शादी सीज़न में दूल्हा-दुल्हन के साथ-साथ उनके दोस्तों और रिश्तेदारों के भी बहुत सारे काम बढ़ जाते हैं. इनमें से सबसे बड़ा टास्क होता है शादी की शॉपिंग करना. ज़िंदगी पूरा शहर घूमने में निकल जाती है, लेकिन उस वक़्त समझ नहीं आता कि अच्छी और कम बजट वाली ख़रीददारी कहां से की जाए? मतलब दूल्हा-दूल्हा के अलावा शादी में शामिल होने जा रहे उनके करीबियों को तो भी अच्छा दिखना होता है न.

Source: Hellomagazine

चलो इस बात पर आज सबकी फ़ेवरेट मार्केट चांदनी चौक की सैर कर लेते हैं, ताकि आपको आपके बजट में अच्छी क्वालिटी और स्टाइलिश कपड़े मिल सके. यानि चांदनी चौक की वो दुकानें, जहां से आप लंहगे के साथ-साथ साड़ी, गाउन या फिर शादी में पहने जाने वाला कुछ भी आराम से ले सकते हैं.

1. ओम प्रकाश जवाहर लाल

ये दुकान चांदनी चौक की जानी-मानी दुकानों में से एक है, जहां इंग्जेमेंट से लेकर शादी तक के सारे कपड़े मिलते हैं. चांदनी चौक की पुरानी दुकानों में से एक, इस शॉप पर आपको सब कुछ लेटेस्ट डिज़ाइन और बढ़िया क्वालिटी का मिलेगा. अगर आप लहंगे के लिये 50 हज़ार रुपये का बजट ले कर चल रही हैं, तो इधर-उधर घूमने के बजाए सीधा ओम प्रकाश जवाहर लाल की दुकान पर जाएं.

Source: Frugal2fab

2. एशियाना कूट्योर

एशियाना कूट्योर जाने से पहले आपको अपॉइंटमेंट लेना होगा, ताकि उस दिन आपके लिये ट्रायल रूम का इंतज़ाम किया जाए. सबसे अच्छी बात ये है कि ट्रायल करने के बाद अगर आपको लहंगा पसंद आता है, तो वो उसी समय ऑल्टर भी हो जाएगा. इसके अलावा इस स्टोर में आपको हर तरह के वर्क वाला लहंगा मिलेगा. अगर अच्छा लहंगे खरीदने का मन बना रही हैं, तो 40 हज़ार रुपये में आपकी ये इच्छा इस शॉप पर पूरी जाएगी.

Source: Frugal2fab

3. पाकीज़ा प्लाज़ा

चांदनी चौक की इस फ़ेमस शॉप में आपको ख़ूबसूरत साड़ियां, लहंगे, सूट के साथ-साथ तरह-तरह के स्टाइलिश गाउन भी मिल जाएंगे. मतलब शादी की सारी शॉपिंग आप एक ही जगह से कर सकते हैं. सबसे ख़ास बात ये है कि गाउन से लेकर अच्छा से अच्छा लहंगा आपको यहां 20 से 30 हज़ार रुपये में मिल जाएगा.

4. सुनहरी

ये चांदनी चौक की जानी- मानी दुकानों में से एक है. सुनहरी से आप अपने बजट के अनुसार शादी से लेकर रिसेप्शन तक ड्रेस ख़रीद सकते हैं. हालांकि, अगर सबसे हट कर डिज़ाइनर लहंगा चाहिए, तो इसके लिये आपको 80 हज़ार से 1 लाख़ रुपये तक ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

Source: Wedmegood

5. कमल भाई साड़ी संगम

कमल भाई साड़ी संगम में आप सब्यासाची, मनीष मल्होत्रा और नीता लुल्ला जैसे तमाम डिज़ाइनर्स के रेप्लिका ले सकती हैं. यही वजह है कि इस दुकान में सारा लेटेस्ट स्टॉक धड़ाधड़ बिक जाता है. अच्छी बात ये है कि मात्र 30 हज़ार रुपये में आप शादी के लिये अच्छा लहंगा चुन सकती हैं. इसके साथ ही अगर लहंगा कस्टमाइज़ कराना चाहती हैं, तो इसकी भी सुविधा है.

6. लहंगा हाउस

लहंगा हाउस की सबसे ख़ास बात ये है कि यहां के लहंगे ख़ास लखनऊ और कोलकाता के कारीगर डिज़ाइन करते हैं, जिस वजह से दुकान चांदनी चौकन फे़मस दुकानों में से एक है. कारीगरों द्वारा बनाए गये इन लहंगों की कीमत 40 हज़ार से शुरू होती है.

Source: Wedmegood

7. श्रृंगार

इस शॉप पर आपको सगाई से लेकर शादी तक के लिये लहंगे की कई बेहतरीन वैरायटी मिल जाएंगी. इसके साथ ही श्रृंगार से आप घर के बाकी सदस्यों की भी अच्छी शॉपिंग करा सकते हैं. इस दुकाने में लहंगे की शुरुआती कीमत 30 हज़ार रुपये है.

Source: frugal2fab

8. अरुण वस्त्र भंडार

अरुण वस्त्र भंडार चांदनी चौक की पुरानी और अच्छी दुकानों में एक है. यहां आपको सूट, साड़ी, गाउन और लहंगे से लेकर हर एक चीज़ बढ़िया और अच्छी वैरायटी की मिलेगी. काम की बात ये है कि इस दुकान से आप 25 से 30 हज़ार रुपये में शादी या फिर दूसरे फंक्शन के लिये अच्छा लहंगा ले सकती हैं.

Source: Cdninstagram

9. डालमिया फै़शंस

इस बात की गारंटी है कि अगर आप शादी की शॉपिंग के लिये डालमिया फै़ेशंस गई, तो खाली हाथ बिल्कुल नहीं लौटेंगी. क्योंकि यहां आपको कम दाम में आकर्षक एम्ब्रायडरी वाले और स्टाइलिश कपड़े मिल जाएंगे, लेकिन हां उसके लिये आपको 50 हज़ार का बजट लेकर चलना होगा.

Source: Frugal2fab

10. घूंघट लहंगा हाउस

इस दुकान पर आप शादी के स्टाइलिश और ख़ूबसूरत लहंगे मात्र 10 से 25 हज़ार रुपये में ख़रीद सकती हैं और हां अगर बजट थोड़ा ज़्यादा है, तो फिर सोने पर सुहागा हो जाएगा.

Source: Dusbus

11. सुधीर भाई साड़ी वाला

अगर शादी पर अच्छा लहंगा पहन किसी एक्ट्रेस की तरह ख़ूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो ये आपका ये अरमान सुधीर भाई साड़ी वाला की दुकान पर जाकर पूरा हो जाएगा. मतलब शायद ही कोई ऐसा लहंगा हो, जिसे देख कर आप न कह पाएं. वैसे लहंगे की शुरुआती कीमत 40 हज़ार रुपये है.

Source: wedmegood

चलो शॉपिंग की आधी टेंशन हमनें दूर कर दी. अब बस आप शादी के बाकी कामों पर ध्यान दो.