. चेन्नई- मुन्नार

Source: chennaitoursandtravels

चेन्नई में रहने वालों को मुन्नार की रोड ट्रिप का प्लान बनाना चाहिए. यहां के Biosphere Reserve में आपको की समुद्री जीव देखने को मिलेंगे.

9. दिल्ली-आगरा

Source: geospatialworld

वीकेंड्स पर दिल्ली से आगरा जाने के लिए आप यमुना एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल करें. ये रोड ट्रिप आपको हमेशा के लिए याद रहेगी. ये वर्तमान में देश का बेस्ट हाइवे है.

10. जयपुर- जैसलमेर

Source: wikipedia

राजस्थान के अलग-अलग रंगों को देखना है तो आपको जयपुर से जैसलमेर की ट्रिप प्लान करनी चाहिए. यहां आप डेसर्ट सफ़ारी का भी आनंद उठा सकते हैं.

11. गंगटोक- सोमगो

Source: myeverydaylife

झील पहाड़ी इलाके पर रोमांचक रोड ट्रिप का प्लान करना है तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. नॉर्थ-ईस्ट के बेस्ट रोड ट्रिप डेस्टिनेशन्स में से एक है ये.

12. बेंगलुरू से बांदीपुर वन

Source: goibibo

जंगलों के बिना कोई रोड ट्रिप पूरी नहीं हो सकती और इसके लिए बांदीपुर नेशनल पार्क से गुज़रता ये रास्ता बेस्ट है. इस रूट पर आपको कई जंगली जानवर भी आसानी से दिखाई दे जाएंगे.

13. शिलॉन्ग- चेरापूंजी

Source: forhoneymoon

बारिश में रोड ट्रिप का अलग ही मज़ा है. इसके लिए चेरापूंजी की यात्रा करने से अच्छा क्या होगा. इस रूट पर आपको कई झरने, गुफ़ाएं और सुंदर-सुंदर पर्वत देखने को मिलेंगे.

14. मुंबई-गोवा

Source: alifetimetrip

12 घंटे के इस सफ़र पर आपको सूरज, समंदर और रेत के दर्शन होंगे. जो मुंबई से गोवा की ट्रिप का बेस्ट पार्ट है.

15. दिल्ली-जयपुर

Source: 99acres

अरावली के पर्वतों का उतार-चढाव भरे रास्तों का आनंद लेते हुए रोड ट्रिप का लुत्फ़ उठाने के लिए इस रूट को चुना जा सकता है.

16. मुंबई-माउंट आबू

Source: tourmet

बड़े शहरों की भीड़-भाड़ से उकता गए हैं, तो आपको मुंबई से माउंट आबू की ट्रिप प्लान करनी चाहिए. यहां का शांत वातावरण आपके मन को शांत करने के लिए काफ़ी है.

17. कोलकाता-दीघा

Source: mobile4434

कोलकाता में रहने वालों का ये फ़ेवरेट रोड ट्रिप रूट है. हरियाली से घिरे इस रास्ते पर यहां के लोग बार-बार आते-जाते रहते हैं.

18. बेंगलुरु- ऊटी

नील गिरी की पहाड़ियों में बसा ऊटी एक बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट. बेंगलुरु में रहने वालों को यहां की रोड ट्रिप पर ज़रूर जाना चाहिए.

अगली रोड ट्रिप इन्हीं रूट्स में से चुनना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.