Budget Things to do in Darjeeling: दार्जिलिंग की गिनती भारत के सबसे चुनिंदा ख़बसूरत और आकर्षक हिल स्टेशन में होती है. पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग में मौजूद ये पहाड़ी क्षेत्र न सिर्फ़ देश, बल्कि विश्व भर के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षिक करता है. समुद्र तल से 2,042 मीटर की उंचाई पर बसा ये हिल स्टेशन इतना पॉपुलर है कि यहां साल भर पर्यटकों का आवागमन लगा रहता है.


बता दें कि ये हिल स्टेशन कभी अंग्रेज़ों की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था, यानी गर्मियों के दौरान अंग्रेज़ यहीं समय बिताना पसंद किया करते थे. यहां की आसमान छूती पहाड़ियां, घने जंगल, मंत्रमुग्ध करने वाले प्राकृतिक दृश्य, घास के मैदान, चाय के बागान और सूर्योदय मिलकर दार्जिलिंग को गर्मियों के दौरान घूमने के लिए आदर्श स्थान बनाते हैं. 
अगर आप गर्मियों के दौरान किसी पहाड़ी स्थल की सैर का आनंद लेना चाहते हैं, तो दार्जिलिंग एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको उन सस्ती एक्टिविटीज़ के बारे में बता रहे हैं जिनका आनंद एक दिन के दार्जिलिंग टूर के दौरान लिया जा सकता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप क़रीब 1500 रुपए (Budget Things to do in Darjeeling) के बीच किस तरह दार्जिलिंग की सैर का आनंद उठा सकते हैं.

darjeeling
Source: nomadicweekends

आइये, अब सीधे जानते हैं एक्टिविटीज़ के बारे में जिनका आनंद 1500 रुपये में Darjeeling की एक दिन की सैर के दौरान लिया जा सकता है.  

1. टाइगर हिल से सूर्योदय का आनंद 

tiger hills
Source: elginhotels

Budget Things to do in Darjeeling: अपने एक दिन के दार्जिलिंग टूर की शुरुआत आप टाइगर हिल से सूर्योदय को देखने से कर सकते हैं. इससे अच्छी शुरुआत भला और क्या हो सकती है. टाइगर हिल क़रीब 8482 Feet की ऊंचाई पर स्थित है, जहां से सूर्योदय के साथ कंचनजंगा की बर्फ़ से ढकी पहाडियों का दीदार किया जा सकता है. यहां आप क़रीब 1 घंटे का समय बिता सकते हैं. इसके बाद दूसरे गंतव्य की ओर मुड़कर सकते हैं. 

बेस्ट टाइम : गर्मियों में 4:15 और सर्दियों में सुबह के पांच बजे
एंट्री फ़ीस : क़रीब 30-40 रुपए

2. Ghoom Monastery की सैर

Ghoom Monastery
Source: thenomadicguy

Best Free Things to Do in Darjeeling : अगर आप अध्यात्म में दिलचस्पी रखते हैं, तो मन की शांति के लिए दार्जिलिंग की Ghoom Monastery की सैर का आनंद ले सकते हैं. ये एक पुरानी Tibetan Buddhist monastery, जिसे Choeling Monastery के नाम से भी जाना जा सकता है. यहां आप क़रीब 30 मिनट से 1 घंटे का समय बिता सकते हैं. 

घूमने का समय : सुबह 7 से शाम 5 बजे 
 एंट्री फ़ीस : फ़्री  

3. Himalayan Mountaineering Institute and Darjeeling Zoo 

Himalayan Mountaineering Institute and Darjeeling Zoo
Source: inditales

सफ़र को रोमांचक बनाने के लिए आप दार्जीलिंग मौजूद Himalayan Mountaineering Institute and Darjeeling Zoo की रोमांचक सैर का आनंद ले सकते हैं. HMI विश्व के चुनिंदा ख़ास Mountaineering Institute में गिना जाता है. यहीं आप Padmaja Naidu Himalayan Zoological Park की सैर भी कर सकते हैं. यहां आप तिब्बती भेड़िया, स्नो लेपर्ड, साइबेरियाई बाघ, याक और हिमालयी काला भालू को देख सकते हैं. यहां आप 1 से 2 घंटे बिता सकते हैं.

