जब से कोरोना महामारी पूरी दुनिया में छायी है तब से सबसे घूमना फिरना एक डर की बात बन गया है. और देखा जाए तो हमें बेवजह घूमने से डरना भी चाहिए, ख़ासकर अगर आप पूरी सुरक्षा के साथ बाहर नहीं निकल रहे हैं तो. मगर देखने में ऐसा लग रहा है कि अभी हालात धीरे धीरे क़ाबू हो रहे हैं. चीजें सामान्य पहले जैसी तो नहीं हो पाएंगी मगर इस New Normal में घूमना एक नए तरह का अनुभव होगा. चीजें सामान्य होने के बाद अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन 10 जगहों को अपनी लिस्ट में ज़रूर जगह देनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: 2021 में घूमने के लिए तड़प रहे हो तो कश्मीर का ‘अहरबाल झरना’ जाओ, मौज आ जाएगी

1. स्पीति घाटी 

 देश के के हिमाचल प्रदेश राज्य के पूर्वोत्तरी भाग में है. स्पीति का मतलब होता है "बीच की जमीन" और यह भारत और तिब्बत के बीच में है. इस जगह की सुंदरता के बारे में जितना कहा जाए उतना कम है. अगर आपको झरने, नदियां, पहाड़ देखने का शौक़ है तो बस ये जगह आपके लिए ही है.

spiti valley places to visit
Source: wikimedia

2. शिलांग

अपना देश विविधताओं से भरा हुआ है. अगर आपको घूमती हुई बेहतरीन पहाड़ियां देखना है तो इससे अच्छी जगह नहीं हो सकती. अंग्रेज़ो को ये जगह स्कॉटलैण्ड की याद दिलाती थी, इसीलिये वे इसे स्कॉटलैण्ड ऑफ़ द ईस्ट कहा करते थे. ये जगह तो आपकी Travel List में होनी ही चाहिए. 

shillong ghoomne ki jagah
Source: wikimedia

3. ऋषिकेश

गंगा या किसी भी नदी के किनारे बैठना कितना सुकून देता है. साथ ही ऋषिकेश 'योग की राजधानी' भी है, इसलिए इस महामारी कर बाद सुकून के पल बिताने के लिए इससे अच्छी जगह नहीं हो सकती.

Rishikesh how to travel
Source: pixabay

4. वाराणसी

अगर आपको असली भारत को करीब से महसूस करना है और आप चाहते हैं आपकी Trip में थोड़ी धार्मिकता भी घुली हो तो वाराणसी/बनारस/काशी आपके लिए परफ़ेक्ट जगह रहेगी. घाटों और मंदिरों का शहर आपका ही इंतज़ार कर रहा है. 

banaras ghoomna
Source: pixabay

5. अमृतसर 

अमृतसर पंजाब का सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शहर माना जाता है. सिक्खों का सबसे बड़ा गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर यहीं है. आपको बताते चलें कि ताजमहल के बाद सबसे ज्यादा पर्यटक अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को ही देखने आते हैं. साथ ही भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का सबसे बड़ा नरसंहार अमृतसर के जलियांवाला बाग में ही हुआ था. इस शानदार जगह जाकर आपको इतिहास से कई पहलु देखने को मिलेंगे.

amritsar travel karna
Source: pixabay

6. नैनीताल

नैनीताल को झीलों का शहर कहा जाता है. इस बात से आप अंदाज़ा लगा ही सकते हैं कि यहां आपको क्या देखने को मिलने वाला है. यहां के पहाड़ और झीलों का प्राकृतिक सौंदर्य आपको ताउम्र याद रहेगा.  

nainital travels
Source: wikimedia

7. गोआ

अब इसके बारे में क्या बताएं. सभी दोस्तों का एक ना एक बार गोआ का प्लान बनता ही है. कोरोना के चलते दोस्तों के साथ जो मस्ती मज़ाक नहीं हो पा रही थी, वो आप सूद समेत यहां जाकर हासिल कर सकते हैं. 

Goa jaana hai
Source: wikimedia

8. आगरा

अगर बचपन में आपका सबसे पसंदीदा सब्जेक्ट इतिहास था और आज भी ऐतिहासिक चीजें आपको बड़ी रोचक लगती हैं तो बस, पहुंच जाइये आगरा. यहां आपको प्यार की निशानी से लेकर इतिहास के कई पहलू भी देखने को मिलेंगे. 

Agra travel info
Source: wikimedia

9. मुन्नार

केरल के इस हिल स्टेशन में चाय के शौकीनों को तो जाना ही चाहिए. यहां आपको चाय के बागान देखने को मिलेंगे. साथ ही आप यहां बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं. 

Munnar scenery
Source: wikimedia

10. गंडिकोटा घाटी

गंडिकोटा की घाटियां आंध्र प्रदेश में है. ये भारत की सबसे बड़ी घाटी है. यहां की बड़ी-बड़ी चट्टानें और चट्टानी पहाड़ों के बीच गहरी खाइयां बनी हुई हैं जिनके नीचे नदी बहती है. इस अद्भुत नज़ारे को आपको ज़िन्दगी में एक बार ज़रूर महसूस करना चाहिए. 

gandikota ghati ki photo
Source: pixahive

ये भी पढ़ें: जयपुर के आस-पास घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हिस्ट्री लवर के लिए परफ़ेक्ट डेस्टिनेशन है भरतपुर 

ये हैं ऐसी 10 जगहें जहां आपको जाना ही जाना चाहिए, मगर जाते वक़्त इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि कोरोना सम्बन्धी दिशा निर्देशों का ज़रूर पालन करें.