हम जब अपने 20's में होते हैं तब बहुत कुछ करना चाहते हैं. दुनिया जैसे हमारे क़दमों में होती है. उन बहुत सी चीज़ों में ट्रैवेलिंग एक बड़ा अहम हिस्सा होती है. हम दुनिया घूमने के सपने देखते हैं. मगर उम्र के इस क़दम पर अक्सर पैसों का भी अभाव रहता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ बजट फ़्रेंडली अंतर्राष्ट्रीय जगहों के नाम लेकर आए हैं. जहां आप आराम से अपने पैसे बचाकर घूमने जा सकते हैं. ताकि आगे चलकर जब ये दिन, समय, शहर और अनुभव याद करें तो उस समय को जीने का अफ़सोस न रह जाए.  

1. Georgia 

georgia
Source: state

यूरोप और एशिया के बीच में बसा ये छोटा मगर सुन्दर देश कम पैसों में भरपूर अनुभव लेने के लिए एकदम सही है. यह जगह ज़्यादा महंगी नहीं है, खाना लाजवाब है और ठहरने के लिहाज़ से भी सुरक्षित और सस्ता है.  

2. Swedish Lapland 

Swedish Lapland
Source: forbes

अगर आपको वो जादुई उत्तरी लाइट्स का मज़ा लेना मगर नॉर्वे और फिनलैंडजाने के लिए ज़्यादा रुपये नहीं है तो स्वीडन जाना एकदम सही रहेगा.  

3. Cambodia 

Cambodia
Source: timesofindia

अच्छी जगह, कला, खाना और भरपूर मज़ा लेना है तो Cambodia भी सही रहेगा. यह जगह सस्ती है. देश के अंदर भी यातायात के साधन काफी सस्ते हैं. वहां जाकर बेच के मज़े लीजिए और ख़ूब सारा स्ट्रीट फ़ूड खाइए. 

4. Montenegro 

Montenegro
Source: access

किसी फैरीटेल जैसी दुनिया का हिस्सा बनना चाहते हैं? तो दक्षिण-पूर्व यूरोप में बसा हुआ Montenegro के बारे में सोचिए. पहाड़, समुद्र और इतिहास आपको यहां सब कुछ देखने और अनुभव करने को मिलेगा. 

5. Kyoto, Japan 

kyoto
Source: contexttravel

ऐसे तो जापान काफी महंगा देश है मगर जापान का शहर, क्योटो हम जैसे घुम्मकड़ों के लिए सही है. हालांकि, वहां तक जाने के फ़्लाइट रेट्स महंगे हो सकते हैं. यदि आप इतना पैसा जूता सकते हैं तो क्योटो ज़रूर जाइएगा. आने-जाने के खर्च के अलावा क्योटो एक बेहद ही सुंदर और सस्ता शहर है.   

6. China  

china
Source: chinahighlights

चाइना दुनिया में सबसे ज़्यादा सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. देश की ख़ूबसूरती और संस्कृति के अलावा चीन एक सस्ता देश भी है. जो घूमने के लिए परफ़ेक्ट जगह बनती है.  

7. Samoa 

samoa
Source: passporthealthusa

यहां जाने के लिए आपको ज़्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है. थोड़ा ब्रेक लेकर कहीं सुखों भरी जगह में घूमने जाना चाहते हैं तो तुरंत यहां की टिकट कटाइये और समुद्र के किनारे ख़ुद को रिलैक्स करिए. 

8. Maldives

maldives
Source: india

मालदीव्स दुनिया के सबसे सुन्दर देशों में से एक है. यह बहुत सारे द्वीपों का देश है. नीला आसमान और नीले समुद्र की ख़ूबसूरती के बिच वक़्त बिताना कितना अच्छा होगा न. यहां हर साल लाखों लोग आते हैं.  

9. Vietnam

vietnam
Source: infrastructureinvestor

वियतनाम एक बेहद ही ख़ूबसूरत देश है. प्राकृतिक सुंदरता, एशियाई संस्कृति, पहाड़, रहन-सहन, वियतनामी भोजन.इस देश की बात ही अलग है. यहां आपको बहुत कुछ देखने और अनुभव करने को मिलेगा.

10. Thailand

thailand
Source: matadornetwork

थाईलैंड अधिकतर पर्यटक का ड्रीम डेस्टिनेशन है. सस्ती स्ट्रीट शॉपिंग, ज़बरदस्त खाना, सुन्दर बीच, स्पोर्ट्स कुछ भी हो थाईलैंड के पास सब है. यह जगह आपको एकदम तरो-ताज़ा कर देगी.