ब्रा (Bra) एक महिलाओं का अंडरगारमेंट है, जिसे वो अपनी ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के लिए पहनती हैं. इसके साथ ही वो ब्रेस्ट को शेप में रखने के लिए भी ब्रा कैरी करती हैं. इससे आपकी पर्सनालिटी निखर कर सामने आती है. कुछ महिलाएं कॉन्फिडेंट दिखने के लिए भी ब्रा पहनती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आपकी पर्सनालिटी बेहतर दिखेगी, तो आप में एक अलग तरह का कॉन्फिडेंस आएगा. मतलब साफ़ है कि ब्रा महिलाओं की कुछ अभिन्न चीज़ों में से एक है.

हालांकि, आप ब्रा को यूज़ तो रोज करती हैं, लेकिन क्या उससे जुड़े दिलचस्प तथ्य आपको मालूम हैं? तो चलिए आज आपको ब्रा से जुड़े ऐसे 10 अमेज़िंग फैक्ट्स बता देते हैं, जो शायद ही आपको पता होंगे. (Bra Amazing Facts)

bra
Source: masterclass

Bra Amazing Facts 

1. 1990 के दशक की शुरुआत में ब्रा को 'बस्ट बॉडीज़' या फिर 'BB' कहा जाता था.

2. पहली बार 'ब्रेज़ियर (Braziers)' नाम के शब्द का उपयोग साल 1907 में 'वॉग' मैगज़ीन में हुआ था. इसका मतलब सपोर्ट देना होता है Bra यही करती है. कई सालों के बाद इसे 'ब्रा' कहा जाने लगा. 'Bra' 'ब्रेज़ियर' शब्द का शॉर्ट वर्ज़न है.

3. एक स्टडी के मुताबिक, एक महिला अपनी पूरी ज़िंदगी में Bra ख़रीदने में 2,75,784 रुपये ख़र्च करती है. 

buying bra
Source: prevention

ये भी पढ़ें: जब ‘कच्छा-बनियान’ सुन कर अजीब नहीं लगता, तो ’ब्रा-पैंटी’ सुनने से बवाल क्यों मच जाता है?

4. ब्रा की स्ट्रैप का आविष्कार करने वाले व्यक्ति का नाम मार्क ट्वेन (Mark Twain) था. उन्होंने इसके पेटेंट राइट्स भी करवाए थे.  (Bra Amazing Facts) 

mark twain
Source: lithub

5. 1930 के दौरान ब्रा चार अलग-अलग साइज़ में आती थीं. उन्हें A, B, C और D नाम से वर्गीकृत किया गया था. बाद में उन्हें एग कप, टी कप, कॉफ़ी कप और चैलेंज कप जैसे नाम दे दिए गए. 

6. चीन में एक यूनिवर्सिटी है, जो ब्रा स्टडीज़ का एक कोर्स ऑफ़र करती है.

china university
Source: getty

7. एक ऐसी स्पेशल Sports Bra भी आती है, जिसकी क़ीमत क़रीब 68,000 है. इसमें हीट सेन्सर्स लगे हुए हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण मैमोग्राम से 6 साल पहले ही डिटेक्ट कर लेते हैं.  (Bra Amazing Facts)

8. प्रथम विश्व युद्ध ने ब्रा की क़िस्मत हमेशा के लिए बदल कर रख दी. कॉर्सेट में यूज़ किया जाने वाला मेटल युद्ध के लिए बनाए जाने वाले सामानों के लिए यूज़ होने लगा. कोर्सेट के पीछे डोरियां होती थीं, जिसे बहुत ज्यादा कसा जाता था. इसके कसे होने के कारण जी घबराना, पेट में गड़बड़ी, सांस फूलने जैसी परेशानी होती थी. दूसरे विश्व युद्ध में न्यूनतम चीज़ों से बनी 'यूटिलिटी ब्रा' का उदय हुआ. 

world war 1
Source: historyextra

9. एक रिसर्च के मुताबिक 98% महिलाएं ग़लत साइज़ की ब्रा पहनती हैं.

ये भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर की वजह से मां को खोने के बाद, बेटे ने बना डाली ब्रेस्ट कैंसर Detect करने वाली ‘ब्रा’

women wrong size
Source: parfaitlingerie

10. महिलाओं का बायां ब्रेस्ट दाहिने ब्रेस्ट से बड़ा होता है.

11. पुराने समय में ब्रा चमड़े से बनी होती थी, जिसको पहनने के लिए काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. 

bra made of leather
Source: littlethings

12. जापान में एक ऐसी ब्रा भी बनाई गई है, जो लवमेकिंग के दौरान ख़ुद ब ख़ुद खुल जाती है. इसके अलावा एक ट्विटर से कनेक्टेड ब्रा भी है. इसे जब भी निकाला जाता है, तब ये ट्वीट करती है ताकि महिलाओं को अपने ब्रेस्ट को ख़ुद एग्ज़ामिन करने के लिए प्रोत्साहन मिले.

japan bra
Source: indiatoday

13. पहला पैडेड कप हॉलीवुड के फ्रेडरिक ने 40 के दशक में बनाया था. वे ही थे, जिन्होंने पहली Pushup Bra का भी आविष्कार किया था. 

14. साल 1889 में मॉडर्न ब्रा चलन में आई थी. इसे फ्रांस की हरमिनी काडोले ने बनाया था और इसे 'कोर्सेलेट जॉर्ज' नाम दिया गया. ये पहनने में भी आसान थी और इससे टाइम की भी बचत होती थी.

hermione cadolle bra
Source: runwaymagazines

ये फैक्ट्स तो क़माल के हैं.