यूं तो दुबई पूरी दुनिया में बुर्ज ख़लीफा और बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल के लिए दुनिया भर में फ़ेमस है. लेकिन वहां पर कई ऐसे पुल भी मौजूद हैं, जो इंज़ीनियरिंग का उत्कृष्ट नमूना पेश करते हैं. ये न सिर्फ़ वहां कि यातायात को सरल बना रहे हैं, बल्कि एक फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट भी बन गए हैं. आइये एक नज़र दुबई के बेस्ट Bridges पर भी डाल लेते हैं.

1. Floating Bridge

Bridges in Dubai.
Source: khaleejtimes

365 मीटर लंबा ये ब्रिज Deira City Centre, Dubai Creek Golf और Yacht Club को जोड़ता है. इस पुल को 23 दिन में बना लिया गया था. हालांकि, इसका नक्शा और डिज़ाइन बनाने में 10 महीने का समय लगा था. ये ब्रिज गुरुवार रात 10 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे तक बंद रहता है.

2. Al Garhoud Bridge

Bridges in Dubai.
Source: maxfrank

1976 में दुबई में बढ़ती ट्रैफ़िक जाम की समस्या को दूर करने के लिए इसे बनाया गया था. इस पुल पर दोनों तरफ 14 लेन्स बनाई गई हैं. 520 मीटर लंबा ये ब्रिज यहां का फ़ेमस टूरिस्ट अट्रैक्शन बन चुका है.

3. Al Maktoum Bridge

Bridges in Dubai.
Source: insydo

1969 में बने इस पुल को 4 बार मॉडिफ़ाई किया गया है, ताकी इस पर वाहनों की क्षमता बढ़ाई जा सके. 37 मीटर लंबा ये पुल Bur Dubai और Deira इलाके को जोड़ता है. ये Bascule Opening Mechanism पर काम करता है, जो बड़े ज़हाजों को नीचे से गुज़रने का रास्ता देता है.

4. Sheikh Rashid Bin Saeed Crossing

Bridges in Dubai.
Source: roadtraffic

ये पुल Sixth Crossing के नाम से भी जाना जाता है. ये ब्रिज Al Jaddaf और Bur Dubai को जोड़ता है. 1.6 किलोमीटर लंबा ये ब्रिज दुनियना के सबसे बड़े Spanning Arch पुलों में से एक है. इस ब्रिज के बीच में एक आर्टिफ़िशियल आइलैंड बनाया गया है.

5. Business Bay Crossing

Bridges in Dubai.
Source: imgur

1.6 किलोमीटर लंबा और 16 मीटर ऊंचा ये ब्रिज Deira और Bur Dubai के बीच बना है. इसमें कुल 13 लेन्स हैं. साल 2007 में बने इस ब्रिज का इस्तेमाल यहां के लोग शारजाह जाने के लिए भी करते हैं.

6. Al Ittihad Bridge

Bridges in Dubai.
Source: gulfnews

ये ब्रिज Floating Bridge की जगह लेगा. ये Bur Dubai और Deira इलाके को जोड़ेगा. 12 लेन वाले इस पुल की चौड़ाई 61.2 मीटर और ऊंचाई 15 मीटर होगी.

कभी दुबई जाना हो तो एक बार इन ब्रिज पर ज़रूर हो आना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.