DW

पिछले दिनों दो महीनों में इंस्टाग्राम ने अपनी ऐप में कई बदलाव किए हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है दुनियाभर में इसकी बढ़ती लोकप्रियता. दरअसल इंस्टाग्राम अब यूजर्स की संख्या के मामले में फेसबुक और यूट्यूब जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को टक्कर दे रहा है.  
इस पर एक्टिव यूजर्स की संख्या 1 अरब के आंकड़े को पार कर गई है. भारत, अमेरिका, ब्राजील और इंडोनेशिया जैसे देशों में इसे करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं. सिर्फ भारत में ही इसके करीब 18 करोड़ यूजर्स हैं.  

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो होने वाले सितारे:

ये भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर सबकी ख़बर रहती है, लेकिन इन 24 Celebs का सबसे पहला इंस्टाग्राम पोस्ट क्या था, पता है? 

1. इंस्टाग्राम 

जी हां सुन कर तो अजीब लगेगा लेकिन खुद इंस्टाग्राम ने सभी सेलेब्रेटीज को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक की पोजीशन ले ली है. इंस्टाग्राम के 38.7 करोड़ फॉलोअर्स हैं. इंस्टाग्राम आमतौर पर आईजी या इंस्टा के रुप में जाना जाता है. ये फेसबुक के स्वामित्व वाली अमेरिकी फोटो और वीडियो वाली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है.  

इंस्टाग्राम
Source: insider

2. क्रिस्टियानो रोनाल्डो 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ऐसा नाम है जिसे फुटबॉल जगत में हर कोई जानता है. करोड़ों लड़कियां उनकी दीवानी हैं, लेकिन इनकी लोकप्रियता सिर्फ असल जीवन में नहीं बल्कि इंस्टाग्राम पर भी है. कई सेलेब को पीछे छोड़ते हुए ये नंबर दो के पायदान पर हैं और क्रिस्टियानो के 26.6 करोड़ फॉलोवर्स हैं. क्रिस्टियानो इंस्टाग्राम पर अकसर अपने परिवार और फुटबॉल से जुड़ी तस्वीरें शेयर करते हैं.  

क्रिस्टियानो रोनाल्डो
Source: zeenews

3. अरियाना ग्रांडे 

जी हां तीसरे नंबर पर हैं एक लोकप्रिय अमेरिकी गायिका और अभिनेत्री अरियाना ग्रांडे. अरियाना काफी प्रसिद्ध गायकों में से एक हैं और इंस्टाग्राम पर इनके 22.4 करोड़ फॉलोवर्स है. यही नहीं ये इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली महिला हैं. वो ज्यादातर अपनी सोलो (सिंगल) फोटोस इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करती हैं.  

अरियाना ग्रांडे
Source: wikimedia

4. ड्वेन जॉनसन 

हॉलीवुड के ‘द रॉक’ उर्फ ड्वेन जॉनसन इकलौते पहलवान व एक्टर हैं जिनके इंस्टाग्राम पर 22 करोड़ फॉलोवर्स हैं. ड्वेन को अब तक के महान कुश्तीबाजों में से गिना जाता है. उन्होंने कई जानी मानी फिल्मों में काम किया है जैसे ‘द स्कोर्पियन किंग’ ‘द रनडाउन’, ‘बी कूल’. हाल ही में 2017 में रॉक ने एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के साथ फिल्म बेवाच में भी काम किया था.  

ड्वेन जॉनसन
Source: biography

5. काइली जेनर 

सोशल मीडिया की बात हो और काइली जेनर का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता. काइली इंस्टाग्राम पर काफी फेमस हैं. इनके अब तक 21.8 करोड़ फॉलोवर्स हैं. काइली अमेरिकी मीडिया परसनैलटी , सोशलाइट, मॉडल और बीजनेसवूमन हैं. ये अपनी बहनों में सबसे छोटी हैं लेकिन लोकप्रियता में इन्होंने अपनी सभी बहनों को पीछे छोड़ दिया है. वो इंस्टा पर खुद की और अपने निजी जीवन की कई तस्वीरें शेयर करती हैं.  

6. सेलेना गोमेज

सबसे अधिक पसंद की जाने वाली इंस्टाग्राम पोस्ट की सूची में सेलेना गोमेज का नाम शुमार है. सेलेना अमेरिकी गायिका और अभिनेत्री हैं. उनके इंस्टा पर 21.3 करोड़ फॉलोवर्स हैं.  

7. किम कर्दाशियन 

किम पूरी दुनिया में जानी मानी हस्ती हैं. वो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और इंस्टा पर अक्सर सेक्सी अंदाज में दिखती हैं. किम काइली जेनर की बड़ी बहन हैं. वे अपने मॉडलिंग, प्राईवेट लाईफ के साथ-साथ कुछ पुरानी पारिवारिक तस्वीरें भी शेयर करती हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 20.7 करोड़ फॉलोवर्स हैं.  

8. लियोनेल मेसी

लियोनेल मेसी अर्जेंटीना के पेशेवर फुटबॉलर हैं. यूरोप हो या कोई और देश इनका नाम बच्चे बच्चे जानते हैं. फुटबॉल जगत में तो इन्होंने शोहरत पाई ही है साथ ही ये इंस्टाग्राम पर भी ये काफी लोकप्रिय हैं. मेसी के इंस्टाग्राम पर 18.7 करोड़ फॉलोवर्स हैं.  

9. बियॉन्से नॉलेस

इस लिस्ट में अगला नाम है बियॉन्से का है. वे अमेरिकी गायिका, गीतकार, अभिनेत्री, निर्देशक और रिकॉर्ड निर्माता हैं. इंस्टाग्राम के टॉप दस में ये नंबर नौ पर है और इनके 18.7 करोड़ फॉलोवर्स हैं.  

10. जस्टिन बीबर 

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जस्टिन बीबर का भी नाम इस लिस्ट में है. जस्टिन पॉप की दुनिया के सबसे बड़े सितारों में से एक हैं. उन्होंने 16 साल की उम्र में अपना पहला स्टूडियो एल्बम माई वर्ल्ड 2.0 (2010) रिलीज किया था और इस अल्बम के गाने "बेबी" से रातों रात लोकप्रियता हासिल कर ली थी. जस्टिन के इंस्टाग्राम पर 16.4 करोड़ फॉलोवर्स हैं.  

11. विराट कोहली 

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली इंस्टा फॉलोविंग के मामले में 23वें स्थान पर हैं. विराट ने इंस्टाग्राम पर भी क्रिकेट की तरह सेंचुरी लगा दी है यानी विराट के 10 करोड़ फॉलोवर्स हैं. ये एक इकलौते भारतीय क्रिकेट स्टार हैं जिनका नाम इंस्टाग्राम के टॉप लिस्ट में शामिल है.  

12. प्रियंका चोपड़ा जोनस 

प्रियंका चोपड़ा जोनस ऐसी अगली भारतीय हैं जिन्होंने अपने फैंस का दिल जीत कर इंस्टाग्राम पर करोड़ों फॉलोवर्स बनाए हैं. प्रियंका एक ऐसा नाम हैं जो ना सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी मशहूर है. उनके 6 करोड़ इंस्टा फॉलोवर्स हैं.  

13. श्रद्धा कपूर

ये नाम आपको थोड़ा चौंका देगा, लेकिन बॉलीवुड की कई जानी मानी अभिनेत्रिओं को श्रद्धा कपूर ने इंस्टाग्राम के मामले में पीछे छोड़ दिया है. यही नहीं इंस्टाग्राम की टॉप सूची में सिर्फ तीन भारतीयों का नाम शुमार है जिसमें से एक हैं श्रद्धा. इनके 5.8 करोड़ इंस्टा फॉलोवर्स हैं.  

भारत में चीनी इंटरटेनमेंट ऐप टिकटॉक के बैन होने से इंस्टाग्राम के यूजरबेस में काफी इजाफा हुआ है. इंस्टाग्राम इन वर्चुअल गतिविधियों का भलीभांति फायदा उठा रहा है. यही वजह है कि पिछले कुछ समय में इसने अपनी ऐप में कई बदलाव किए हैं. कुछ बदलावों की वजह यूजर एक्सपीरियंस अच्छा करना तो कुछ की वजह ऐप को बच्चों के लिए सुरक्षित बनाना बताई गई है.  

बदला सर्च:  

इंस्टाग्राम ने अपने सर्च में एक बड़ा बदलाव किया है. कुछ समय पहले तक इंस्टाग्राम पर कुछ सर्च करने पर रिजल्ट में सिर्फ लोगों के इंस्टा हैंडल और उस कीवर्ड से जुड़े हैशटैग आते थे लेकिन अब कुछ सर्च करने पर उससे जुड़े फोटो और वीडियोज भी देखे जा सकते हैं.  

हालांकि यह अब भी सीधे नहीं दिख रहे. सर्च करने पर सर्च साइन के साथ लिखे कुछ कीवर्ड्स के सजेशन दिखते हैं, जिन पर आपने क्लिक किया तो आपको फोटो और वीडियोज दिखने लगेंगे. जानकारों का मानना है कि इंस्टाग्राम का यह कदम टिकटॉक जैसी राइवल ऐप को टक्कर देने की रणनीति है. बता दें कि टिकटॉक के सर्च में आप कीवर्ड डाल उससे जुड़े वीडियोज ढूंढ सकते हैं.  

हालांकि इंस्टाग्राम कहता है कि उसने यह बदलाव यूजर एक्सपीरियंस को अच्छा करने के लिए किया है ताकि लोग अपनी रुचि के फोटो और वीडियोज बिना हैशटैग सर्च किए ढूंढ सके. इसके लिए अब इंस्टाग्राम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से लोगों की पोस्ट की तस्वीरों और उनके कैप्शन की छानबीन कर रिजल्ट दिखाएगा.इतना ही नहीं वह अपनी ओर से भी कीवर्ड्स सजेस्ट करेगा.  

देखिएः इंस्टाग्राम से कैसे पर्यावरण की बर्बादी  

कैलिफोर्निया का वसंत तहस नहस 

भारी बरसात वाली असामान्य सर्दियों के बाद जब दक्षिणी कैलिफोर्निया में वसंत आया तो जंगली फूलों की इस बहार ने धरती को रंग दिया. इसके सामने तस्वीर खिंचाने का रोमांच 50 हजार लोगों को यहां ले आया और लोग कैमरे के नए नए एंगल की पड़ताल करने लगे. इस कोशिश में जब नाजुक कलियों को तोड़ा, मरोड़ा और नोचा गया तो उनकी जान निकल गई. प्रकृति को बर्बाद करने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती.  

कैलिफोर्निया
Source: jardineriaon

जब प्रकृति वायरल हुई 

कोलोराडो नदी के सामने ग्रैंड केन्यान का यह इलाका कभी स्थानीय परिवारों के लिए छुट्टी मनाने की जगह था लेकिन जब इसकी तस्वीरें अमेरिका में इंस्टाग्राम पर शेयर हुईं, तो यहां आफत आ गई. जिस जगह महज कुछ हजार लोग आते थे, वहां हर साल 20-30 लाख लोग आने लगे. कार पार्किंग का दायरा बढ़ा लगा और दूसरी सुविधाओं के लिए खुली जगहों में कटौती होने लगी. अब यहां ट्रैफिक जाम का बोलबाला है.  

प्रकृति
Source: dw

अनचाहे नतीजे 

स्थानीय फोटोग्राफर योहानेस होल्त्सर ने बावेरियाई लेक की तस्वीर पोस्ट की थी. वो इसके पास ही बड़े हुए. तस्वीर देखते ही इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने वालों की भीड़ लग गई. जर्मन ब्रॉडकास्टर बायरिशर रुंडफुंक को एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि झील तक जाने वाली सड़क देख कर ऐसा लगता है कि इसे सैनिकों की बूट से रौंदा गया हो. कचरे और सिगरेट के बट जहां तहां बिखरे नजर आते हैं और यह जगह शांति नहीं देती.  

बावेरियाई लेक
Source: elmostrador

छोटी सी जगह में लाखों सैलानी 

महज 700 लोगों का बसेरा रहे इस छोटे से गांव को इंस्टाग्राम पर बेहतरीन बैकग्राउंड वाली जगह के रूप में विख्यात कर दिया गया. नतीजा औसतन हर रोज यहां 80 बसें और 10 हजार सैलानी यहां आने लगे. स्थानीय लोग बताते हैं कि सैलानी कैमरे के एंगल के लिए कई बार उनकी चारदीवारी में घुस आते हैं. इतना ही नहीं, कचरा बिखेरते हैं, ड्रोन से वीडियो बनाने के चक्कर में चिड़ियों को डराते हैं और यहां की शांति को नष्ट करते हैं.  

गांव
Source: viaggi

नुकसानदेह टावर 

स्पेन के टेनेरीफे द्वीप पर बसा प्लाया जार्डिन फोटोग्राफरों के बीच बहुत मशहूर है. ये फोटोग्राफर समुद्र किनारे से पत्थर उठाकर उन्हें छोटे छोटे टावरों की शक्ल दे देते हैं. उनका ये डिजाइन अच्छी तस्वीरें लेने में मददगार होता है लेकिन इसकी वजह से इन पत्थरों के नीचे बसने वाले मकड़े, कीड़े और छिपकलियों का घर उजड़ जाता है. वास्तव में ये टावर स्थानीय इकोसिस्टम को नुकसान पहुंचाते हैं.  

नुकसानदेह टावर
Source: dw

टावरों के नुकसान और भी हैं 

इन पत्थरों की स्थिति जब बदलती है तो इसके साथ वहा मौजूद पौधे और जीव भी प्रभावित होते हैं. पर्यावरणवादियों ने इस साल की शुरुआत में इन पत्थरों की संरचनाओं को तोड़ना शुरू किया और इंस्टाग्राम पर इसके पीछे की वजह भी समझाने की कोशिश की. यह अभियान पूरा होने के कुछ ही महीने बाद लोगों ने फिर से चट्टानों के टावर बनाने शुरू कर दिए.  

Source: wikimedia

ये पॉपकॉर्न यहां से ले जाने के लिए नहीं 

मृत शैवालों के लिए विख्यात और देखने में पॉपकॉर्न जैसे नजर आने वाले कैनरी आइलैंड ऑफ फुएर्टेवेंटूरा का यह "पॉपकॉर्न बीच" भी इंस्टाग्राम पर चर्चित जगहों में से एक है. बहुत से लोगों ने यहां से इन शैवालों को निशानी के तौर पर घर ले जाना शुरू कर दिया. नतीजा यह हुआ कि करीब हर महीने 10 किलो शैवाल गायब होने लगे. इसके बाद क्लीन ओशेन प्रोजेक्ट जैसे स्वयंसेवी संगठनों ने इस तरह के बोर्ड लगाने शुरू किए.  

पॉपकॉर्न
Source: mybestplace

शोहरत की कीमत 

इंस्टाग्राम पर 10 हजार से ज्यादा तस्वीरों के साथ आइसलैंड सबसे ज्यादा चर्चित जगहों में एक है. हालांकि बढ़िया तस्वीर के लिए लोग सड़कों को छोड़ आसपास के इलाकों में गाड़ी से निकल जाते हैं और इस नुकसान पहुंचाते हैं. वो ग्लेशियरों पर बैठते हैं, ताजा गिरी बर्फ पर चलते हैं जिसकी वजह से उनकी जान भी जा सकती है. वो जंगली जीवों के ऊपर ड्रोन उड़ाते हैं. लोगों को समझाने के लिए कई बोर्ड लगाए गए हैं.  

इंस्टाग्राम
Source: dw

शर्मिंदा करने का अभियान 

इंस्टाग्राम पर 'पब्लिक लैंड हेट यू' अज्ञात लोगों के जरिए चलाया जा रहा एक गुट है जो लोगों को उनके गैरजिम्मेदाराना रवैये के लिए शर्मिंदा करता है. यह ग्रुप लोगों के नियम तोड़ने की तस्वीरें पोस्ट करता है. कई बार तो ऐसे मामलों में तहकीकात भी शुरू की गई है. हालांकि लोगों की सहमति लिए बगैर उनकी तस्वीरें पोस्ट करने के लिए इसकी आलोचना भी होती है.  

Source: wixstatic

ये भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर हर तीसरे इंसान की Fit बॉडी देख कर हो जाते नर्वस? लो आज हकीकत जान लो 

मसलन आपने स्ट्रीट फोटोग्राफी सर्च किया तो वह आपको इसके साथ मुंबई, कोलकाता या हैदराबाद जैसे कुछ और सर्च सजेस्ट करेगा ताकि आप बिल्कुल खास तरह से अपनी रुचि को फॉलो कर सकें. हालांकि इस बदलाव से जानकार डरे हुए भी हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह बदलाव लोगों को और लंबे समय तक इंस्टाग्राम पर फंसाए रखेगा जबकि पहले ही ऐसी ऐप अनंत कंटेंट परोसकर लोगों को घंटों स्क्रीन से चिपकाए रखती हैं.  

एक महीने पहले 5 बड़े बदलाव 

यूजर एक्सपीरियंस बेहतर करने का दावा करते हुए इंस्टाग्राम ने करीब एक महीने पर ऐप पर एक साथ पांच बदलाव किए थे. इसमें पहला था, 60 सेकेंड की रील. इंस्टाग्राम पर पहले 60 सेकेंड की रील हर यूजर के लिए उपलब्ध नहीं थी. कुछ सिर्फ 15 सेकेंड की रील बना सकते थे तो कुछ 30 सेकेंड की. लेकिन अब हर यूजर इस पर 60 सेकेंड की रील बना सकता है. कई जानकार इस बदलाव को भी टिकटॉक या उसके जैसी शॉर्ट वीडियो ऐप से जोड़ रहे हैं.  

किसी भी भाषा में लिखा पढ़ सकेंगे 

इंस्टाग्राम किसी खास कला या संस्कृति को फॉलो करना का बेहतरीन जरिया है. और ग्लोबलाइज होती दुनिया में इस प्लेटफॉर्म के जरिए भारत में बैठे यूजर्स का कोरिया, मिडिल ईस्ट, साउथ अमेरिका या यूरोप जैसी जगहों के कलाकारों को फॉलो करना आम हो चला है.
अक्सर ये स्टार अपनी इंस्टा स्टोरी में कुछ लिखकर भी शेयर करते हैं लेकिन ज्यादातर यह लिखी हुई बात उनकी ही भाषा में होती है, जिसे समझ पाना नामुमकिन होता है. इंस्टाग्राम ने इसे समझने की राह आसान कर दी है. अब स्टोरी में लिखे टेक्स्ट का यूजर्स हैंडल के नीचे लिखी सबहेडिंग पर क्लिक कर अनुवाद कर सकते हैं. यही ऐप में हुआ दूसरा बदलाव है.  

'ओरिजिनल ऑडियो' को बदल सकेंगे 

अगर आप इंस्टा वीडियो देखते हों तो पाएंगे कि जिन वीडियो में कंटेंट क्रिएटर किसी गाने का इस्तेमाल नहीं करते और अपनी आवाज में बोल रहे होते हैं, उसमें उनके नाम के नीचे 'ओरिजिनल ऑडियो' लिखकर आ रहा होता है. लेकिन अब आपको इस ओरिजिनल ऑडियो की जगह क्रिएटर से जुड़ी दूसरी इंफॉर्मेशन दिखने लगी होंगी.
आप भी चाहें तो ऐसा कर सकते हैं. सिर्फ आपको इस ऑप्शन को कस्टमाइज कर अपनी जानकारी डालनी होगी. यही ऐप का तीसरा बदलाव है.  

प्लान कर सकेंगे स्टोरीज 

मान लीजिए आप इंस्टाग्राम स्टोरी पर रोज कुछ न कुछ पोस्ट करना चाहते हैं लेकिन आप अगले दो दिन ऑफिस के कामों में बहुत बिजी रहने वाले हैं. तो दो दिन इंस्टा बंद? नहीं आपको ऐसा नहीं करना होगा.
अब आप इंस्टाग्राम पर स्टोरी ड्राफ्ट करके रख सकते हैं और इसे बिजी रहने के दौरान पोस्ट कर सकते हैं. पहले भी आप अपने वीडियो और रील्स बनाकर मोबाइल में सेव कर सकते थे और बाद में इन्हें पोस्ट कर सकते थे. लेकिन यह ऑप्शन लिखे हुए टेक्स्ट के लिए मौजूद नहीं था.  

रील्स बनाते हुए डाल सकेंगे इफेक्ट्स 

पहले आपको रील्स बनाने के लिए इफेक्ट्स ढूंढ़ने में बहुत मेहनत करनी पड़ती थी लेकिन अब इंस्टाग्राम ने रील्स वाले इंटरफेस पर ही ट्रेंडिंग का एक नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है. जिसके जरिए आप वहीं से रील्स बना सकेंगे. यानी अब इफेक्ट्स खोजने के लिए पहले जितनी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.  

बताना होगा जन्मदिन 

इंस्टाग्राम यूजर्स से उनका बर्थडे पूछ रहा है. ऐसा बच्चों की साइबर सुरक्षा के लिहाज से किया जा रहा है. कई बार यह ऐप खोलते ही यूजर्स से जन्मतिथि पूछता है. अगर यूजर कई बार पूछने पर भी बर्थडे नहीं बताते तो यह उन्हें टेम्परेरी ब्लॉक भी कर सकता है.  

कंपनी ने एक बयान में कहा, "कुछ लोग जन्मदिन की गलत जानकारी भी देते हैं. ऐसे लोगों से निपटने के लिए एआई का इस्तेमाल कर उनकी उम्र जानने की कोशिश कर रहे हैं. खासकर उनकी जन्मदिन की फोटो के आधार पर." कुछ जानकार टेक्नोलॉजी के इस तरह के प्रयोग से डरे हुए भी हैं और इसे निजता में दखल मान रहे हैं.  

कुछ दिन पहले यह खबर भी आई थी कि इंस्टाग्राम 13 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए एक नया इंस्टाग्राम प्रोडक्ट लॉन्च कर सकता है. जानकार मानते हैं यह कदम इसकी तैयारी भी हो सकता है. इससे पहले इंस्टाग्राम ने बच्चों की प्रोफाइल को प्राइवेट कर दिया था. साथ ही उन्हें मैसेज कर सकने वाले लोगों के लिए भी रोक लगा दी थी. साथ ही ऐसे यूजर्स की पहचान भी शुरू की थी, जिनका व्यवहार बच्चों के प्रति संदिग्ध होता है.  

Source: DW