(Controversial Ads Of India): विज्ञापन हर एक कंपनी की सबसे बड़ी मार्केटिंग रणनीति होती है. अच्छा विज्ञापन लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करता है. जिसकी वज़ह से कंपनियों के समान की बिक्री होती है या बढ़ जाती है. बता दें कि, कंपनी विज्ञापन बनाने के लिए काफ़ी पैसे ख़र्च करती हैं. लेकिन सोचिए अगर इतने पैसे ख़र्च किये विज्ञापन पर लोग सोशल मीडिया सवाल उठाने लग जाये. तो उस ब्रांड का क्या हाल होगा! जी हां हाल ही में एक कंपनी को अपना विज्ञापन वापस लेना पड़ा. ऐसी ही कुछ बहुत बड़ी कंपनियां हैं, जो अपने विज्ञापन की वज़ह से सोशल मीडिया और लोगों द्वारा ख़ूब ट्रोल हुए. चलिए इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ बड़े ब्रांड्स के विवादित विज्ञापन के बारे में बताते हैं- (Controversial Ads Of India)

ये भी पढ़ें: Ads में दिखाई जाने वाली हर बात अगर सच होती, तो ये 62 Ad इस तरह बैन न होते

चलिए देखते हैं विवादित विज्ञापन बनाने वाली कंपनियां की लिस्ट (Controversial Ads Of India)

1- Layer's Shot Perfume

हाल ही में लेयर्स शॉट परफ़्यूम अपने कॉन्ट्रोवर्सी के कारण चर्चाओं में घिर गया था. जिसके परिणाम स्वरुप कंपनी को तुरंत उस विज्ञापन का टेलीकास्ट बंद करना पड़ा. दरअसल, लेयर्स शॉट परफ्यूम ने एक विज्ञापन निकाला, जिसमे कंपनी कथित रूप से "रेप कल्चर" का प्रमोशन कर रही थी. जिसपर जवाब देते हुए कंपनी ने कहा, "हमने सभी ज़रूरी अनुमति लेने के बाद ही ये विज्ञापन टेलीकास्ट किया था. साथ ही हमारा उद्देश्य किसी की भी भावनाओं को ठेस पहुंचना नहीं था." इतना ही नहीं बल्कि एक्टर शेखर सुमन ने भी इस विज्ञापन पर अपना गुस्सा ज़ाहिर किया.

perfume
Source: nypost

2- Paytm

Paytm ने कुछ समय पहले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर एक मार्केटिंग कैंपेन तैयार करना का फ़ैसला लिया. जिसमे Paytm ने अपने Paytm First Games (PFG) के लिए ‘Making the Right Decision' का मार्केटिंग कैंपेन शुरू किया. ताकि लाखों लोग सचिन तेंदुलकर के राहपर चलें. लेकिन, उनके ये विज्ञापन की तरक़ीब शायद लोगों को पसंद नहीं आयी. क्योंकि, उस विज्ञापन में छोटा बच्चा दूसरी टीम का सहयोग कर रहा था. जिस पर उसके कोच ने उसे थप्पड़ मार दिया. जबकि दूसरी टीम का सहयोग करना ही "स्पोर्ट्समैनशिप" होती है. जिसके बाद "छोटे बच्चे को थप्पड़" मारने पर विवाद शुरू हो गया.

3- ज़ोमैटो

zomato
Source: livemint

ज़ोमाटो एक फ़ूड डिलवरी एप्लीकेशन है, जिस पर से लोग ऑनलाइन खाना मंगाते हैं. ज़ोमाटो अपने ज़बरदस्त मार्केटिंग रणनीति के लिए सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल होता है. लेकिन उनके एक विज्ञापन ने उन्हें संकट में दाल दिया. दिल्ली-एनसीआर में ज़ोमाटो के कई बड़े होर्डिंग्स और बैनर लगे थे. जिसमे MC और BC लिखा था. कंपनी का MC और BC का मतलब “mac n’ cheese” और “butter chicken” था. लेकिन, MC और BC हिंदी में अभद्र भाषा भी कहा जाता है. जिसके बाद कंपनी को वो बैनर और होर्डिंग्स हटाने पड़े. (Controversial Ads Of India)

4- मैनफ़ोर्स

manforce
Source: postoast

सनी लिओनी के मैनफ़ोर्स कॉन्डोम विज्ञापन से कंपनी को लेने के देने पड़ गए. जी हां, गुजरात में नवरात्री काफ़ी धूम-धाम से मनाई जाती है. लेकिन गुजरात में एक बड़े होर्डिंग पर लिखा था, " इस नवरात्री खेलें लेकिन प्यार से". हालांकि उन्होंने कहीं भी कन्डोम की फ़ोटो नहीं लगायी थी. लेकिन, मैनफ़ोर्स का मतलब लोगों को पता था. जिसकी वजह कंपनी को वो होर्डिंग्स हटाने पड़े. 

5- ऐसा ही कुछ एर्नाकुलम के प्राइवेट अस्पताल में देखने को मिला. जिसमे एक अस्पताल ने विज्ञापन निकला, जिस पर लिखा था "गुडबाय यूटेरस मुझे मेरी बेटी देने के लिए धन्यवाद" यह अस्पताल बच्चे पैदा करने के बाद महिलाओं के यूटेरस को निकालने को प्रोमोट थे. यह बैनर एर्नाकुलम के दो जगहों पर भी देखने को मिला.

ad
Source: postoast

6- जावेद हबीब 

javedhabibad
Source: postoast

जावेद हबीब जाने-माने हेयर-स्टाइलिस्ट, पॉलिटिशियन और बिज़नेसमैन हैं. जावेद किसी न किसी कॉन्ट्रोवर्सी में हमेशा फ़ंसे रहते हैं. उन्होंने दुर्गा पूजा से पहले एक विज्ञापन निकाला, जिसमे हिन्दू देवी-देवता बाल कटवा रहे थे और मेकअप करवा रहे थे. भारत के लोगों धर्म के ख़िलाफ़ मज़ाक़ पसंद नहीं है. जिसके बाद सोशल मीडिया पर ये विज्ञापन वायरल हो गया. जिसके बाद उन्हें माफ़ी मांगनी पड़ी और उस विज्ञापन हटाना पड़ा.  (Controversial Ads Of India)

7- लक्स कोज़ी 

लक्स कोज़ी अंडरवियर ब्रांड का भी विज्ञापन बैन हो गया था. Information and Broadcasting Ministry ने लक्स का विज्ञापन इसीलिए हटाया क्योंकि, उसमे आधे कपड़ों में मेल और फ़ीमेल मॉडल थी. वह विज्ञापन अश्लील विज्ञापन के लिस्ट में जुड़ गया था. 

8- वाइल्ड स्टोन 

wildstone
Source: news18

Information and Broadcasting Ministry ने विज्ञापन को भी बैन कर दिया था. क्योंकि उसमे एक महिला दुर्गा पूजा में एक पुरुष के साथ दिखाई दी. I&B के मुताबिक़ यह विज्ञापन सही नहीं था. (Controversial Ads Of India)