बेस्ट टाइम : सुबह के 9 बजे 
एंट्री फ़ीस : HMI के लिए 30 रुपए और ज़ू के लिए क़रीब 40 रुपए   

4. Japanese Peace Pagoda की सैर  

Japanese Peace Pagoda
Source: sotc

Budget Things to do in Darjeeling : Japanese Peace Pagoda को समाज के विभिन्न संप्रदायों के बीच शांति, एकता और सद्भाव स्थापित करने के लिए बनाया गया था. परिसर में बुद्ध के चार अवतार हैं और यहां से कंचनजंगा चोटी के शानदार दृश्य देखे जा सकते हैं. यहां आप 1 से दो घंटे का समय बिता सकते हैं. 

बेस्ट टाइम: सुबह 4 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक 
एंट्री फ़ीस : फ़्री

5. हैप्पी वैली टी एस्टेट 

happy valley tea estate
Source: trawell

अपनी दार्जिलिंग की एक दिन की सैर को और ख़बसूरत बनाने के लिए आप हैप्पी वैली टी एस्टेट का भ्रमण कर सकते हैं. यहां के ख़ूबसूरत चाय के बागान आपको ज़रूर आकर्षित करेंगे. यहां आकर चाय पत्ती का उत्पादन कैसा किया जाता है, ये अच्छी तरह समझा जा सकता है. यहां भी आप 1 से 1:30 घंटे का समय बिता सकते हैं. बेस्ट टाइम : सुबह 8 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक

एंट्री फ़ीस : फ़्री  

6. ऑब्ज़र्वेटरी हिल की सैर

Observatory Hill Darjeeling
Source: onedayitinerary
Observatory Hill Darjeeling
Source: onedayitinerary

Budget Things to do in Darjeeling: दार्जिलिंग के एक दिन के टूर के दौरान आप ऑब्ज़र्वेटरी हिल की सैर का आनंद भी ले सकते हैं. Chowrasta Square के ऊपर स्थित ऑब्जर्वेटरी हिल से आसपास के मनोरम दृश्य देखे जा सकते हैं. यहां आप 1 से 2 घंटे का समय बिता सकते हैं. 

 बेस्ट टाइम : सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक 
 एंट्री फ़ीस : फ़्री  

नोट : बताए गए स्थलों की एंट्री फ़ीस में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है.  

लोकल, नेपाली और बंगाली व्यंजनों का आनंद

food
Source: traveltriangle

ऊपर बताए गईं जगहों का आनंद आप एक दिन के दार्जिलिंग टूर के दौरान ले सकते हैं. बताई गई जगहों की एंटी फ़ीस काफ़ी सस्ती है. बाकी पैसा आपका ट्रैवलिंग और खाने पीने में लग जाएगा. वहीं, दार्जिलिंग में आपको सस्ते से लेकर महंगे खाने के ऑप्शन मिल जाएंगे. यहां आप सस्ते दर पर नेपाली, बंगाली, लोकल और नॉर्थ इडियन फूड्स का मज़ा ले सकते हैं. 

एक अनुमान के तौर पर, एक दिन का नाश्ता, लंच और डिनर में क़रीब 450 रुपए तक ख़र्च हो सकते हैं. साथ ही 150-200 रुपए सफ़र के दौरान स्नैक्स में लग सकते हैं. वहीं, बाकी पैसा आप जगहों तक पहुंचने के लिए ट्रैवलिंग में लगा सकते हैं. 

कैसे पहुंचे दार्जिलिंग - How to Reach Darjeeling in Hindi   

Darjeeling
Source: worldatlas

रेलवे : निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है, जो दार्जिलिंग से 62 किमी दूर स्थित है. ये देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. न्यू जलपाईगुड़ी से आप ऑटो पकड़कर सिलीगुड़ी बस स्टैंड आएं और फिर सीधे सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग के लिए बस लें. किराया क़रीब 50-60 रुपए होगा. आप बस की जगह जीप ले सकते हैं, जिसका किराया क़रीब 150 रुपए आएगा.