दुनिया में तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान मौजूद हैं. उनसे स्वाद के अलावा स्वास्थ्य की ज़रूरतें भी पूरी हो जाती हैं. लेकिन इंसान की इच्छाएं हैं कि मरती ही नहीं. कभी मजबूरी, कभी शौक, तो कभी थ्रिल के लिए इंसान कुछ भी कर जाता है. जैसे इन अजीबोगरीब डिशेज़ को ही ले लो. आपको विश्वास नहीं होगा कि मनुष्य ये सारी चीज़ें खा सकता है.

Source: South China Morning Post

सबसे पहले इन खानों को 6 श्रेणियों में वर्गीकृत कर देते हैं.

1. ज़िंदा और उछलता-कूदता, 2. सड़ा हुआ खाना, 3. फफूंद 4. जानवर, 5. शरीर के अजीब हिस्से और 6. ख़ून की प्यास

1.ज़िंदा और उछलता-कूदता

Oysters और Sea Urchin ज़िंदा ही खाए जाते हैं. आपके सामने प्लेट में कुछ ऐसा परोसा जाता है, जिसे आप खाना चाहते हैं और वो अपनी जान बचाने के लिए भागना चाहता है.

Source: South China Morning Post

जापानी पाक विधि Ikizukuri के अनुसार समुद्री जीव को बिना पकाए ही खाया जाना चाहिए. इसमें मछली, ऑक्टोपस को ज़िंदा ही नमक-मसाला लगा कर परोस दिया जाता है. जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया में ये पाक-कला बैन है.

वियतनाम में लोग कोबरा के धड़कते हुए दिल को भी खाते हैं. इसे वियतनामियों को वोडका शॉट्स के साथ खाना पसंद है.

Source: South China Morning Post

दुनिया में कई देशों में कीड़ा खाने का रिवाज़ है, लेकिन रेंगते कीड़े बहुत कम ही जगह खाए जाते हैं. ऑस्ट्रेलिया में Witchetty Grubs सबसे फ़ेमस है. खाने वालों का कहना है कि ये भुने हुए अंडे जैसा लगता है.

2. सड़ा हुआ खाना

यूरोप और अमेरिका के कुछ इलाकों में सड़ी हुए मछली के प्रति कुछ ज़्यादा ही लगाव है.

Source: South China Morning Post

आपने जो तस्वीर में देखा वो सड़ी हुई Salmon मछली का सर है. इसे कुछ सप्ताह तक ज़मीन के नीचे रखा गया, जब इसे बाहर निकाला गया तब तक वो लगभग सड़ चुका था.

Source: South China Morning Post

आइसलैंड में भी इस तरीके से मछली खाई जाती है. इसके लिए वो Greenland Shark का इस्तेमाल करते हैं. शार्क का ताज़ा मांस ज़हरीला होता है, इसलिए उसे खाने से पहले 12 सप्ताह तक ज़मीन के नीचे रखा जाता है.

3. फफूंद

हम और आप खाने में फफूंद लग जाने पर उसे फेंक देते हैं, लेकिन कुछ लोगों की फफूंद देख कर लार टपकने लगती है.

Source: South China Morning Post

कई प्रकार की Cheese होती है जिसे फफूंद की मदद से बनाया जाता है, लेकिन हम उनकी बात नहीं कर रहे हैं. नीचे की तस्वीर में आप Casu Marzu को देखेंगे. स्वास्थ्य कारणों से ये यूरोप में बैन है.

Source: South China Morning Post

भुट्टा तो आपने बहुत खाया होगा लेकिन इस मैक्सिकन स्टाइल में नहीं. जब भुट्टे में फफूंद लग जाती है, तब मैक्सिको में उसे Huitlacoche कहते हैं. उसके दाने नीले दिखने लगते हैं. खाने वालों के अनुसार इसका स्वाद सोंधा-सा होता है.

4. जानवर

कुछ जानवर खाने में स्वादिष्ट होते हैं, कुछ पौष्टिक होते हैं और कुछ विवादित होते हैं. दुनिया की कई जगहों पर खाने के मेन्यू में बिल्ली, कुत्ते और ख़रगोश होते हैं.

Source: South China Morning Post

चमगादड़ के सूप में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है. इसे अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है. इससे बहुत तेज़ बदबू आती है (पेशाब जैसी). थाईलैंड में चमगादड़ को ज़िंदा उबाल पर उसे मसल देते हैं और मसाला डाल कर पेस्ट की तरह बनाते हैं.

Source: South China Morning Post

चूहे के नवजात बच्चे को अस्थमा के इलाज के लिए कई जगहों पर शराब में डूबो कर खाया जाता है. इसकी शर्त होती है कि वो बच्चे तीन दिन से कम उम्र के हों और उनकी आखें भी न खुली हों.

Source: South China Morning Post

व्हेल का मांस ज़हरीला होता है और उसमें मरकरी की मात्रा ज़्यादा होती है. ग्रीनलैंड में व्हेल की त्वचा और अंतड़ियां खाई जाती हैं.

5. जानवरों के शरीर के अजीब हिस्से

सांड का लिंग और अंडकोष

Source: South China Morning Post

दुनिया के कई हिस्सों में सांड के लिंग को चाव से खाया जाता है. इसे ग्रिल कर के, फ्राई कर के या सूप बना कर खाया जाता है. ये मान्यता है कि इसको खाने से यौन शक्ती बढ़ती है. सांड के अलावा बैल और याक के लिंग को भी खाया जाता है.

अमेरिकी हिरण की नाक

नॉर्थ अमिरका में हिरण की नाक को उबाल कर उसे जेली की तरह बना कर खाया जाता है.

गिलहरी का भेजा

अमेरिका में ख़ुद डॉक्टर भी गिलहरी को न खाने की सलाह देते हैं. बावजूद इसके कई अमेरिकी राज्यों में गिलहरी की मांस और उसका भेजा खाया जाता है.

6. ख़ून की प्यास

Source: South China Morning Post

ऐसा नहीं है कि लोग ख़ून को जूस समझ कर पीते हैं. इसे अलग-अलग तरीके से खाया जाता है. कहीं पुडिंग बना कर खाने का तरीका पसंद किया जाता है, तो कहीं इससे पैनकेक भी बनाया जाता है. वियतनाम, चीन, कोरिया आदि देशों में जानवरों के ख़ून से बनी Blood Curd फ़ेमस है.

आशा करते हैं कि आज आपको चैन की नींद और प्यारे-प्यारे सपने आएं.