Countries Few Hours Away From India: भला कौन विदेश (Foreign Countries) में अपनी गर्मियों की छुट्टियां मनाना नहीं चाहता? हम भले ही अपने देश से कितना भी प्यार क्यों न करते हों, लेकिन दुनिया एक्सप्लोर करने के लिए कई लोग विदेश जाने की भी दिली तमन्ना रखते हैं. हालांकि, नौकरीपेशा लोगों के लिए ये चीज़ थोड़ी कठिन हो जाती है. क्योंकि उन्हें उतनी ही छुट्टियां मिलतीं, जितनी एक विदेश ट्रिप के लिए चाहिए होती है. लेकिन इसका भी सॉल्यूशन है हमारे पास. भारत के आस-पास ऐसे बहुत से देश हैं, जहां फ़्लाइट बुक करके कुछ ही घंटों में पहुंचा जा सकता है. ये आपके अंदर पनप रहे ट्रेवलर के कीड़े को भी उदास नहीं होने देंगे और आपको वहां की फ़ेमस साइट्स को कुछ ही दिनों में आराम से घूमने का मौका भी मिल जाएगा. 

travel
Source: wwwnc

चलिए आज आपको उन 8 देशों (Countries Few Hours Away From India) के बारे में बता देते हैं, जो भारत से कुछ ही घंटों की ही दूरी पर स्थित हैं और वहां आप आराम से अपनी छुट्टियां भी एंजॉय कर सकते हैं.

1. भूटान 

अगर आपको पहाड़ों से प्यार है, तो भूटान के पहाड़ आपका मन ज़रूर मोह लेंगे. इसको 'लैंड ऑफ़ थंडर ड्रैगन' भी कहा जाता है. यहां आपको कई स्मारकों के अलावा कई एडवेंचर एक्टिविटीज़ जैसे रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइमबिंग, ट्रेकिंग आदि करने को मिल जाएंगी. यहां पर आप थिंपू, पारो, पुनाखा जैसी जगह जा सकते हैं. अगर आप नई दिल्ली से भूटान की फ़्लाइट लेते हैं, तो आपको वहां पहुंचने में मात्र 2 घंटे 20 मिनट लगेंगे. 

bhutan tourism
Source: tourmyindia

ये भी पढ़ें: Best Tourist Destinations in Jammu Kashmir: अगर जन्नत देखने की ख़्वाहिश रखते हो तो जम्मू-कश्मीर की इन 10 जगहों को एक बार ज़रूर देख लेना

2. सिंगापुर

सिंगापुर एक ऐसी जगह है, जहां आपको लग्ज़री मॉल के साथ कई इको-फ्रेंडली और तकनीकी जगहें दिख जाएंगी. यहां के साउथ एशियन, ईस्ट एशियन और यूरेशियन कल्चर के मिश्रण की झलक आपको इस देश के खान-पान पर भी दिख जाएगी. इसके साथ ही हम यहां का पॉपुलर टूरिस्ट हॉटस्पॉट यूनिवर्सल स्टूडियोज़ कैसे भूल सकते हैं? इसके अलावा आप 1 दिन यहां का लाइव म्यूज़िक कल्चर, आर्ट एंड साइंस का म्यूज़ियम और सिंगापुर नदी पर क्रूज़ में जाकर भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. बेंगलुरु से आपको आपकी फ़्लाइट सिंगापुर 4 घंटे 30 मिनट में पहुंचा देगी.  (Countries Few Hours Away From India)

singapore tourism
Source: travel.earth

Countries Few Hours Away From India

3. UAE

ये देश अपनी चमचमाती सड़कों और चकाचौंध के लिए जाना जाता है. यहां आपको यादगार अनुभव अपने साथ ले जाने के लिए बहुत कुछ है. इस देश का सबसे बड़ा शहर दुबई अपनी गगनचुंबी इमारतों और बीच के पास आर्ट बिल्डिंग्स के लिए फ़ेमस है. इसके अलावा आप Palm Jumeirah में स्काई डाइविंग भी कर सकते हैं. वहीं, अबू धाबी अपने लग्ज़री रिजॉर्ट, प्राकृतिक द्वीपों और रेत के टीलों के लिए लोकप्रिय है. हम यहां आपसे F1 रेसिंग भी देखने की सिफ़ारिश करेंगे. नई दिल्ली से अबू धाबी पहुंचने में आपको सिर्फ़ 3 घंटे 20 मिनट का वक़्त लगेगा. 

