राजस्थान का जैसलमेर एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जहां देश-विदेश से लोग घूमने जाते हैं. थार रेगिस्तान के बीच बसा ये शहर अपने किले और महलों के रूप में कई सारे ऐतिहासिक पलों को संजोए हुए है. यहां जाने वाले अकसर इस दुविधा में रहते हैं कि जैसलमेर में घूमने की शुरुआत कहां से की जाए और वहां अपनी छुट्टियों का पूरा मज़ा कैसे लिया जाए?

इसलिए हमने एक लिस्ट बनाई है. इस लिस्ट में आपको इन सारे सवालों के जवाब आसानी से मिल जाएगें. चलिए फिर देर किस की बात एक नज़र इस लिस्ट पर भी डाल लेते हैं…

1. जैसलमेर किला

Source: Chalo Chaley

जैसलमेर घूमने की शुरुआत आपको जैसलमेर किले से करनी चाहिए. सूर्यास्त के समय इसकी दीवारें सोने की तरह चमकती हैं. इसलिए इसे सोनार किला भी कहा जाता है. यहां पर कई हिंदी फ़िल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. इसके खुलने का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक है. यहां छोटी-छोटी कई दुकानें भी हैं, जहां आप शॉपिंग भी कर सकते हैं.

2. Sam Sand Dunes

Source: Booking.com

Sam Sand Dunes की गिनती देश के बेस्ट सफ़ारी कैम्प्स में होती है. यहां आप रात में अपने फ़्रेंड्स और फ़ैमिली के साथ कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं. कैंप फ़ायर के साथ राजस्थानी गानों पर डांस के तो क्या कहने. रात में ठंडी-ठंडी रेत पर अपने साथी के साथ वॉल्क पर भी जा सकते हैं. जीप राइड का भी ऑप्शन है. हर साल फ़रवरी में यहां डेज़र्ट फ़ेस्टिवल का भी आयोजन किया जाता है.

3. खाभा किला

Source: Myriad Marvels

राजस्थानी संस्कृति और उसका इतिहास जानने के लिए आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. यहां पर एक म्यूज़ियम है, जो इस शहर के इतिहास से आपको अवगत कराएगा. यहां आकर बसने वाले राजा-रजवाड़ों की कहानियां भी सुनने को मिलेंगी.

4. Desert National Park

Source: campkabilajaisalmer.com

किले-महल देखकर आपका मन भर जाए, तब आप Desert National Park का रुख कर सकते हैं. यहां आपको प्रवासी पक्षी और कई दुर्लभ जीव-जंतुओं के दर्शन होंगे. किस्मत अच्छी हुई तो आपको काले हिरण के भी दर्शन हो जाएंगे. यहां आप जंगल सफ़ारी का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.

5. सदर बाज़ार

Source: TravelTriangle

जैसलमेर आने के बाद सबसे बड़ा सवाल ये रहता है कि शॉपिंग कहां की जाए. इसका जवाब है सदर बाज़ार, जहां आप राजस्थानी चूड़ियां, लकड़ी के सामान, राजस्थानी कपड़े आदि ख़रीद सकते हैं. दोस्तों को गिफ़्ट में देने के लिए आप यहां से राजस्थानी कालीन भी ख़रीद सकते हैं. हां, मोल-भाव ज़रूर करें.

6. The Great Indian Desert

Source: Footsteps

The Great Indian Desert जिसे आप थार मरुस्थल के नाम से भी जानते हैं, यहां जाना न भूलें. ये दुनिया का 17वां सबसे बड़ा रेगिस्तान है. यहां पर आप ऊंट की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं. यहां पर लांगेवाला चेक पोस्ट भी है, जो भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर पर स्थित है. ये वही पोस्ट है जहां 1971 के युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी. यहां पर बॉर्डर फ़िल्म की शूटिंग भी हुई थी.

7. पंसारी बाज़ार

Source: MakeMyTrip

पंसारी बाज़ार जैसलमेर का सबसे प्राचीन बाज़ार है. यहां पर आपको हस्तशिल्प के ढेरों नमूने देखने को मिलेंगे. इस बाज़ार को ग्रामीणों द्वारा ही चलाया जाता है. यहां पर आप हाथ से बने राजस्थानी कपड़ों से लेकर चांदी की ज्वेलरी तक की ख़रीदारी कर सकते हैं.

इस बार जैसलमेर जाएं तो इन जगहों पर ज़रूर घूमने जाना.