आगरा... 

यूपी का वो ऐतिहासिक शहर जिसका नाम सुनते ही अपनापन सा फ़ील होता है. वो शहर जिसके नाम से सीधे ताजमहल की छवि सामने आ जाती है. वो शहर जहां के पेठों की बात ही अलग है. ये तो कुछ भी नहीं... अगर इस शहर के बारे में लिखने और बताने बैठ जाएं, तो ढेरों सवाल सामने होंगे. हांलाकि, हम में से बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने सिर्फ़ आगरा के बारे में पढ़ा और सुना है. वहां जाकर चीज़ों को एक्सपोलर नहीं किया.

Agra
Source: wildlifesos

वैसे 2020 ख़त्म होने को आया है. कब घूमने जाओगे आगरा? यही मौक़ा है शहर को अच्छे से घूमने और वहां की चीज़ों का लुत्फ़ लेने का. अगर ये आर्टिकल पढ़ते-पढ़ते वहां घूमने का मन हो जाये, तो वेल एंड गुड़ है. इसके साथ ही हम आपको ये भी बताना चाहते हैं कि अगर आगरा गए तो वहां क्या-क्या कर सकते हैं.

इसलिए इस ऐतिहासिक शहर की सुनहरी यादों को घर लाने के लिये एक बार तो आपका आगरा जाना बनता है बॉस- 

1. लजीज़ व्यंजन का स्वाद

आगरा दर्शन करने के लिये सबसे पहले पेट-पूजन ज़रूरी है. अगर पेट ख़ुश होगा, तो घूमने-फिरने में दिल भी ख़ुश होगा. इस शहर में आपको मुगलई व्यजंन के साथ चाइनीज़ खाने की काफ़ी वैरायटी मिल जाएंगी. इसके साथ ही यहां कि 'सदर बाज़ार' की चाट खा ली, तो घर आने तक उसका टेस्ट भूल नहीं पाओगे.

Source: holidify

2. फ़तेहपुर सिकरी का दौरा

अक़बर द्वारा स्थापित 'फ़तेहपुर सिकरी' में आपको हिंदू, जैन और इस्लामी शैली की वास्तुकला का ख़ूबसूरत संयोजन देखने को मिलेगा. चूंकि, शहर का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से हुआ है. इसलिये इसे Sikri Sandstone भी कहा जाता है.

fatehpur-sikri
Source: holidify

3. आगरा फ़ोर्ट

'आगरा फ़ोर्ट' देख कर आपको ऐतिहासिक ख़ूबसूरती का एहसास होगा. आंखों को सुकून देने वाला आगरा फ़ोर्ट 2020 की यादगारों चीज़ों में से एक साबित होगा. हिंदू और मुगल शैलियों को दर्शता ये क़िला सच में बेहद ख़ूबसूरत है.

Agra Fort
Source: fabhotels

4. अंगूरी बाग

आगरा दर्शन करते हुए आप एक बार 'अंगूरी बाग' ज़रूर जाइएगा. अंगूरी बाग न सिर्फ़ एक ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है, बल्कि स्थानीय और पर्यटकों के लिये एक ख़ास रत्न समान भी है.

anguri bagh
Source: pixels

5. किनारी बाज़ार से शॉपिंग

अब कहीं घूमने जाते हैं, तो कुछ ख़रीदने का मन भी करता ही है. शॉपिंग के लिये पागल रहने वालों को एक बार आगरा के 'किनारी बज़ार' चले जाना चाहिये.

tour
Source: klook

6. मुगल काल का गवाह कलाकृति डांस शो 

आगरा की बेहतरीन और ख़ास चीज़ों में एक 'कलाकृति डांस' शो भी है. कलाकारों की अदाकारी देख कर आप मुगलकाल में होने का एहसास करेंगे. 1 घंटे 20 मिनट के शो में क़रीब 80 कलाकार अपनी कलाकारी का प्रदर्शन करते हैं. 

Dance
Source: leezair

7. दयाल बाग 

सफ़ेद संगमरमर की उत्कृष्ट संरचना देखनी है, तो आगरा जाने पर 'दयाल बाग' ज़रूर जाना. यहां राधा स्वामी की स्थापना करने वाले स्वामी महाराज की सामाधि भी है. 

agra
Source: agratourism

8. जामा मस्जिद 

जामा मस्जिद हिंदुस्तान की बड़ी मस्जिदों में एक है. इसे शाहजहां ने अपनी बेटी जहांआरा बेग़म को समपर्ति किया था. मस्जिद जाकर दिल को सुकून और शांति मिलेगी. 

agra
Source: bharatstories

9. यमुना नदी की सैर 

यमुना नदी की सैर करते हुए सूर्यस्त का आनंद लेना... वाह... वाह... ये सोच कर ही मन प्रसन्न हो उठा है. 

Taj Mahal
Source: pinterest

10. ताज महल 

आगरा गये और ताज महल का दीदार नहीं किया तो बहुत नाइंसाफ़ी होगी यार. ताज महल के दर्शन तो बनते हैं. इसके साथ ही वहां की ख़ूबसूरत तस्वीरें क्लिक करना तो सबसे ज़्यादा ज़रूरी है, इंस्टाग्राम पोस्ट जो मिल जाएंगी.   

taj-mahal
Source: smithsonianmag

बताइये अगली बार आगरा के बारे में क्या जानना चाहोगे?