uae tourism
Source: arabianbusiness

4. नेपाल

ये देश 14 सबसे ऊंचे पहाड़ों का घर है. ये उन ट्रेवलर्स के लिए ड्रीम जगह हो सकती है, जो ऊंचाई को एंजॉय करते हैं. हम यहां आपको हाइकिंग, पर्वतारोहण, राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग करने की सलाह देते हैं. वहीं, यहां टूरिस्ट फ़ॉरेस्ट रिज़र्व भी जाना पसंद करते हैं, जहां आपको वाइल्ड लाइफ़ का अनुभव मिलेगा. यहां देखने के लिए कई ऐतिहासिक स्मारक और मूर्तियां भी हैं. इसके अलावा आप यहां की राष्ट्रीय डिश 'दाल-भात' टेस्ट करना मत भूलिएगा, जो ब्रेकफ़ास्ट, लंच और डिनर में अक्सर परोसी जाती है. फ़्लाइट से नई दिल्ली से नेपाल पहुंचने में आपको मात्र 2 घंटे 20 मिनट लगेंगे. (Countries Few Hours Away From India)

nepal tourism
Source: siasat

5. ओमान

ये अरब की दुनिया का सबसे पुराना आज़ाद देश है. आप यहां की रहस्यमयी गुफ़ाओं पर मॉडर्न आर्किटेक्चर की झलक देख सकते हैं. यहां पर शॉपिंग फै़शन में लग्ज़ीरियस और लेटेस्ट ट्रेंड्स से लेकर ट्रेडिशनल व हैंडमेड ज्वेलरी तक ऑफ़र करती है. मुंबई से ओमान आप 2 घंटे 30 मिनट में पहुंच सकते हैं. 

oman tourism
Source: lonelyplanet

6. मलेशिया

प्राचीन समुद्र तट, हरे-भरे जंगल, संपन्न आधुनिक शहर और पुरानी दुनिया के औपनिवेशिक क्षेत्र लिए मलेशिया वास्तव में विविध है. हम आपको यहां वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स जैसे बटु गुफ़ाएं, मनुकन आइलैंड, गुनुंग गेडिंग नेशनल पार्क और मालक्का क्रिस्ट चर्च जैसी जगह जाने की सलाह देते हैं. Redang और Langkawi आइलैंड भी अच्छी जगहें हैं. ये देश दुनिया के बेस्ट फ़ूड डेस्टिनेशन में अक्सर टॉप पर रहता है. यहां आप जंगलों में हाइकिंग, कई कलरफ़ुल मार्केट्स में शॉपिंग और समुद्री तट पर क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. चेन्नई से आपको मलेशिया पहुंचने में 4 घंटे का समय लगता है.  

malaysia tourism
Source: siasat

ये भी पढ़ें: दुनिया के ये 15 देश इतने छोटे हैं अगर ये भारत में होते तो गुम हो जाते

7. वियतनाम

वियतनाम (Vietnam) ने कुछ सालों में समुद्री तट, जंगल, धान के खेत और ऐतिहासिक इमारतें टूरिस्ट के लिए ऑफ़र करके ट्रेवलर्स के दिलों में अपनी जगह बनाई है. आप यहां पर जंगलों में ट्रेकिंग कर सकते हैं, समुद्री तट पर एंजॉय कर सकते हैं. यहां का फ़ूड काफ़ी महंगा है. नई दिल्ली से वियतनाम जाने में आपको बस 4 घंटे 50 मिनट का समय लगेगा.

vietnam tourism
Source: vietnamtourism

8. मालदीव

मालदीव भारतीयों का फ़ेवरेट हॉलिडे डेस्टिनेशन है. आपने यहां पर कई भारतीय सेलेब्स को जाते हुए देखा होगा. मालदीव आश्चर्यजनक प्राकृतिक मूंगे, प्राचीन समुद्र तट, विशाल हरे भरे स्थान और कई ऐतिहासिक स्थलों का घर है. हम आपको यहां के वाटर विला में रहने की सलाह देते हैं, जहां आप वाटर स्पोर्ट्स और समुद्र में डुबकी लगाकर एंजॉय कर सकते हैं. मुंबई से आप मालदीव मात्र 2 घंटे और 45 मिनट में पहुंच जाएंगे.

maldives tourism
Source: thrillophilia

इन जगहों की सुंदरता का कोई हिसाब नहीं है.