पहाड़, समुद्र तटों और अलग-अलग प्रकार की जैव विविधता को एक्स्पलोर करने का सबसे अच्छा तरीका है ट्रेकिंग पर जाना. हिमलाय की तरफ चले जाएं तो हमें पर्वतों को नज़दीक से देखने का मौक़ा मिलेगा, तो दक्षिण में जंगल, पहाड़ और नदियों को पार करना पड़ेगा. कुछ भी हो देश के अलग-अलग हिस्सों में ट्रेकिंग करने का मज़ा ही अलग है. चलिए इसी बात पर आपको देश में मौजूद बेस्ट ट्रेकिंग डेस्टिनेशन के बारे में बता देते हैं. इनके बारे में जानकर आप अगली बार यहीं का रुख करने का प्लान बनाएंगे.

1. चादर ट्रेक

Source: trekkinginindia

ये ट्रेक लद्दाख की ज़ंस्कार घाटी में ज़ंस्कार नदी के जमने पर बनता है. चांदनी रात में इसका नज़ारा देखते ही बनता है. यहां की ट्रेकिंक कठिन होने के साथ ही बहुत ही रोमांचक भी होती है.

2. खीरगंगा ट्रेक

Source: ticketstotrip

मई-जून में अकसर लोग मनाली घूमने जाते हैं. यहां जाएं, तो मनाली की फ़ेमस ट्रेकिंग साइट खीरगंगा का रुख करना तो बनता है. यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपको बहुत पसंद आएगा.

3. रूपकुंड ट्रेक

Source: treksandtrails

रूपकुंड 5029 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसकी चढ़ाई बेहद कठिन और अद्धभुत है. यहां पर आपको मिस्ट्री लेक के भी दर्शन करने को मिलेंगे.

4. केदारनाथ ट्रेक

Source: uttarakhandtriptrek

हर तरफ पहाड़ और उनसे निकलती नदियां कुछ ऐसा नज़ारा होता है केदारनाथ ट्रेक का. ट्रेकिंग करने वालों की ये पहली पसंद है, इसलिए यहां पूरे साल सैलानियों की भीड़ लगी रहती है.

5. हर की दून

Source: indiahikes

समुद्र तल से 3556 मीटर की ऊंचाई पर स्थित उत्तराखंड का ये ट्रेक वर्ल्ड फ़ेमस है. देवदार के जंगलों से घिरी इस घाटी को देवताओं की घाटी भी कहा जाता है.

6. त्रियुंड

Source: treksandtrails

त्रियुंड को धर्मशाला का मुकुट भी कहा जाता है. इस ट्रेक के एक तरफ़ धौलधार के पहाड़ और दूसरी तरफ कांगड़ा घाटी नज़र आती है. ख़ास बात ये है कि यहां की ट्रेकिंग आप दो दिनों में पूरी कर सकते हैं.

7. हम्ता पास

Source: vacationhimalayatours

बर्फ़ से घिरे पहाड़ों के बीच स्थित ये ट्रेक हिमालय के बेस्ट ट्रेक में से एक है. इस ट्रेकिंग की शुरुआत कुल्लु से होती है और लाहुल में ख़त्म होती है.

8. कुद्रेमुख ट्रेक

Source: 365hops

कुद्रेमुख अपनी प्राकृतिक सुंदरता और जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध है. यहां से आपको घोड़े की नाल के आकार के पर्वत को देखने का मौक़ा मिलेगा.

9. कंचनजंगा नेशनल पार्क ट्रेक

Source: trawell

कंचनजंगा दुनिया की तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत है. हिमालय की गोद में मौजूद इस ट्रेक का लुत्फ़ उठाने हर साल सैकंड़ों सैलानी आते हैं. यहां की ट्रेकिंग करीब 11 दिनों की होगी

10. संदकफू ट्रेक

Source: tripoto

संदकफू पश्चिम बंगाल का सबसे ऊंचा पर्वत है. नेपाल के नज़दीक स्थित इस पर्वत से दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत कंचनजंगा को देखने का मौक़ा मिलेगा है.

11. चंद्रताल बारालाचा ट्रेक

Source: alienadv

हिमालय की गोद में 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये एक झील है. यहां आप हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े ग्लेशियर बारा शिग्री के दर्शन कर सकते हैं.

12. कश्मीर ग्रेट लेक ट्रेक

Source: dare2venture

धरती के स्वर्ग कश्मीर में स्थित इस ट्रेक की शुरुआत सोनमर्ग से होती है. यहां पर आपको कई सुंदर और आकर्षक अल्पाइन झीलें देखने को मिलेंगी.

13. कोदाचद्री ट्रेक

Source: bmcindia

दक्षिण भारत की ये फ़ेमस ट्रेकिंग साइट है. यहां पर आदि शंकराचार्य और मूकाम्बिका देवी का मंदिर मौजूद हैं. यहां का सुहना मौसम और घने जंगल आपका मन मोह लेंगे.

14. ब्रह्मताल ट्रेक

Source: tripoto

Adventure और Nature लवर्स के लिए ब्रह्मताल ट्रेक किसी स्वर्ग से कम नहीं. इसके रास्ते में पड़ने वाली झील इसे और भी कठिन बनाती है.

15. रुपिन पास ट्रेक

Source: indiahikes

4600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रुपिन पास ट्रेकर्स को रोमांचकारी अनुभव देने के लिए जाना जाता है. हिमालय की गोद में बसे इस ट्रेक को पूरा करने में आपको करीब 9 दिन लगेंगे.

16. David Scott Trail

Source: makemytrip

मेघालय के इस फ़ेमस ट्रेक को 1800 में एक ब्रिटिश अधिकारी David Scott ने खोजा था. 16 किलोमीटर लंबे इस ट्रेक में आपको की सुंदर झरने, गुफ़ाएं और ख़ासी की पहाड़ियों के दर्शन करने को मिलेंगे.

17. Dzongri Trek

Source: adventures365

4200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित Dzongri Trek सिक्किम की बेस्ट ट्रेकिंग साइट है. यहां आपको कई मनोरम प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलेंगे. इसे पूरा करने में आपको करीब 7 दिनों का समय लगेगा.

18. अंतरगंगे ट्रेक

Source: eventshigh

अंतरगंगे पर्वत कर्नाटक का प्रसिद्ध ट्रेकिंग स्थल है. यहां के पहाड़ और गुफ़ाएं लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. यहां पर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी लुत्फ़ ले सकते हैं.

19. मैकलोडगंज ट्रेक्स

Source: gurungvalley

यहां पर कई ट्रेक्स मौजूद हैं, जिनमें से कुछ कठिन हैं, तो कुछ सरल. यहां पर ऐसे कई इंस्टीट्यूट भी हैं, जो ट्रेकिंग करने की ट्रेनिंग देने के साथ ही उसके लिए ज़रूरी चीज़ें भी मुहैया कराते हैं.

20. चंद्रशिला

Source: redchilliadventure

ये उत्तराखंड के चैलेंजिंग ट्रेक्स में से एक है. ये अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए फ़ेमस है. इस ट्रेक का रास्ता बहुत ही दुर्गम है. लेकिन फिर भी लोग यहां आने से नहीं चूकते.

अगली बार ट्रेकिंग का प्लान बनाना तो ये लिस्ट ज़रूर चेक कर लेना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.