Car Brands Correct Pronunciation: कार के शौक़ीन काफ़ी समय कार इंजन, कार की स्पीड, उनकी डिज़ाइन आदि के बारे में गूगल पर सर्च करने और उससे जुड़ी जानकारी जुटाने में दिलचस्पी लेते हैं. ये वो प्राणी होते हैं, जो आए दिन अपने आसपास के लोगों से नयी-नयी कार्स या ऑटोमोबाइल से जुड़े किसी भी टॉपिक पर बात करते नज़र आएंगे. पर ज़रा सोचिए कि अगर आप किसी से अपनी फ़ेवरेट कार की ब्रांड (Car Brands) के बारे में बात कर रहे हों और आपको उसके नाम का सही उच्चारण करना न आए, तो आपको कैसा लगेगा? इसके साथ लोग जो मन ही मन आपकी खिल्ली उड़ाएंगे, वो अलग.

आपको पब्लिक में इस तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े, इसलिए हम आपको कार ब्रांड्स के नाम और उनका सही उच्चारण (Car Brands Correct Pronunciation) करना बताएंगे. 

car brands
Source: supercars.net

Car Brands Correct Pronunciation 

1. Audi

Audi एक जर्मन कार ब्रांड है. इसे ज़्यादातर लोगों को आपने 'ऑडी' बोलते सुना होगा. लेकिन इसका सही उच्चारण 'आउ-डी' है. 

audi

2. Volkswagen

Volkswagen को दुनिया की सबसे बड़ी जर्मन कार निर्माता कंपनी कहा जाता है. इसकी गाड़ियों के लोग दीवाने हैं. लोग इसे उसकी इंग्लिश की स्पेलिंग के हिसाब से पढ़ते हैं और उसे 'वोक्सवैगन' कहते हैं. हालांकि, इसका सही उच्चारण 'फ़ॉक्सवैगन' है. (Car Brands Correct Pronunciation)

volkswagen

ये भी पढ़ें: कार के Logo से कार का मॉडल पहचान लेने वालों, आज इन 20 कारों के Logos का मतलब भी जान लो

3. Mercedes

Mercedes भी एक ऐसी ही कार ब्रांड है, जो ग़लत उच्चारण का शिकार है. ये भी ज़्यादातर कार कंपनियों की तरह जर्मनी से ही है. इसका सही उच्चारण 'मर-सेड-एस' है. 

mercedes

4. BMW

जैसा कि इंग्लिश वर्ड से प्रतीत हो रहा है, उसके हिसाब से ही लोग इसे BMW बोल देते हैं. लेकिन जर्मनी में इसे 'बे-एम-वेइ' कहा जाता है. 

बीBMW

5. Porsche

आपको इस कार ब्रांड को बोलते समय 'पोर्श' पर ही नहीं रुकना है. इसका सही उच्चारण 'पोर-शा' है. 

porsche

6. Renault

ज़्यादातर लोग इसे भी स्पेलिंग के हिसाब से बोलने के चक्कर में इसका ग़लत उच्चारण कर बैठते हैं. आपको इस कार ब्रांड के बारे में अहम जानकारी देते हुए बता देते हैं कि इसमें आख़िर में आने वाले 'L' और 'T' शब्द साइलेंट होते हैं. इसलिए हम इसे 'रेनॉल्ट' नहीं बल्कि 'रे-नॉ' कहकर बुलाते हैं.

Renault

7. Peugeot

ये फ़्रांस की मशहूर कार निर्माता कंपनी है. हालांकि, इसकी कार्स भारत में नहीं चलती हैं, लेकिन विदेशों में इस ब्रांड की कार्स की भारी डिमांड है. उच्चारण करते समय इसके नाम में '' और 'टी' साइलेंट होता है और इसका सही उच्चारण 'प्यू-ज़ो' है. 

Peugeot

8. Hyundai

हम में से काफ़ी लोग इस ब्रांड को ग़लत उच्चारण करके पुकारते हैं. काफ़ी भारतीय इसे 'हुंडई' कहकर बुलाते हैं. जबकि इसका सही उच्चारण 'हुं-डे' है. 

hyundai

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 11 विंटेज कार्स जिन्हें देख कर आप फ़ॉर्मुला वन कार्स को भूल जाएंगे

9. Fiat

इस कार ब्रांड को काफ़ी लोग 'फ़ियेट' बोलते हैं. इसका सही उच्चारण 'फ़िएट' या 'फ़ायट' है. 

fiat

10. Chevrolet

शायद आपको ये बात नहीं पता होगी कि फ़ेमस कार ब्रांड 'Chevrolet' में 'टी' वर्ड साइलेंट होता है. इसका सही उच्चारण 'शे-व्र-ले' है. 

Chevrolet

11. Citroen

Citroen एक फ़्रांस की कार निर्माता कंपनी है और इसलिए इसका उच्चारण भी थोड़ा अलग है. इसको 'सीट-ट्रो-एन' कहा जाता है. 

Citroen

12. Lamborghini Murcielago

सारी लैम्बोरगिनी कार्स का नाम सांड के नाम पर रखा गया है, ये बात काफ़ी कम लोग ही जानते होंगे. इसके सेकेंड वर्ड Murcielago को बोलने के लिए आपको 'लागो' पर ज़ोर देने की ज़रूरत नहीं है. इसका सही उच्चारण 'मूर-सी-एह-लागो' है. 

Lamborghini Murcielago

13. Nissan Qashcai

इस कार ब्रांड के सेकेंड नाम में Q लगाया है, लेकिन इसे 'कैश-काऊ' की जगह 'कैश-काई' बोला जाता है. 

Nissan Qashcai

14. Koenigsegg

ये कार ब्रांड स्वीडन की है. इसका सही उच्चारण 'कू-निग-ज़ेग' है. 

Koenigsegg

इन कार ब्रांड्स का सही उच्चारण आज पता चल पाया है.