मेट्रो सिटीज़ में रहने वाले लोगों की लाइफ़ बहुत ही बिज़ी होती है. और अगर बात की जाए दिल्ली जैसे शहर में रहने वाले लोगों की तो उनके पास इतना समय ही नहीं होता है कि वो वीकेंड पर कहीं जाकर घूम आएं. ऐसे ही लोगों की शिकायत को दूर करने के लिए हमने एक लिस्ट तैयार की है. ये लिस्ट ऐसे टूरिस्ट प्लेसेस की है, जो दिल्ली से मात्र 6 घंटे की दूरी पर हैं. वीकेंड में यहां जाकर आप आराम से रिलैक्स कर सकते हैं और सोमवार सुबह आराम से ऑफ़िस भी जा सकते हैं.

1. सूरजकुंड

फ़ैमिली हॉलीडे और हिस्टोरिकल ट्रिप के लिए सूरजकुंड से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती. ये दिल्ली से मात्र 30 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां हर साल 1-15 फ़रवरी तक सूरजकुंड मेले का भी आयोजन किया जाता है. यहां पर आपको सूर्य देव के लिए 10वीं सदी में बनी झील के भी दर्शन करने को मिलेंगे.

2. अलवर/नीमराणा

वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़ी और रॉयल हॉलीडे मनाना है, तो नीमराणा चले जाइए. यहां नीमराणा होटल में शाही ठाठ-बाट से दो दिन की छुट्टी बिता सकते हैं. यहां नीमराणा किले के साथ ही आप सरिस्का टाइगर रिज़र्व में जंगली जानवरों को भी देख सकते हैं. ये दिल्ली से 122 किलोमीटर दूर है.

3. मथुरा और वृंदावन

श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा भी घूमने जा सकते हैं. यहां पर आपको भगवान कृष्ण से जुड़े कई भव्य मंदिर और महल देखने को मिलेंगे. वहां जाकर मथुरा के पेड़े ज़रूर खाना. ये दिल्ली से सिर्फ़ 160 किलोमीटर दूर है.

4. भरतपुर बर्ड सेंचुरी

भरतपुर पक्षी विहार केवलादेव नेशनल पार्क के नाम से भी प्रसिद्ध है. अपने वीकेंड की शुरूआत आप पक्षियों के कलरव और प्रकृति की गोद में करना चाहते हैं, तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. ये दिल्ली से 195 किलोमीटर दूर है.

5. ऋषिकेश

एडवेंचर के साथ ही गंगा नदी में स्नान करने का दिल करे, तो ऋषिकेश से अच्छी कोई जगह नहीं. यहां पर रिवर राफ़्टिंग करने का अपना एक अलग ही अनुभव होगा. दिल्ली से ऋषिकेश 230 किलोमीटर दूर है.

6. कॉर्बेट नेशनल पार्क

देश का पहला नेशनल पार्क कॉर्बेट दिल्ली से 235 किलोमीटर दूर है. वन्य जीव प्रेमियों के लिए ये किसी स्वर्ग के समान है. यहां पर आप वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़ी का भी आनंद ले सकते हैं.

7. लैंसडाउन

उत्तराखंड की वादियों में बसा ये एक हिल स्टेशन है. यहां जाकर आपको अपार शांति का अनुभव होगा. दिल्ली से 250 किलोमीटर दूर है.

8. मंडावा

राजस्थान का ये शहर अपने किले और हवेलियों के लिए प्रसिद्ध है. यहां बजरंगी भाईजान और लव आजकल जैसी कई फ़िल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. दिल्ली से इसकी दूरी 260 किलोमीटर है.

9. दौसा

शांत वातावरण में छुट्टियां मनाना चाहते हैं तो आपको दौसा जाना चाहिए. यहां की आभानेरी बावड़ी बहुत ही फ़ेमस है, जहां कई फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी है. यहां से आप चाहें, तो मेहंदीपुर बालाजी मंदिर भी जा सकते हैं. ये दिल्ली से 260 किलोमीटर दूर है.

10. डुण्डलोद

राजस्थान की ऐतिहासिक विरासत की झलक पाने के लिए आपको डुण्डलोद ज़रूर जाना चाहिए. यहां पर मुग़ल और राजपूताना स्टाइल की कई महल और हवेलियां मौजूद हैं. ये दिल्ली से 265 किलोमीटर दूर है.

इस वीकेंड इन पर्यटन स्थलों पर ज़रूर जाना!