अग़र आपका मिज़ाज़ भुक्खड़ टाइप है, तो फिर लखनऊ का नुक्कड़-नुक्कड़ आपको मौज देगा. यहां आपको बेहतरीन नॉनवेज फ़ूड, चटपटी चाट समेत चौकस वेजीटेरियन ख़ाना भी चापने को मिलेगा. अब चूंकि शहर नवाबों का है, तो फिर ख़ाने के बाद मीठे की फ़रमाइश तो बनती ही है.

Source: lucknowbookclub

अमा आप तनिक भी चिंता न करिए. काहे कि हमारे लखनऊ में एक से बढ़कर एक बेहतरीन मिठाई की दुकानें हैं. यहां की मिठाइयां टेस्ट और क्वालिटी दोनों के लिहाज़ से ज़बरदस्त हैं.

1. छप्पन भोग

अग़र आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स से भरपूर मिठाईयों का शौक रखते हैं, तो फिर छप्पन भोग पहुंचिए. ये दुकान ग़ज़ब का स्वाद ऑफ़र करती है. 2020 में हैदराबाद में हुए ‘मिठाई एंड नमकीन कन्वेंशन’ में इन्हें दुनिया में ‘मोस्ट इनोवेटिव स्वीट अवॉर्ड’ से भी नवाज़ा जा चुका है.

पॉकेट बहुत मोटी हो, तो फिर यहां की स्पेशल मिठाई ‘एक्ज़ॉटिका’ भी ट्राई कर सकते हैं, जिसकी क़ीमत क़रीब 50 हज़ार रुपये प्रति किलो है. इसके अलावा यहां फ़िटनेस फ़्रीक्स के लिए कम कैलोरी वाली मिठाईयों की भी कई रेंज मौजूद हैं. बाकी चटपटा ख़ाने के शौकीनों के लिए चाट-शाट का भी इंतज़ाम है.

पता: दुकान नंबर 311, प्रभु दयाल मार्ग, सदर बाज़ार, छावनी.

2. नीलकंठ स्वीट्स

घेवर का मज़ा चाहिए तो यहां जुलाई-अगस्त में आओ. ये मिठाई की दुकान फ़्यूज़न स्वीट्स और कुल्फ़ी के लिए काफ़ी फ़ेमस है. बाकी ब्रेकफ़ास्ट करना है तो यहां कचौरी से लेकर छोले-भटूरे तक खाने को मिलेंगे. अग़र आप भुक्खड़ के साथ-साथ आलसी टाइप भी हैं, तो भी चिंता मत कीजिए. यहां गोलगप्पे (पानी के बताशे) की होम डिलिवरी भी शुरू हुई है. तो अब आप घर बैठे स्ट्रीट फ़ूड का मज़ा भी ले सकते हैं.

पता: 3/118, विवेक खंड, गोमती नगर.

3. राम आसरे

Source: ndtv

सन 1805 में स्थापित हुई इस दुकान की बात ही अलग है. यहां की मलाई गिलौरी शाही व्यंजनों में शामिल है. ऐसा कहा जाता है कि नवाब वाजिद अली शाह के लिए खासतौर से राम आसरे ने इस मिठाई को इजाद किया था. ज़बरदस्त मिठास और मुंह में घुल जाने के कारण देश-विदेश के लोग यहां की मलाई गिलौरी के मुरीद हैं.

पता: 43/48, नवल किशोर रोड, लीला थिएटर के पास, हज़रतगंज/बान वाली गली, चौक.

4. राधेलाल परंपरा स्वीट्स

Source: archanaskitchen

केसरिया रसमलाई से लेकर आम की ख़ीर तक, जो चाहो यहां मिल जाएगा. स्वाद और क्वालिटी दोनों उम्दा है. बाकी यहां 'चाट' भी खाने को मिलेगी. यहां समोसा ज़रूर ट्राई करें, जबर होता है. 

पता: अल्फ़ा टॉवर, फैज़ाबाद रोड, न्यू हाईकोर्ट के पास, गोमती नगर/गोल दरवाज़ा, चौक.

5. मधुरिमा स्वीट्स

Source: instagram

इस एक दुकान में आपको मिठाईयां, ब्रेकफ़ास्ट और कॉम्बो मील, सब मिलेगा. घेवर और वेज थाली तो यहां ट्राई करना बनता ही है. बाकी दुकानों की तुलना में प्राइज़ भी यहां ठीक है.

पता: कम्फ़र्ट इन के पास, विभूति खंड, गोमती नगर.

'फिर सोचना क्या! चलिए कुछ मीठा हो जाए.' 

Source:Timesofindia