देशभर में नवरात्री और दुर्गापूजा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इसी के साथ कई लोग डांडिया खेलने की प्रैक्टिस करने में लगे होंगे, तो वहीं कुछ लोग दुर्गापूजा देखने के इंतज़ार में होंगे. वैसे, देशभर में दुर्गापूजा कहीं की फ़ेमस है, तो बंगाल है. पर अफ़सोस हर किसी के लिये इस त्यौहार में बंगाल जाना भी मुमकिन नहीं है. इसलिये इस बार आपके लिये एक सरप्राइज़ है.

सरप्राइज़ ये है कि अगर बंगाल की दुर्गापूजा देखने का मन बनाये हुए हो, तो पांच जगहें और ऐसी हैं जहां की दुर्गापूजा देखना एक सुखद अनुभव है. इन 5 जगहों की दुर्गापूजा ठीक वैसी ही है, जैसे कि बंगाल में होती है.

तो चलें:

1. मुंबई

मुंबई में दुर्गापूजा काफ़ी भव्य तरीके से सेलिब्रेट की जाती हैं, जिसे देखने के लिये बॉलीवुड सितारों से लेकर क्रिकेटर्स तक मौजूद रहते हैं. अगर कुछ अलग और चौंका देने वाला देखना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको मुंबई जाना होगा. गणेश विसर्ज़न के बाद से ही यहां दुर्गापूजा की तैयारियां शुरू हो जाती हैं.

Mumbai DurgaPuja
Source: navimumbai

2. दिल्ली

दिल्ली में भी दुर्गापूजा काफ़ी ख़ूबसूरत तरीके से सेलिब्रेट की जाती है. पंडाल की सजावट हो या माता रानी की पांरपारिक मूर्तियां सब कुछ बेहद ख़ास और अद्भुत होता है. ख़ास कर C.R पार्क की दुर्गापूजा देशभर में प्रचलित है.

Delhi durga puja
Source: hindustantimes

3. पुणे

पुणे की दुर्गापूजा एक ख़ास स्टाइल में सेलिब्रेट की जाती है. अगर पुणे में हैं, तो इस बार नंदोनिक, कोरेगांव पार्क की दुर्गापूजा देखने ज़रूर जाइयेगा मन ख़ुश हो जायेगा. मूर्तियों से लेकर पंडाल तक की सजावट बहुत अलग होती है.

4. बेंगलुरु

इस शहर में दुर्गापूजा और विजयदशमी दोनों ही बहुत शानदार तरीके से मनाये जाते हैं. पूजा पंडाल और वहां की वास्तुकला इन सारी चीज़ों का एहसास काफ़ी अनोखा होता है.

durga puja Bangalore
Source: karnataka

5. लखनऊ

नवाबों के शहर में दुर्गापूजा सेलिब्रेशन भी काफ़ी नवाबों वाले स्टाइल में होता है. आकर्षक पंडाल और दुर्गापूजा आपका दिल जीत लेगी.

Durga Puja
Source: whatshot

जाइये-जाइये दुर्गापूजा में जाइये और कैसा लगा हमें ज़रूर बताइएगा.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.