विश्व के कई देश आपको ऐसे मिल जाएंगे जहां अजीबो-ग़रीब नियमों व धारणाओं का पालन किया जाता है. उनके लिए वो चीज़ें सामान्य होती हैं, लेकिन बाकियों के लिए वो अजीबो-ग़रीब बात बनकर रह जाती हैं. इसी क्रम में हम आपको दक्षिण कोरिया की उन 10 चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको थोड़ी हटकर या अजीब लग सकती है. आइये, जानते हैं उन्हें क्रमवार.    

1. प्लास्टिक सर्जरी  

plastic surgery
Source: buzzfeed

कोरियाई लोग ख़ूबसरती पर क़ाफ़ी ज़्यादा ध्यान देते हैं. वहीं, ऐसा कहते हैं कि 16 वर्ष के बाद अगर लड़की को लगता है कि ख़बसूरती बढ़ाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी की ज़रूरत है, तो वो माता-पिता की आज्ञा पर ऐसा कर सकती है. वहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि इसके लिए अलग से छुट्टियां मिलती हैं और कोई इसे लेने में कतराता नहीं है.  

2. पुरुष करते हैं मेकअप  

mens doing makeup
Source: koreatimes

भारत में पुरुष अगर मेकअप करे, तो उसे एक अलग नज़रिए से देखा जाता है. लेकिन, दक्षिण कोरिया में ऐसा नहीं है. पुरुषों के लिए मेकअप करना यहां आम बात है. वहीं, कई पुरुष तो यहां रोज़ाना ये काम करते हैं.

3. राशियां 

zodiac
Source: britannica

भारत समेत ज़्यादातर देशों में राशियां यानी Zodiac signs काफ़ी ज़्यादा मायने रखते हैं. लेकिन, दक्षिण कोरिया में ब्लड ग्रुप थ्योरी चलती है यानी अगर दो व्यक्ति का ब्लड ग्रुप समान हैं, तो उनके कुछ व्यवहार में भी समानता होगी, ऐसा वो सोचते हैं.  

4. गर्भवती महिलाओं के लिए सेवा  

pink color seat for pregnant
Source: wnyc

माना जाता है कि दक्षिण कोरिया में गर्भवती महिलाओं को सरकार निर्धारित रक़म या क्रेडिट कार्ड देती है. इसके अलावा, कई अन्य सुविधाएं भी प्रेगनेंट महिलाओं को दी जाती हैं. यहां तक कि ट्रेनों में सीट भी गर्भवति महिलाओं के लिए रिजर्व होती है.   

5. टॉयलेट पेपर का उपयोग  

toilet paper
Source: facts

माना जाता है कि दक्षिण कोरिया में टॉयलेट पेपर का उपयोग विभिन्न तरीक़ों से किया जाता है. इनका इस्तेमाल किचन में भी किया जाता है.  

6. लव मोटल्स  

love motel
Source: youtube

दक्षिण कोरिया एक भीड़-भाड़ वाला देश हैं. इतना कि वहां आराम के कपल अपना निजी वक़्त भी ठीक से नहीं बिता सकते हैं. इसके लिए, शहर की कई जगहों में लव मोटल्स बनाए गए हैं जहां लव बर्ड आराम से समय गुज़ार सकते हैं.  

7. सोने की कला  

south Koreans people in train
Source: genmice

दक्षिण कोरियाई वाले कहीं भी सोने की कला में माहिर होते हैं. दरअसल, उनके शिक्षा प्रणाली इतनी टफ़ और हेक्टिक होती है कि उन्हें स्कूलों में ही कहीं भी सोने की कला सिखा दी जाती है.

8. फूड डिलीवरी  

food delivery
Source: genmice

दक्षिण कोरिया में फूड डिलीवरी (बर्तनों के साथ भी) काफ़ी आम है. यहां अमूमन हर रेस्तरां आपके चुने हुए भोजन को आपके स्थान तक पहुंचा देता है. वहीं, रेस्तरां के बर्तनों का इस्तेमाल कर आपको उन्हें घर के बाहर रख देना होता है और डिलीवरी बॉय बर्तनों को वापस लेकर चला जाता है.  

9. पंखे को लेकर गलत धारणा 

sleeping man
Source: genmice

ऐसा कहते हैं कि कई दक्षिण कोरियाई लोग पंखे को लेकर एक ग़लत धारणा को मानते हैं. उनके अनुसार, अगर कोई व्यक्ति छोटे कमरे में रात भर इलेक्ट्रिक पंखा चलाकर सोता है, तो वो मर सकता है.  

10. उम्र से जुड़ा फ़ैक्ट  

south Koreans fact
Source: theguardian

दक्षिण कोरिया में उम्र की गणना भी बाकी देशों से अलग है. जैसे भारत में बच्चे के एक साल पूरे होने पर उसे एक साल का कहा जाता है. लेकिन, दक्षिण कोरिया में ऐसा नहीं है. वहां, बच्चा जिस दिन को जन्म लेता है उसे एक साल का मान लिया जाता है. है न अजीब!