Beach पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस बार आपको गोवा की जगह कर्नाटक के गोकर्ण का रुख करना चाहिए. यहां पर कई ऐतिहासिक मंदिर और सुंदर-सुंदर Beaches मौजूद हैं. यहां का प्राकृतिक माहौल भी पर्यटकों को ख़ूब भाता है. तभी तो आजकल ये जगह लोगों के बीच धीरे-धीरे प्रसिद्ध हो रही है. आप यहां पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियों का भरपूर आनंद उठा सकते हैं, वो भी किफ़ायती बजट में.

आइए आपको बताते हैं कि गोकर्ण की ट्रिप पर क्या कुछ कर सकते हैं.

1. महाबलेश्वर मंदिर

Source: edge

गोकर्ण ट्रिप की शुरुआत आप यहां के महाबलेश्वर मंदिर में भगवान शिव के दर्शन कर सकते हैं. इस मंदिर में आपको द्रविड़ संस्कृति की झलक दिखाई देगी.

2. ओम Beach

Source: indiantourinfo

गोकर्ण की ओम Beach ओम के आकार में बनी है. इसलिए इसे ये नाम दिया गया है. यहां पर आप वाटर स्पोर्ट्स और तैराकी का आनंद ले सकते हैं. साथ ही आप Beach स्पोर्ट्स का भी आनंद उठा सकते हैं.

3. Banana Boat Ride

Source: treebo

अगर आप कुछ Adventurous करना चाहते हैं, तो आपको गोकर्ण के Beaches पर Banana Boat Ride ज़रूर करें. समुद्र की ऊंची उठती लहरों में की गई ये राइड हमेशा के लिए याद रहेगी.

4. Shiva Statue

Source: travelmagica

मुरुदेश्वर मंदिर के पास बनी है भगवान शिव की ये प्रतिमा. कहते हैं कि ये देश में बनी भगवान शिव की दूसरी सबसे बड़ी प्रतिमा है. दूर से इसे देखने पर ऐसा लगता है, जैसे प्रभू समुद्र में अवतरित हो गए हों.

5. याना हिल स्टेशन

Source: tripadvisor

सह्याद्री की पहाड़ियों में बना ये छोटा सा हिल स्टेशन भी यहीं मौजूद है. भैरवेश्वर चोटी और मोहिनी चोटी यहीं पर मौजूद हैं. ट्रेकिंग करने वालों को एक बार यहां ज़रूर जाना चाहिए.

6. मिरजान का किला

Source: holidify

कर्नाटक के इस ऐतिहासिक किले का निर्माण गरसोप्पा की रानी, चेन्नाभैरादेवी ने करवाया था. इस किले में कई गुप्त दरवाज़े, सुरंगें और वॉच टावर मौजूद हैं.

7. क्या खाएं

Source: thestatesman

Foodies के लिए गोकर्ण किसी स्वर्ग से कम नहीं. यहां पर इंडियन और कॉन्टिनेंट्ल दोनों तरह का खाना उपलब्ध है. गोकर्ण में आप इडली-डोसा के अलावा सी-फ़ूड का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.

8. रात को घूमना

Source: towno

खाना खाने के बाद टहलना तो बनता ही है. इसके लिए आप यहां के शांत और शीतल Beaches का रुख कर सकते हैं. यहां पर तारों की छांव में अपनों के साथ बिताए लम्हें आपको हमेशा याद रहेंगे.

9. Beach Camping

Source: treksandtrails

यहां के Beaches पर आप रात को Beach Camping का भी आनंद उठा सकते हैं. आपको समुद्र किनारे लहरों की आवाज़ के बीच अपने पार्टनर के साथ कुछ हसीन लम्हें बिताने का मौक़ा मिलेगा.

10. Kudle Beach पर सूर्यास्त का नज़ारा

Source: travelhighway

किसी भी Beach पर सूर्यास्त को देखने का अलग ही अनुभव होता है. डूबते हुए सूरज की किरणें समुद्र और आसमान को सुनहरा कर देती हैं. इसके लिए आपको गोकर्ण की Kudle Beach पर ज़रूर जाना चाहिए.

11. Beach Yoga

Source: tripadvisor

यहां के Beaches पर आप Beach Yoga की क्लासेस भी अटेंड कर सकते हैं. अपने दिन की शुरुआत करने के लिए इससे अच्छी बात क्या होगी.

12. Beach Shack Stay

Source: yatra

कम से कम सुविधाओं के साथ प्रकृति के साथ समय बिताने का अनुभव लेने के लिए आप यहां के Beach Shack में ठहर सकते हैं. ताज़ा हवा के झोंके के साथ जब आपकी पलकें भारी होंगी, तब जो नींद आएगी उसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती.

13. मालिश करवाएं

Source: gokarnabeachresort

दुनिया भर की चिंताओं और तनाव से मुक्ति पाने का एक ज़रिया है मसाज. यहां पर बने मसाज पार्लर्स में मालिश करवा कर आप बहुत ही सुकून महसूस करेंगे.

14. Tree House में रहना

Source: huffingtonpost

अधिकतर लोगों ने Tree House की बस तस्वीरें ही देखी होती हैं, जो अक्सर विदेशों से आती हैं. लेकिन गोकर्ण में आप Tree House में रहने का भी अनुभव ले सकते हैं.

15. शॉपिंग

Source: hellotravel

गोवा की तरह ही आप यहां पर किफ़ायती दाम पर ख़रीदारी कर सकते हैं. ज़्वेलरी से लेकर आर्ट के मास्टर पीस तक आपको हर चीज़ गोकर्ण के बाज़ारों में मिल जाएगी.

16. स्मृति चिन्ह

Source: dorsetgifts

गोकर्ण के 'ओम बीच' पर आप Sea-Shells इकट्ठा कर सकते हैं. इन्हें आप अपने दोस्तों को और फ़ैमिली को इस ट्रिप की याद के तौर पर गिफ़्ट कर सकते हैं.

तो अबकी बार गोवा नहीं, गोकर्ण की ट्रिप प्लान करना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.