गर्मियां आ गई हैं. पसीना और चिलचिलाती धूप लोगों को परेशान करने लगी है. ऐसे में हर कोई यही सोचता है कि काश किसी ऐसी जगह चले जाते जहां बर्फ़ ही बर्फ़ हो. चलिए इसी बात पर आपको बताते हैं दुनिया के कुछ ऐसे शहरों के बारे में जहां हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ती है. 

1. Oymyakon- Russia 

Source: Houston Chronicle

रूस के साइबेरिया में बसा ये गांव आर्कटिक सर्कल के पास है. सर्दियों में यहां का तापमान -50 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है. 

2. Verkhoyansk- Russia 

Source: visityakutia.com

साइबेरिया का ये गांव भी Oymyakon जितना ठंडा है. यहां पर सर्दियों में लोग अपने घरों को गर्म रखने के लिए लगातार आग जलाए रहते हैं. 

3. Snag- Canada 

Source: nationalnewswatch.com

Yukon शहर के पास अलास्का हाईवे पर बसा ये एक छोटा सा गांव है. यहां पर इतनी सर्दी पड़ती है कि लोग विंटर्स में घर से बाहर नहीं निकलते. 

4. Ulaanbaatar- Mongolia 

Source: flickr.com

Ulaanbaatar मंगोलिया की राजधानी है. साल 2015 में यहां पारा -41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. यहां की सरकार लोगों के घरों को सर्दियों में गर्म रखने वाले एक हीटिंग सिस्टम को बनाने पर काम कर रही है. 

5. Astana- Kazakhstan 

Source: trover.com

सर्दियों में इस शहर का तापमान -30 से -35 डिग्री तक पुहंच जाता है. नवंबर से अप्रैल के दौरान इस शहर की नदी भी सर्दी से जम जाती है. 

6. Harbin- China

Source: tourradar.com

यहां कड़ाके की ठंड पड़ती है. ये पूरी दुनिया में Ice City के नाम से फ़ेमस है. यहां विंटर्स में सबसे लंबी अवधी तक मनाए जाने वाले विंटर फ़ेस्टिवल आयोजित किए जाते हैं. यहां का न्यूनतम तापमान -44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. 

7. Yellowknife- Canada 

Source: spectacularnwt.com

ये कनाडा का सबसे ठंडा शहर है. जनवरी महीने में यहां का तापमान -44 डिग्री तक पहुंच जाता है. 

8. Yakutsk- Russia 

Source: russiatrek.org

ये रूस के Sakha Republic की राजधानी है. यहां सर्दियों में तापमान -38 से -44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. ये शहर भी आर्कटिक सर्कल के करीब मौजूद है. 

9. Vostok- Antarctica 

Source: rferl.org

दक्षिणी ध्रुव से ये शहर करीब 1000 किलोमीटर दूर है. दुनिया से अलग-थलग रहने वाले अंटार्कटिका के इस क्षेत्र में पारा -129 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. यहां अधिकतर वैज्ञानिक ही रहते हैं.

गर्मियों के इस मौसम इन ठंडे-ठंडे शहरों के बारे में जानकर आपको थोड़ी सी सर्दी का एहसास ज़रूर हुआ होगा.