Best Tourist Places In Ladakh: लद्दाख भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में एक है, जो कुदरती सौंदर्य, शांत झीलों, बौद्ध मठों, पहाड़ों पर बिछी सुंदर सफ़ेद बर्फ़ और शांत बहतीं नदियों के लिए प्रसिद्ध है. हर साल हज़ारों सैलानी यहां आते हैं और ढेर सारी यादें ले जाते हैं. ज़्यादातर युवा टूरिस्ट लद्दाख के पहाड़ों पर बाइक राइडिंग करने आतें हैं. साथ ही फ़ैमिली के साथ Summer Vacations में घूमने-फिरने के लिए देश-विदेश से यहां लोग आते हैं. इसलिये लद्दाख Best Places To Visit In Summer की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. कुल मिलाकर लद्दाख एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जहां हर कोई आना और घूमना पसंद करता है. लद्दाख और उसके आस-पास की जगहों पर घूमने के लिए मई से सितम्बर के बीच का समय बेस्ट होता है.

Famous Tourist Places in Ladakh
Source: cntraveller

यदि आप भी अपने फै़मिली या दोस्तों के साथ लद्दाख घूमने का प्लान बना रहे हैं तो, ये आर्टिकल आपके लिए है. क्योंकि इस आर्टिकल में हम लद्दाख के 10 प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों (Best Tourist Places In Ladakh In Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए. 


 तो आइए जानते लद्दाख के 10 बेस्ट टूरिस्ट प्लेसस (Top 10 Places To Visit In Ladakh) के बारे में:

लद्दाख के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल - Best Tourist Places In Ladakh In Hindi

1. पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake)  

Pangong Tso Lake
Source: go2ladakh

Ladakh Me Ghumne Layak Jagah: लगभग 4,350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पैंगोंग त्सो झील दुनिया की सबसे ऊंची खारे पानी की झील है. इस झील को रंग बदलने के लिए भी जाना जाता है, जो अलग-अलग समय पर नीले, हरे और लाल रंग की दिखाई देती है. अगर आप लद्दाख की यात्रा पर जाने का प्लान कर रहे हो, तो पैंगोंग त्सो झील को देखना न भूलें. पैंगोंग त्सो झील अपनी कुदरती सुंदरता, साफ़ पानी और सुंदर पहाड़ों की वजह से लद्दाख के Best Tourist Places में से एक मानी जाती है.

  
यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: जून से सितंबर

2. मैग्नेटिक हिल (Magnetic Hill)

magnetic-hill-of-ladakh
Source: kalingatv

Best Tourist Places In Ladakh In Hindi: लद्दाख का मशहूर मैग्नेटिक हिल, जिसे ग्रेविटी हिल (Gravity Hill) के नाम से भी जाना जाता है. गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से यहां पर वाहन बिना स्टार्ट किये अपने आप ही लगभग 20 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने लगते हैं. मैग्नेटिक हिल की ये ख़ासियत दुनिया भर के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करती है.


यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर

3. लेह पैलेस (Leh Palace)  

leh-palace
Source: go2ladakh

Ladakh Ke Best Tourist Point: लद्दाख का लेह पैलेस, ‘Lhachen Palkhar’ के नाम से काफ़ी मशहूर है. ये लद्दाख का एक ऐतिहासिक स्थल है. इस आकर्षक और भव्य पैलेस को 17वीं शताब्दी में राजा सेंगगे नामग्याल ने शाही महल के रूप में निर्माण करवाया था. लेह पैलेस अपने समय की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है. लेह पैलेस के पीछे भगवान बुद्ध की प्रतिमा इस स्थान के आकर्षण को ओर अधिक बढ़ा देती है. इस पैलेस को देखने हर साल कई पर्यटक आते हैं. 


यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: अगस्त के महीने में इस महल की यात्रा करना सबसे अच्छा समय है.

4. फुगताल मठ (Phugtal Math)  

Phugtal Math
Source: holidayrider

Ladakh Me Kaha-Kaha Ghumne Ja Sakte Hain: फुगताल मठ लद्दाख के जास्कर क्षेत्र में बसा हुआ एक बौद्ध मठ है. जहां बौद्ध धर्म के अनुयायी और भिक्षु निवास करते हैं. फुगताल मठ एक गुफ़ा के चारों ओर बनाया गया है, जिसके बारे में माना जाता है कि इस स्थान पर वर्षों से भिक्षुओं, विद्वानों का आना-जाना है. ये जगह काफ़ी ऊंचाई पर स्थित है इसलिए यहां पर वाहनों की आवाजाही बंद ही रहती है. लेकिन आप घोड़े और ख़च्चर की मदद से यहां आ सकते हैं. फुगताल मठ का मौसम प्रकृति को नज़दीक से जीने का एहसास कराता है. 


यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मई से जुलाई

ये भी पढ़ें: लद्दाख घूमने जाने वालों के लिए ख़ुशख़बरी, दुनिया के सबसे ऊंचे ग्लेशियर को काटकर बनाई जा रही है सड़क    

5. गुरुद्वारा पथर साहिब (Gurudwara Pathar Sahib) 

Gurudwara Pathar Sahib
Source: youtube

Top 10 Famous Tourist Places in Ladakh: गुरुद्वारा पथर साहिब लेह से महज़ 20 किमी की दूरी पर स्थित है. इस खूबसूरत गुरुद्वारा को 1517 में गुरु नानक जी की याद में बनवाया गया था. सिख धर्म के लोग और कई पर्यटक यहां पर माथा टेकने और घूमने आते हैं. पवित्र गुरुद्वारे की वजह से इस जगह को लद्दाख के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में गिना जाता है.


यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर 

6. खारदुंग ला पास (Khardung La Pass)  

khardung-la-pass
Source: discoverlehladakh

Best Tourist Places In Ladakh: खारदुंग ला पास लेह से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी और समुद्र तल से लगभग 5,359 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. खारदुंग ला पास को श्योक और नुब्रा घाटियों का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है. पिछले कुछ सालों में ये स्थान लद्दाख का एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Hidden Places To Visit In Ladakh) बन कर उभरा है. 


यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर (विशेषकर गर्मी के मौसम में)

ये भी पढ़ें: अगर जन्नत देखने की ख़्वाहिश रखते हो तो जम्मू-कश्मीर की इन 10 जगहों को एक बार ज़रूर देख लेना 

7. कारगिल (Kargil)

Kargil
Source: discoverlehladakh

सिंधु नदी के किनारे पर बसा हुआ कारगिल शहर लद्दाख की लोकप्रिय घूमने वाली जगहों (Best Tourist Places In Ladakh) में से एक है. ये लद्दाख का दूसरा सबसे बड़ा शहर भी है. इसके अलावा, कारगिल शहर एडवेंचरल गेम्स लवर्स के लिए एक स्वर्ग हो सकता है क्योंकि वो यहां ट्रैकिंग जैसे खेलों का आनंद ले सकते हैं. साथ ही यहां की प्राकृतिक ख़ूबसूरती शब्दों में बयां नहीं की जा सकती.


यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मई से जुलाई (विशेषकर गर्मी के मौसम में)  

8. हेमिस नेशनल पार्क (Hemis National Park)  

Hemis National Park
Source: tourmyindia

Best Tourist Places In Ladakh In Hindi: यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं और लद्दाख के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं, तो हेमिस नेशनल पार्क ज़रूर जाएं. इसे दक्षिण एशिया के सबसे बड़े नेशनल पार्क में से एक माना जाता है. इस पार्क में तेंदुए, एशियाई आइबेक्स, तिब्बती भेड़िया, और लाल लोमड़ी जैसे जानवरों को देखा जा सकता है. समर वेकेशन में फै़मिली के साथ लद्दाख के इस नेशनल पार्क में आना काफ़ी अच्छा अनुभव हो सकता है. 


यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर के बीच

9. शांति स्तूप (Shanti Stupa)  

Shanti Stupa
Source: tourmyindia

Ladakh Best Tourist Places In Hindi: शांति स्तूप समुद्र तल से लगभग 3,578 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और लद्दाख का एक प्रमुख धार्मिक स्थल भी है. शांति स्तूप का निर्माण एक जापानी बौद्ध भिक्षु ग्योम्यो नाकामुरा द्वारा किया गया था. हर साल यहां हज़ारों पर्यटक और बौद्ध अनुयायी आते हैं.


यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर  

10. चादर ट्रैक (Chadar Trek)  

Chadar Trek
Source: banbanjara

Hidden Places To Visit In Ladakh: चादर ट्रैक लद्दाख के सबसे ठोस और एडवेंचर ट्रैक में से एक है. इसे चादर ट्रैक इसलिए कहा जाता है क्योंकि जांस्कर नदी (Zanskar River) सर्दियों में बर्फ़ की सफ़ेद चादर में तब्दील हो जाती है. चादर ट्रैक लद्दाख में घूमने के लिए सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक है. यहां का अनुभव अविश्वसनीय और रोमांच से भर देने वाला है. 


यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: जनवरी से फरवरी

ये हैं लद्दाख के 10 प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Famous Tourist Places In Ladakh In Hindi) जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: कैम्पिंग के लिए अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं, तो लेह-लद्दाख की इन 9 जगहों के बारे में ज़रूर सोचिएगा