राकेश झुनझुनवाला(Rakesh Jhunjhunwala) इंडियन शेयर मार्केट के बिग बुल कहलाते हैं. इन्होंने शेयर मार्केट(Share Market) में पैसे इनवेस्ट कर अथाह दौलत कमाई है. इसलिए इन्हें भारतीय शेयर बाज़ार का धनकुबेर भी कहा जाता है. निवेशक और स्टॉक ट्रेडर राकेश एसेट मैनेजमेंट फ़र्म Rare Enterprises के CEO भी है. 

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 12 सबसे महंगे और आलीशान घर, मुकेश अंबानी का घर भी है इसमें शामिल 

उनकी कुल संपत्ति लगभग 45, 400 करोड़ रुपये है. वो बहुत जल्द मुंबई में मालाबार हिल में बने एक 14 मंजिला घर है में रहने जा रहे हैं. इसकी तुलना अंबानी परिवार के एंटीलिया से होती है. इस बहुमंजिला इमारत की कुछ तस्वीरें हाल ही में चर्चा का विषय बनी थीं. चलिए जानते हैं राकेश झुनझुनवाला के इस घर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें.  

इस 14 मंजिला घर को ख़रीदने के लिए करनी पड़ी दो बार पेमेंट

Jhunjhunwala  14-storey building
Source: times

राकेश झुनझुनवाला का ये घर मुंबई के सबसे महंगे रिहायशी इलाके Malabar Hill में बना है, जहां से अरब सागर का सुंदर नज़ारा दिखाई देता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस घर को ख़रीदने के लिए उन्हें दो बार में पेमेंट करनी पड़ी थी. 2013 में राकेश और उनकी पत्नी राखी झुनझुनवाला ने इसके 7 फ़्लोर ख़रीदे थे. इसके बाद 2017 में इन्होंने बाकी के फ़्लोर अपने नाम किए थे. तभी से ही इस घर के रिनोवेशन का काम चल रहा है.

ये भी पढ़ें: 7 बेडरूम, 24 बाथरूम वाले 66,000 स्क्वायर फ़ीट के आलीशान घर में रहते हैं बिल गेट्स 

राकेश झुनझुनवाला के घर में कितने बेडरूम हैं?

rakesh jhunjhunwala net worth
Source: Defence

राकेश इस घर में अपने परिवार के साथ रहेंगे. 12वें माले पर राकेश और उनकी पत्नी का बेडरूम बना है. इसमें बेडरूम के अलावा ड्रेसिंग रूम, लिविंग रूम और सेपरेट बाथरूम भी है. इसी फ़्लोर पर बालकनी, पेंट्री, सैलून है. इसके अलावा कर्मचारियों के अलग से बाथरूम भी बनाया गया है. 11वीं मंजिल पर उनके बच्चों का बेडरूम है. चौथे माले मेहमानों के लिए बेडरूम बनाए गए हैं. पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर भी बेडरूम और स्टोरेज रूम बनाए गए हैं.

परिवार के साथ समय बिताने के लिए अलग है फ़्लोर 

rakesh jhunjhunwala house
Source: scmp

इस घर की 10वीं मंजिल को घरवालों से मिलने-जुलने के हिसाब से बनाया गया है. यहां पूजा घर, बालकनी, किचन और लिविंग रूम है. इस मैंशन में ग्राउंड फ़्लोर पर फ़ुटबॉल कोर्ट और पार्किंग स्पेस बना है. इनकी फ़ैमिली के लिए यहां 7 पार्किंग स्पेस बनाए जाएंगे. इसकी 9वीं मंजिल पर राकेश झुनझुनवाला जी के लिए एक ऑफ़िस भी बनाया गया है.

स्विमिंग पूल और जिम भी है यहां

rakesh jhunjhunwala home
Source: scmp

राकेश झुनझुनवाला के इस घर की सबसे ऊपर की मंजिल पर स्विमिंग पूल बना है. इसके अलावा इस घर में बैंक्वेट हॉल, जिम और होम थिएटर के लिए अलग से स्पेस रखा गया है. यहां एक वेजिटेबल गार्डन भी तैयार किया गया है. बहुमंजिला मैंशन होने के चलते इस घर की तुलना अंबानी परिवार के एंटीलिया से की जा रही है.   

कितने रुपये ख़रीदी ये प्रॉपर्टी

rakesh jhunjhunwala
Source: fortuneindia

2700 वर्गफ़ीट के प्लॉट में पहले यहां 14 मंजिल के फ़्लैट थे. इन्हें तोड़कर आलीशान घर बनकर तैयार है. इसे उन्होंने 371 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. पहले यहां पर रिजवे अपार्टमेंट नाम की बिल्डिंग थी.

धनकुबेर राकेश का घर भी किसी महल से कम नहीं है.