हर वीकेंड पर लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं. जयपुर में रहने वाले भी आस-पास की अच्छी जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं. पिंक सिटी के क़रीब ऐसी ही डेस्टिनेशन है. नाम है भरतपुर. यहां फ़ेमस 'बर्ड सेंचुरी' से लेकर ऐतिहासिक क़िले,मंदिर आदि भी हैं. जयपुर से भरतपुर की दूरी क़रीब 185 किलोमीटर है. यहां आप 3-4 घंटे में अपनी कार या फिर दूसरे ट्रांस्पोर्ट से पहुंच सकते हैं. 

आइए जानते हैं जयपुर वासियों के लिए भरतपुर क्यों बेस्ट वीकेंड स्पॉट है? 

1- केवलादेव बर्ड सेंचुरी  

bharatpur bird sanctuary
Source: arounddelhi

पूर्वी राजस्थान का ये ज़िला अपनी अद्भुत प्राकृतिक छटा, जैव विविधता और ऐतिहासिक धरोहरों का घर है. भरतपुर की 'केवलादेव बर्ड सेंचुरी' दुनियाभर में फ़ेमस है. यहां सर्दियों में सैंकड़ों प्रवासी पक्षी आते हैं. यूनेस्को द्वारा इसे विश्व धरोहर स्थल की मान्यता भी दी गई है. ये 250 साल से भी अधिक पुरानी बर्ड सेंचुरी है. आप 'बांध बरेठा अभ्यारण्य' और 'कामावन' भी घूम सकते हैं. 

2- फ़ेमस मंदिर

bharatpur
Source: thrillophilia

भरतपुर में कई प्राचीन मंदिर हैं. इनमें सबसे फ़ेमस लक्ष्मण मंदिर है जो राजा राम के भाई को समर्पित है. इसके अलावा यहां सीताराम मंदिर, चावड़ देवी मंदिर और गंगा मंदिर भी हैं. आप यहां की सांस्कृतिक विरासत का लुत्फ़ उठा सकते हैं.   

3- महल और क़िले

bharatpur
Source: minartravels

भरतपुर में कई प्राचीन क़िले भी हैं. आप भरतपुर की ऐतिहासिक विरासत को भी देख सकते हैं. इसके लिए आप 'डीग महल', 'धौलपुर पैलेस', 'भरतपुर महल', 'गोपाल भवन', 'लोहा गढ़ क़िले' का रुख कर सकते हैं. भरतपुर महल में एक म्यूज़ियम भी है, जहां भरतपुर की सांस्कृतिक विरासत को संजो कर रखा गया है. 

क्यों है ना भरतपुर वीकेंड ट्रिप के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन?