Coca Cola Secret Recipe: कोका कोला (Coca Cola) दुनिया की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली सॉफ़्ट ड्रिंक में से एक है. इसकी शुरुआत 8 मई, 1886 को जॉर्जिया के एटलांटा शहर में हुई थी. कोका कोला की शुरुआत जैकब फ़ार्मेसी के मालिक डॉ. जॉन पेम्बर्टन (John Pemberton) ने की थी. इस दौरान फ़ार्मासिस्‍ट जॉन ने जब कोका कोला बनाने के लिए एक सीरप तैयार की तो वो उसे जग में भरकर फ़ार्मेसी के बाहर लोगों को टेस्ट करवाने पहुंच गए. ये सीरप लोगों को इतना बेहद पसंद आया कि इसके बाद जॉन ने इसे बेचना शुरू कर दिया. उस वक्त कोका कोला के 1 गिलास की क़ीमत 5 सेंट थी. जॉन पेम्बर्टन ने तब इसे ‘सोडा फ़ाउंंटेन ड्रिंक’ के रूप में बेचा था. 

ये भी पढ़िए: जानिए, कोका कोला कंपनी ने Sprite के हरे रंग को क्यों बदला, क्या है इसकी वजह

फ़ैंक रॉबिन्सन ने दिया था ‘कोका कोला’ नाम

जॉन पेम्बर्टन (John Pemberton) के साथी और बही-खाते का हिसाब रखने वाले Frank Robinson ने ने कोका कोला को ये नाम दिया था. लॉन्च के पहले साल इस सॉफ़्ट ड्रिंक के औसतन 9 गिलास एक दिन में बिकते थे. लेकिन धीरे धीरे बिज़नेस बढ़ने लगा. जॉन को इस बात का एहसास भी नहीं था कि उनकी ये ड्रिंक एक दिन दुनिया में इतनी मशहूर हो जाएगी. कंपनी जब मशहूर हो गई तो जॉन ने धीरे-धीरे अपने व्यवसाय के हिस्से को विभिन्न भागीदारों को बेच दिया. सन 1888 में जॉन ने अपने निधन से ठीक पहले कोका-कोला में बचे अपने सभी शेयर्स अटलांटा के बिज़नेसमैन Asa Griggs Candler को बेच दिए थे. बाद में बाद Candler ने कंपनी के पूरे राइट्स खरीद लिए. 

wikimedia

सिर्फ़ 2 लोगों को पता थी रेसिपी

कोका कोला (Coca Cola) का रेफ़्रेशिंग टेस्ट ही इसे दूसरी सॉफ़्ट ड्रिंक से अलग बनाता है. ये अपने इसी ख़ास टेस्ट की वजह से मशहूर है. कई बार उसकी प्रतिद्वंदियों कंपनियों ने इसकी रेसिपी बनाने की कोशिश की. लेकिन कोई भी इसमें सफल नहीं हो पाया. कोका कोला की रेसिपी को लेकर अक्सर बातें होती रहती हैं. कहा जाता है 136 सालों के इतिहास में कोका कोला की रेसिपी सिर्फ़ 2 लोगों को ही पता थी. इस बात में कितनी सच्चाई है, ये कह नहीं सकते. लेकिन कंपनी कोका कोला सॉफ़्ट ड्रिंक की रेसिपी को लेकर बेहद सचेत रहती है. इसकी रेसिपी लोगों के हाथ न लगे इसलिए कंपनी ने इसे बेहद हाईटेक तरीक़े से छुपाकर रखा है. 

Facebook

बताया जाता है कि कंपनी ने कोका कोला की रेसिपी सुरक्षित रखने के लिए एक सीक्रेट वॉल्ट (Secret Vault) बना रखा है. आज हम आपको इसी ‘सीक्रेट वॉल्ट’ की कहानी बताने जा रहे हैं.

कहां रखी है कोका कोला की रेसिपी?

साल 1886 में जब John Pemberton ने कोका कोला ड्रिंक बनाई तब उन्होंने इसके फ़ॉर्मूले को अपने कुछ ख़ास लोगों को ही बताया था. जी. कैंडलर ने जब कोका कोला कंपनी ख़रीदी साथ में इस ड्रिंक के राइट्स भी ख़रीद लिए थे. साल 1919 में Ernest Woodruff ने Asa Griggs Candler से कंपनी ख़रीद ली थी. इस दौरान Ernest Woodruff ने कोका कोला के फ़ॉर्मूले को लोन के बदले न्यूयॉर्क में गारंटी बैंक की तिजोरी में रख दिया था. सन 1925 में लोन पूरा होने के बाद वुडरफ इस फ़ॉर्मूले को अटलांटा वापस ले गए और सनट्रस्ट बैंक के लॉकर में रख दिया. सनट्रस्ट बैंक के लॉकर में ये फ़ॉर्मूले क़रीब 86 साल तक रहा. 

Coca Cola Secret Recipe 

आख़िरकार 86 साल बाद कंपनी ने अपनी 125वीं सालगिरह के मौक़े पर कोका कोला (Coca Cola) के इस फ़ॉर्मूले को बैंक के लॉकर से निकालकर कंपनी द्वारा बनाए गए हाईटेक सीक्रेट वॉल्ट (Secret Vault) में रखा लिया. ये ‘सीक्रेट वॉल्ट’ अटलांटा में स्थित ‘वर्ल्ड ऑफ़ कोका कोला म्यूजियम’ में है. इसी म्यूजियम में कोका कोला की ‘सीक्रेट वॉल्ट’ है, जिसमें ‘कोका कोला की रेसिपी’ सुरक्षित रखी गई है. कहा जाता है कि कोका कोला का ये अनमोल फ़ॉर्मूला एक मेटल बॉक्स में बंद है. ये मेटल बॉक्स इस म्यूजियम की Secret Vault में लॉक है. 

documentarytube

क्या है ‘वर्ल्ड ऑफ़ कोका कोला म्यूजियम’? 

24 मई, 2007 को ‘कोका कोला कंपनी’ ने ये म्यूजियम जनता के लिए खोल दिया था. आज कोका कोला के दुनिया भर में कई स्टोर हैं, लेकिन अटलांटा में केवल एक यही म्यूजियम है जो कंपनी के पूरे इतिहास को प्रदर्शित करता है. आम जनता इस म्यूजियम में जा सकती है. इस वॉल्ट को भी देख सकती है. इस म्यूजियम में आप कंपनी के इतिहास से जुड़ी तमाम बातों को भी जान सकते हैं.

वीडियो यहां देखें:

ये भी पढ़िए: Thums Up: 45 सालों से लोगों की प्यास बुझा रही वो सॉफ्ट ड्रिंक, जिसका इतिहास बेहद तूफ़ानी है