Bizarre Natural Phenomena: हर रोज़ ब्रह्मांड में कुछ न कुछ घटित होता रहता है. हम यहां इतने कम समय के लिए रहे हैं कि हम अभी भी अपने ग्रह के बारे में रोज़ नई और आकर्षक चीजें डिस्कवर करते हैं. अभी भी ऐसी अनगिनत चीज़ें, जिसके बारे में हमारे पास कोई लॉजिकल एक्सप्लेनेशन नहीं है. अगर हम ये कह लें कि समुद्र से लेकर आसमान तक अभी तक हम केवल चीज़ों का 10 प्रतिशत ही एक्सप्लोर कर पाए हैं, तो बिल्कुल भी ग़लत नहीं होगा. हालांकि, बहुत सी चीज़ें नहीं पता हैं, लेकिन ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं, जिनके बारे में हम जानते भी हैं. ऐसी कई अद्भुत प्राकृतिक घटनाएं हैं, जिन्हें जानने में मनुष्य अनगिनत घंटों की रिसर्च करता है.

आइए हम आपको इनमें से कुछ ऐसी ही 12 क्रेज़ी घटनाओं (Bizarre Natural Phenomena) के बारे में बताते हैं. 

Bizarre Natural Phenomena

1. आपने शायद ऐसा कभी पहले भी देखा होगा. जब पक्षियों के झुंड एक साथ बनते हैं, जिनमें कभी-कभी 50,000 से ज़्यादा पक्षी भी होते हैं, तब उसे 'द ब्लैक सन' कहा जाता है. 

natural phenomenon
Source: buzznicked

Bizarre Natural Phenomena

2. इस बड़े उग्र छेद को 'नर्क का दरवाज़ा' भी कहा जाता है. ये वास्तव में एक गैस से भरा गड्ढा है, जिसमें साल 1971 में वैज्ञानिकों ने तुर्कमेनिस्तान में आग लगा दी थी. उनको ऐसा लगा था कि ये जलना जल्द ही बंद कर देगा, लेकिन ये 45 से भी अधिक सालों से जारी है. 

The Door to Hell
Source: buzznicked

ये भी पढ़ें: वो 20 अजीबो-ग़रीब बातें जो कुछ देशों में सामान्य हैं, मगर बाकी दुनिया के लिए बेहद अजीब

3. नैट्रॉन झील तंजानिया में स्थित है और इसमें मिनरल युक्त गर्म झरने बहते हैं. यहां रहने वाले 2.5 मिलियन फ्लेमिंगोज़ के लिए पूर्वी अफ्रीका में यह एकमात्र नियमित प्रजनन स्थल है.

 Lake Natron
Source: buzznicked

4. फ़िलीपींस में एक नदी है, जिसे 'मंत्रमुग्ध नदी' कहा जाता है. ये Mindanao के आइलैंड से गुज़रती है. इसका कलर गहरा सैफ़ायर ब्लू कलर का है. इसकी बारे में हैरान करने वाली बात ये है कि वैज्ञानिकों को अभी तक नहीं पता चल पाया है कि ये नदी कहां से आती है. 

enchanting river
Source: buzznicked

5. इसे लेंटीकुलर बादल कहते हैं. ये हवा में परिवर्तीय तरंगों का एक दृश्य संकेत हैं. इनकी शेप की वजह से कई लोग इन्हें UFO समझ चुके हैं. 

lenticular clouds
Source: buzznicked

6. इंग्लैंड में अमेज़ॅन नदी और सेवर्न नदी पर ज्वारीय छिद्र होते हैं. आने वाले प्रवाह का आगे का किनारा पानी की एक लहर बनाता है, जो नदी के प्रवाह के खिलाफ़ बहती है. इसमें लोग घंटों तक सर्फ कर सकते हैं. 

Tidal bores
Source: buzznicked

7. इन्हें जमने वाले फूल कहा जाता है. वे बर्फ के क्रिस्टल हैं, जो आमतौर पर समुद्री बर्फ और पतली झील की बर्फ पर उगते हुए पाए जाते हैं. यहां का टेम्प्रेचर काफ़ी ठंडा क़रीब -7 डिग्री सेल्सियस के क़रीब होता है. 

frost flowers
Source: buzznicked

8. इस तरह की बिजली एक साल में 140-160 रातों, एक रात में 10 घंटों तक और एक घंटे में 280 बार चमकती है. ये देखने में बहुत ही ख़ूबसूरत लगती है और इसे कैटाटुम्बो लाइटनिंग कहते हैं. 

lightening
Source: buzznicked

ये भी पढ़ें: ये हैं वर्ल्ड की सबसे अजीबो-गरीब डिशेज़, इनके बारे में जानकर मुंह में पानी नहीं उल्टी आ सकती है

9. इस बड़ी घटना को Richat Structure के रूप में जाना जाता है. इसको 'अफ़्रीका की आंख' भी कहा जाता है और ये सहारा रेगिस्तान के मध्य में स्थित है. वैज्ञानिकों के पास अभी भी इसकी कोई निश्चित व्याख्या नहीं है कि ऐसा यहां कैसे हुआ. 

Richat Structure
Source: buzznicked

10. इस तरह के बादलों को 'खुरदुरी या उत्तेजित लहरें' कहा जाता है. इसकी फ़ोटो लेने में तो बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इनको Cloud Appreciation Society के फाउंडर ने बादलों की अलग़ कैटेगरी में रखा है. 

roughened or agitated waves
Source: buzznicked

11. ये फ़सलें गोल आकार में जापान के तट से दूर महासागर में पानी के नीचे से उगती हैं. कहा जाता है कि ये सर्कल अपने साथी को आकर्षित करने की वजह से मेल पफ़र फ़िश बनाती है. 

male pufferfish
Source: buzznicked

12. नीचे की तरफ़ आधे गोलाकार की साइज़ में बनने वाला इंद्रधनुष तब बनता है, जब कुछ बादलों में समतल के आकार के बर्फ़ के क्रिस्टल बन जाते हैं. 

Circumhorizontal arcs
Source: buzznicked

आपने कौन-कौन सी घटनाओं का दीदार किया है?