Bodybuilder Policemen in India : भारतीय सेनाओं और स्पेशल फ़ोर्सेज़ में जितना फ़िटनेस का ध्यान दिया जाता है उतना भारतीय पुलिस महकमे में देखने को नहीं मिलता. जबकि ये एक ज़रूरी विषय है, क्योंकि चोर-बदमाशों को पकड़ने के लिए फ़िटनेस का होना बहुत ज़रूरी है. वहीं, अमूमन देखा जाता है कि एक उम्र के बाद अधिकतर पुलिस वाले शारीरिक रूप से काफ़ी सुस्त हो जाते हैं, इसके पीछे की वजह है फ़िटनेस की कमी. लेकिन, ऐसा नहीं है कि सभी पुलिस वाले ऐसे ही होते हैं, एक संख्या आपको फ़िट पुलिस अफ़सरों की भी दिख जाएगी.

आइये, इसी क्रम में हम आपको भारत के उन पुलिस वालों के बारे में बताते हैं, जो फ़िटनेस के मामले में अच्छे-अच्छे बॉडीबिल्डर को भी चुनौती दे सकते हैं.     

आइये, अब विस्तार से पढ़ते हैं आर्टिकल (Bodybuilder Policemen in India). 

1. रुबल धनखड़  

Rubal Dhankar
Source: pinterest

Bodybuilder Policemen in India: रूबल धनखड़ दिल्ली पुलिस में हैं. रूबल अपनी फ़िटनेस और लुक के लिए काफ़ी जाने जाते हैं. कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने ये आकर्षक शरीर पाया है. 2016 में एमटीवी रोडीज़ के शो के बाद रूबल रातों-रात फ़ेमस हो गए थे. रोडीज़ के ऑडिशन के दौराननेहा धूपिया उनकी बॉडी देख काफ़ी आकर्षित हो गईं थीं. बता दें कि उनका ख़ुद का यूट्यूब चैनल है, जहां वो फ़िटनेस वीडियो डालते रहते हैं. इसके अलावा, वो फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी एक्टिव रहते हैं.  

2. तेजेंद्र सिंह  

Tejendra Singh
Source: mensxp

इस लिस्ट में दूसरा नाम तेजेंद्र सिंह का है, जो कि उत्तराखंड पुलिस में कांस्टेबल हैं. तेजेंद्र सिंह को बॉडी बिल्डिंग और कंपटीशन का काफ़ी शौक़ है. तेजेंद्र 2006 से उत्तराखंड पुलिस को कई मेडल दिला चुके हैं. वहीं, 2004 में मिस्टर उत्तराखंड, 2007 में मिस्टर 2009 में इंडिया फ़ेडरेशन और मिस्टर हरक्युलिस गोल्ड मेडल जैसे ख़िताब अपने नाम कर चुके हैं. इसके अलावा भी वो कई ख़िताब अपने नाम कर चुके हैं.  

3. सचिन अतुलकर   

sachin atulkar
Source: indiatimes

Bodybuilder Policemen in India : इस लिस्ट में तीसरा नाम मध्यप्रदेश के भोपाल में जन्में सचिन अतुलकर का है, जो मात्र 23 साल की उम्र में आईपीएस ऑफ़िसर (2007 बैच) बन गए थे. वर्तमान में वो भोपाल के एसीपी हैं. इनकी गिनती भी भारत के चुनिंदा सबसे फ़िट पुलिस अफ़सरों में होती है. इनकी फ़िटनेस की तारिफ़ एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कर चुके हैं. ख़ुद को फ़िट रखने के साथ-साथ वो थाने में भी अन्य पुलिसकर्मियों को फ़िट रखने के लिए उन्होंने कई गतिविधियों की शुरुआत की है.  

4. नवीन कुमार 

naveen kumar
Source: theyouth

नवीन कुमार हरियाणा पुलिस में हैं. नवीन पुलिस फ़ोर्स में एसएसआई के तौर पर भर्ती हुए थे. नवीन फिटनेस प्रेमी हैं. वहीं, जानकारी के अनुसार, वो 2013 में मिस्टर हरियाल का ख़िताब जीत चुके हैं. नवीन कई घंटे सिर्फ़ GYM में बिताते हैं.  

5. मोतिलाल दायमा

motilal dayma
Source: jagran

Bodybuilder Policemen in India : इस लिस्ट में पांचवा नाम मोतिलाल दायमा का है, जो कि इंदौर पुलिस में एक कांस्टेबल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो मोतिलाल दायमा अपने फ़िटनेस पर हर महीने 50 से लेकर एक लाख तक ख़र्च कर देते हैं. अब आप सोच सकते हैं कि दायमा कितने फ़िटनेस के शौक़ीन हैं.  

6. किशोर डांगे 

kishore dange
Source: jansatta

अब हम आपको बताते हैं महाराष्ट्र के किशोर डांगे के बार में. इनका जन्म बहुत ही ग़रीब परिवार में हुआ, लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत की और एक पुलिसवाले बनें. उन्हें फ़िटनेस का शौक़ है और देश-विदेश की कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं. साथ ही मिस्टर महाराष्ट्र और मिस्टर मराठावाड़ा जैसे ख़िताब अपने नाम कर चुके हैं. 

7. अमित क्षेत्री  

Amit Chhetri
Source: musclemango

Bodybuilder Policemen in India : अंत में हम उत्तराखंड पुलिस के अमित क्षेत्री के बारे में बताते हैं. अमित क्षेत्री भी एक बॉडी बिल्डर हैं और कई घंटे GYM में बिताना पसंद करते हैं. काफ़ी कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने लोहे जैसा शरीर पाया है. बता दें कि अमित देश-विदेश में होने वाले बॉडी बिल्डिंग कंपीटिशन में हिस्सा लेते रहते हैं. 2015 में यूएस में हुए वर्ल्ड पुलिस एंड फ़ायर गेम्स में अमित क्षेत्री ने गोल्ड मेडल जीता था. इसके अलावा, वो कई बार मिस्टर इंडिया का भी ख़िताब जीत चुके हैं.