एक आरामदायक माहौल में खाने के लिए लजीज़ भोजन और पढ़ने के लिए किताबें हों, तो क्या ही बात है. अब घर पर तो ऐसा इंतज़ाम करना आसान है, मग़र बाहर इस तरह का चौकस जुगाड़ मिलना मुश्किल है. लेकिन, अग़र आप लखनऊ में हैं तो फिर आपकी ये मुश्क़िल आसान हो सकती है, क्योंकि शहर के ये बेहतरीन कैफ़े आपको इस तरह की मस्त सुविधा ऑफ़र कर रहे हैं.

आइये जानते हैं फिर इन 'बुक कैफ़े' के बारे में जहां आपको ढेर सारी क़िताबों के साथ ज़बरदस्त खाना खाने का मज़ा मिलेगा.

1.THE GREENHOUSE CAFE

नेचर लवर्स के लिए शहर का ये 'बुक कैफ़े' किसी स्वर्ग से कम नहीं है. 4 भाई-बहनों ने मिलकर इस कैफ़े को खोला है और यहां आपको लज़ीज़ खाने के साथ ढेर सारी क़िताबें भी पढ़ने को मिलेंगी. यहां कई क़िताबों के पहले एडिशन मौजूद हैं, जिन्हें कई साल दुनियाभर की यात्रा करने के बाद जमा किया गया है. इतना ही नहीं, यहां क़रीब 500 से ज़्यादा पौधे लगे हैं, जो आपको प्रकृति के क़रीब होने का अनुभव देंगे.

स्थान: 1/435, भारतीय स्टेट बैंक के पास, जानकीपुरम एक्सटेंशन.

2. COGNITIVE CAFE

लोग इस जगह को बढ़िया खाने और क़िताबों का अड्डा मानते हैं. ये कैफ़े अक्टूबर 2017 में शुरू हुआ था, तबसे लेकर अबतक ये लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है. यहां हर तरह की क़िताबें मौजूद हैं. मसलन, एकेडमिक से लेकर सेल्फ़ हेल्प और लाइट कॉमिक्स तक, यहां आपको सब मिल जाएगा. यही वजह है कि युवाओं का ये बेस्ट हैंगआउट प्लेस है. 

स्थान: सेक्टर- ए, जानकीपुरम, राम राम बैंक चौराहा, अलीगंज.

3. ELEV8

ये अपने नाम की तरह की Creative और Cool प्लेस हैं. अग़र आपको क़िताबें पढ़ने का शौक है तो फिर Hotel Levana Suites में मौजूद इस प्लेस पर आपको ज़रूर जाना चाहिए. यहां आपको अलग-अलग किताबों का अच्छा-ख़ासा कलेक्शन मिलेगा. बाकी ख़ाना भी यहां का काफ़ी अच्छा है.

स्थान: Levana Suites, 18- मदन मोहन मालवीय मार्ग.

4. CAFE REPERTWAHR

Repertwahr Theatre Festival मैनेजमेंट द्वारा शुरू किया गया ये कैफ़े बुक लवर्स को ख़ासा पंसद आता है. ये कैफ़े आर्टिस्ट के परफ़ॉर्म करने के लिए स्टेज भी मुहैया कराता है. ऐसे में यहां आपको बढ़िया खाना और क़िताबों के साथ उम्दा म्यूज़िक भी सुनने को मिलेगा. बाकी यहां बच्चों से लेकर बढ़ों तक के लिए क़िताबें मिलेंगी. बस आपको कॉफ़ी पीने और पढ़ने की ज़हमत उठानी पड़ेगी.

स्थान: ए 2, कला निकेतन खोसला इलेक्ट्रॉनिक्स के ऊपर थर्ड फ्लोर, फैजाबाद रोड.

5. PLANTERS TEA BAR & BOOK CAFE

ये लोकप्रिय हैंगआउट स्पॉट न केवल 150 से अधिक किस्मों की चाय परोसता है, बल्कि यहां क़िताबों का भी काफ़ी बड़ा कलेक्शन है. हालांकि, ये शहर के पहले कुछ कैफ़े में से एक हैं, इसलिए कुछ अपडेशन की ज़रूरत है. फिर भी ये कैफ़े काफ़ी लोकप्रिय है. लोग आज भी यहां चाय के साथ क़िताब पढ़ने का आनंद लेते हैं.

स्थान: सी 2/16 विकासखंड, गोमती नगर.

Source: Nowlucknow