आर्मी(Army) यानी सेना किसी देश का अनिवार्य हिस्सा है. इसके दम पर ही किसी देश की ताक़त आंकी जाती है. यही वजह है कि हर देश अपनी आर्मी के लिए लेटेस्ट हथियार ख़रीदने के लिए हर साल करोड़ों रुपये ख़र्च करते हैं. इसलिए उनका रक्षा बजट भी काफ़ी बढ़ जाता है. 


वहीं दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जो न तो लेटेस्ट हथियार ख़रीदने की होड़ में लगे हैं और न ही उनके पास कोई सेना है. चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसे देशों के बारे में जो दुनिया के नक्शे पर मौजूद हैं, लेकिन बिना किसी फ़ौज के.   

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के वो 22 देश जहां कभी नहीं लहराया अंग्रेज़ी हुक़ूमत का झंडा 

1. कोस्टा रिका 

Costa Rica में 1948 में गृहयुद्ध हुआ था. इसके बाद इन्होंने अपने सशस्त्र बलों को समाप्त कर दिया. तब से लेकर अब तक यहां की सुरक्षा का ज़िम्मा पुलिस ही संभाल रही है.

Costa Rica
Source: tripadvisor

2. डोमिनिका 

1981 में Dominica की सेना ने तख़्तापलट की कोशिश की थी. इसके बाद इस देश ने अपनी सेना को भंग कर दिया.

Dominica
Source: citizenships

3. हैती

1995 से हैती के पास कोई आर्मी नहीं है. इससे पहले इस देश ने कई सैन्य तख़्तापलट को झेला था. परेशान होकर इन्होंने भी सेना ही भंग कर दी.

haiti island
Source: pinimg

4. आइसलैंड 

1869 से इस देश के पास कोई सेना नहीं है. ये देश नाटो का सदस्य है और अपनी सुरक्षा के लिए इसने अमेरिका से समझौता कर रखा है. 

Iceland
Source: expatwoman

5. मॉरीशस 

1968 में ही इस ख़ूबसूरत देश ने अपनी आर्मी को भंग कर दिया था. मॉरीशस में सुरक्षा से जुड़े सारे काम पुलिस संभालती है. इसके पुलिस बल की संख्या 10,000 से अधिक है. 

Mauritius
Source: britannica

6. पनामा 

पनामा के बॉर्डर की सुरक्षा और आंतरिक मामलों को Panamanian Public Forces संभालती हैं. यहां पर 1990 से ही आर्मी नहीं है. 

Panama
Source: blog

7. वेटिकन सिटी 

दुनिया के सबसे छोटे और पवित्र देशों में से एक है Vatican City. इसकी सुरक्षा का ज़िम्मा इटली संभालती है. स्विस गार्ड इसकी सुरक्षा में तैनात रहते हैं. 

Vatican City
Source: romecolosseumtickets

8. समोआ 

Samoa की सुरक्षा का ज़िम्मा यहां की पुलिस पर है. इस देश ने 1962 में न्यूज़ीलैंड से एक समझौता किया था, इसके तहत वो ज़रूरत पड़ने पर इनकी सुरक्षा करेगा.

samoa island
Source: pandotrip

9. मोनाको 

17वीं शताब्दी से ही Monaco में कोई सेना नहीं है. सेना के नाम पर इसके पा दो टुकड़ियां हैं. एक राजकुमार की रक्षा करती है और दूसरी लोगों की. वैसे फ़्रांस ने इसकी सुरक्षा करने का वादा किया है. 

Monaco
Source: WanderWisdom

10. सोलोमन द्वीप समूह 

Solomon Islands पर एक बार जातीय संघर्ष इतना बढ़ गया था कि पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया न्यूज़ीलैंड जैसे देशों को हस्तक्षेप करना पड़ा था. तभी से इस देश ने सेना को भंग कर दिया था. 

Solomon Islands
Source: journal

क्या इन देशों की तरह दुनिया के दूसरे देश बिना सेना के शांति से नहीं रह सकते?