(Budget Things To Do In Jaipur)- ऐतिहासिक भूमि "राजस्थान" अपने इतिहास, धरोहर और परंपरा के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. जिसकी राजधानी "जयपुर" की दीवार आपको गुलाबी रंग से रंगी नज़र आएगी. कहा जाता था कि, जयपुर के महाराज "सवाई राम सिंह" की पत्नी का सबसे पसंदीदा रंग "गुलाबी" था. जिसके बाद महारानी ने महाराजा से कहा कि, ये एलान करवा दें कि हर एक घर को गुलाबी रंग से रंगवाना ज़रूरी है. किसी और रंग का प्रयोग ग़ैरकानूनी माना जायेगा. यह कानून 1877 में पास हुआ था. जिसके बाद से आज तक यह क़ानून चलता आ रहा है.


यहां की ऐतिहासिक स्मारकों को हर साल लाखों पर्यटक देखने आते हैं. राजस्थान में कई युद्ध हुए, जिसकी कहानियां जयपुर के किलों में आज तक गूंजती है. अब इतनी दिलचस्प कहानियां है, तो एक बार जयपुर जाना तो बनता है. 

अगर आप भी ऐतिहासिक चीज़ों और जगहों को देखने के प्रेमी हैं, तो इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको जयपुर की कुछ फ़ेमस जगहों के बारे में बताएंगे, जिसे आप मात्र 1000 हज़ार रुपये में घूम सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जानिए 1500 रुपये में Darjeeling की एक दिन की सैर के दौरान क्या-क्या किया जा सकता है

rajasthan
Source: tourmyindia

चलिए, बताते हैं 1000 हज़ार रुपये में आप जयपुर में क्या-क्या कर सकते हैं (Budget Things To Do In Jaipur)-  

- जंतर-मंतर (Jantar Mantar)

jantarmantar
Source: thetravelshots

जंतर-मंतर का निर्माण 18वीं सदी में जयपुर के फाउंडर और खगोलशास्त्री महाराजा जय सिंह द्वारा करवाया गया था. यह स्मारक "वर्ल्ड हेरिटेज साइट" में से एक है. जंतर-मंतर भारत मुख्य पर्यटक स्थलों में से एक है. जंतर-मंतर को महाराजा ने अंतरिक्ष और समय की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए बनाया था. इस स्मारक का वैज्ञानिक और ऐतिहासिक महत्व अगर आप भी देखना चाहते हैं. तो एक बार जंतर-मंतर ज़रूर जाएं. 

(एंट्री फ़ीस- 50 रुपये)

- मोती डूंगरी मंदिर (Moti Doongri Temple) 

motidoongrimandir
Source: alsisarhotelsrajasthan

इस मंदिर के पीछे भी एक कहानी है. 17वीं शताब्दी में मेवाड़ के राजा अपने घर की ओर लौट रहे थे. साथ ही साथ उनके हाथ में श्री गणेश पावन मूर्ति थी, जिसे वो बैलगाड़ी में लेकर आ रहे थे. उन्होंने कहा कि, यह बैलगाड़ी जहां भी पहली बार रुकेगी, वहां वो गणेश जी का मंदिर बनवाएंगे. बैलगाड़ी चलते-चलते मोती डूंगरी की तलहटी पर रुकी. इसीलिए इस मंदिर का नाम "मोती डूंगरी" पड़ा. यहां जाने का सबसे पावन दिन "बुधवार" है. (Budget Things To Do In Jaipur) 

(एंट्री फ़ीस- फ़्री)

- नाहरगढ़ किला ( Nahargarh Fort)

nahargarhfort
Source: mysterioustrip
nahargarh
Source: trendaroundus

नाहरगढ़ का किला अरावली हिल्स पर बना हुआ है. जो अंदर से काफ़ी ख़ूबसूरत है. यहां से आपको पूरा जयपुर नज़र आएगा. इस किले को सवाई जयसिंह द्वितीय ने 1734 में बनवाया था. इस किले में कई गतिविधियां होने के कारण "हॉन्टेड फ़ोर्ट" भी कहा जाता है. इस किले का पहले नाम सुदर्शनगढ़ था. इस किले की ख़ूबसूरती देखने लायक है. 

(एंट्री फ़ीस- 50 रुपये)

- लक्ष्मी मिष्ठान भंडार (LMB)

lakshmimisthanbhandar
Source: eazydiner

अगर आप घूम-घूम कर थक गए. तो जयपुर के मशहूर लक्ष्मी मिष्ठान भंडार की "प्याज़ की कचौड़ी" खाना मत भूलियेगा. राजस्थान में प्याज़ की कचौड़ी, दाल बाटी चूरमा और अन्य चीज़े बहुत मशहूर हैं. लक्ष्मी मिष्ठान भंडार में आपको "प्याज़ की कचौड़ी" मात्र 50 रुपये में मिल जाएगी. (Budget Things To Do In Jaipur) 

- जल महल (Jal Mahal) 

jaimahal
Source: hotelroyalvillas

जल महल नाहरगढ़ किले से केवल आधे घंटे की दूरी पर है. यह महल मानसागर झील के बीचों बीच होने के कारण इसे "आई बॉल" भी कहा जाता है. इस महल का निर्माण 1799 में राजा जय सिंह ने करवाया था. साथ ही साथ इस महल को "रोमांटिक महल" भी कहते हैं. क्योंकि, यहां अक्सर राजा अपनी अपनी रानी के साथ निजी समय बिताने आते थे.

एंट्री फ़ीस- फ्री ( आप मानसागर झील के आस पास घूम सकते हैं)

कैसे पहुंचे जयपुर?

jaipurjunction
Source: youtube

जयपुर रेलवे स्टेशन पर हर एक राज्य से ट्रैन आती है. अगर आप मूल रूप से दिल्ली या आस पास के निवासी हैं. तो आपको कश्मीरी गेट बस स्टैंड या धौला कुआं से सीधी बस मिल जाएगी. जिसका किराया मात्र 200 रुपये है. इसके अलावा हर राज्य से जयपुर (राजस्थान) के लिए बस की सेवा भी उपलब्ध है. जयपुर जाये और वहां की सुन्दर ऐतिहासिक जगहों का आनंद लें.  (Budget Things To Do In Jaipur)