हर साल 17 फ़रवरी को World Human Spirit Day मनाया जाता है. इसका मकसद लोगों को उन सरल तरीकों से अवगत कराना है जिनकी मदद से वो हर दिन ख़ुद को सशक्त बना सकते हैं. इस ख़ास मौक़े पर चलिए आज आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिनकी मदद से आप स्वयं को पहले से भी अधिक सशक्त और आत्मसंतुष्ट बना सकते हैं.

1. सकारात्मक प्रभाव 

Source: augonc

जब भी आप ख़ुद को नकारात्मक चीज़ों से घिरा पाएं तो सकारात्मक यानी पॉज़िटिव शब्दों से उसे भरने की कोशिश करें. सकारात्मक और उत्साहवर्द्धक शब्दों को चुनने से आप ख़ुद को पहले से अधिक शक्तिशाली महसूस करेंगे.

2. नकारात्मक विचारों को चुनौती दें 

Source: bakjacconsulting

अगर आप स्वयं की तुलना दूसरों से कर ख़ुद को हीन समझने लगें तो तुरंत उन नकारात्मक विचारों को चुनौती दें. पूछें कि आप जो सोच रहे हैं क्या वो सही है? 90 फ़ीसदी आप पाएंगे कि आपके दिमाग़ में जो विचार चल रहे हैं वो ग़लत हैं. 

3. कोई काम करें या फिर किसी काम को पूरा करें 

Source: postonline

कोई भी काम करें जो मन चाहे. फिर चाहे वो छोटा हो या फिर बड़ा. कुछ ऐसा करें जो आपको ये एहसास दिलाए कि आपने कुछ हासिल किया है. ये ई-मेल भेजने से लेकर कपड़े धोने जैसे कार्य भी हो सकते हैं.

4. अपना ख़्याल रखें 

Source: inthecove

ख़ुद का ख़्याल रखना ये गारंटी देता है कि आप अंदर से ख़ुश हैं और दूसरों को भी ख़ुश देखना चाहते हैं. इसके लिए आप योग, पढ़ना, मसाज करवाना आदि जैसे कार्यों का सहारा ले सकते हैं. 

5. दूसरों के साथ घुले-मिलें 

Source: writingcooperative

जब भी आप फ़ील करें कि आप दुनिया में अकेले हैं तो तुरंत किसी दोस्त के पास चले जाएं. उनके साथ घूमें या फिर पार्टी प्लान करें. हां सिर्फ़ ऐसे लोगों के साथ जिनकी सोच भी सकारात्मक है. 

6. पसंद का कोई काम करें 

Source: talentedladiesclub

जब आप अपनी पसंद का कोई कार्य करते हैं तो आपके अंदर ख़ूब सारी सकारात्मक ऊर्जा भर जाती है. इसलिए जो आपको पसंद हो वो काम करें फिर चाहे आप उसमें अच्छे हों या न हों. जैसे- लिखना, व्यायाम करना, गाना, खाना बनाना आदि. 

7. हमेशा ये क्लीयर रखें कि आपका लक्ष्य क्या है 

Source: thefortefactor

आप क्या चाहते हैं ये हमेशा क्लीर होना ज़रूरी है. इससे दूसरे नकारात्मक विचार आपको भटकाने में सफ़ल नहीं होते. इसके लिए स्वयं को वक़्त दें और पूछें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं. इसके बाद जो बदलाव आप अपने अंदर लाना चाहते हैं उन्हें विज़न बोर्ड पर लिख दें या फिर कहीं नोट कर लें. 

8. आभार व्यक्त करें 

Source: changeyourenergy

आपके पास जो भी है नौकरी, घर, अच्छा परिवार इनके आभारी रहें. ऐसा करने से आप स्वयं को पहले से अधिक सशक्त पाएंगे. ऐसी किसी भी तीन चीज़ों को देने के लिए भगवान को रोज़ाना धन्यवाद कहें. फ़र्क ख़ुद नज़र आने लगेगा. 

आप ख़ुद को अधिक सशक्त महसूस करने के लिए क्या करते हैं कमेंट बॉक्स में हमसे ज़रूर शेयर करें.