Bizarre Dishes of Northeast India: पूर्वोत्तर भारत न सिर्फ़ अपनी प्राकृतिक सौदर्यता से सैलानियों को आकर्षित करता है, बल्कि यहां की ख़ास संस्कृति का अनुभव करने के लिए विश्व भर से पर्यटकों का आगमन होता है. यहां की संस्कृति यानी यहां का पहनावा, भाषा, बोलियां व यहां का पारंपरिक भोजन. इसी क्रम में हम आपको पूर्वात्तर भारत यानी Northeast India के कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भले आपको अजीबो-ग़रीब लग सकते हैं, लेकिन वो उनकी पहचान हैं.   

आइये, अब क्रमवार जानते हैं Bizarre Dishes of Northeast India in Hindi   

1. असम का खार   

goya

Bizarre Dishes of Northeast India in Hindi: ये असल का एक पारंपरिक व्यंजन है, जिसे केले के छिलके की राख और तने से बनाया जाता है. वहीं, इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पपीता भी डाल दिया जाता है. गर्मियों में इसे यहां के लोग बड़े चाव से खाते हैं.   

2. मणिपुर का इरोम्बा   

foodiestreasure

ये मणिपुर का एक लोकप्रिय व्यंजन है, जिसे यहां का मेइती समुदार बनाता है. इस डिश को फर्मेंटेड (Fermented) मछली और स्थानीय सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है.   

3. मेघालय का नहखम   

oddnaari

Bizarre Dishes of Northeast India in Hindi : ये डिश यहां की गारो ट्राइब के सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है. इसे सूखी मछली, सब्जियों और राख से बनाया जाता है. माना जाता है कि इसका टेस्ट कुछ जली हुई चीज की तरह लगता है.   

4. मेघालय की तुंग्रींबाई   

youtube

ये डिश फर्मेंटेड सोयाबीन से तैयार की जाती है. इसमें से बहुत तीखी गंध आती है, जिससे कई लोगों को इसे निगलना मुश्किल हो सकता है. वैसे अगर आप चाहें, तो इसे ट्राई कर सकते हैं.   

5. मेघालय का जदोह  

Bizarre Dishes of Northeast India in Hindi : ये भी पूर्वोत्तर भारत की एक अजीबो-ग़रीब डिश है, जिसे चावल, खून और सूअर के मांस से तैयार किया जाता है. इसे एक तरह की बिरयानी कहा जा सकता है. 

6. मेंढक की टांग (सिक्किम)  

tourgenie

Bizarre Dishes of Northeast India in Hindi: आपको थोड़ा अजीबो-ग़रीब लग सकता है कि सिक्किम में मेंढक की टांग खाई जाती है. यहां का लेप्चा समुदाय इसे खाता है, क्योंकि उनका मानना है कि इससे पेट की कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं.   

7. असम का एरी पोलू    

tourgenie

असम अपनी अत्यधिक मूल्यवान Eri Silk साड़ियों के लिए जाना जाता है. रेशम के कीड़ों से रेशम निकालने के बाद उन कीड़ों का उपयोग एरी पोलु बनाने के लिए किया जाता है. यहां की गारो जनजाति पारंपरिक तरीक़े से इसे मसालों के साथ पकाती है. इसे बंबू शूट के साथ परोसा जाता है.  

8. वाचिपा (सिक्किम) 

Bizarre Dishes of Northeast India in Hindi : इसे चावल, कीमा किए हुए चिकन और मुर्गी के पंखों को जलाकर बनाए गए पाउडर से तैयार किया जाता है. वहीं, इसे वेजीटेरियन तरीक़े से भी तैयार किया जाता है, जिसमें चिनक की जगह ‘Damlapa’ नाम के फूल का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्वाद में कड़वा होता है.