दुनियाभर में शराब पीने और उसका व्यवसाय करने वालों की बड़ी तादाद है. ज़्यादातर देशों में इस पर कोई रोक भी नहीं है. हालांकि, सभी जगह के अपने-अपने नियम ज़रूर हैं. मगर आज हम उन देशों की बात करने जा रहे हैं, जहां शराब बेचने और पीने दोनों को अपराध माना जाता है.

Alcohol Is Illegal
Source: newhope

ऐसा करने वाला ज़्यादातर मुस्लिम देश हैं. हालांकि, यहां भी इसे लेकर अलग-अलग नियम हैं. मसलन, कुछ देश हैं, जहां शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. वहीं, कुछ देशों ने आंशिक तौर पर रोक लगा रखी है. जिसका मतलब है कि वहां गैर-मुस्लिम कुछ नियमों के अंदर रहकर शराब पी सकते हैं.

आइए फिर जानते हैं ऐसे देशों के बारे में जहां शराब बैन है.

1. यमन

Yemen
Source: wikimedia

यमन में शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित है क्योंकि इसे इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ माना जाता है. यमनियों को देश में शराब का सेवन करने की अनुमति नहीं है. हालांकि, अदन और सना इसके अपवाद हैं. यहां कुछ रेस्टोरेंट, होटल और नाइट क्लबों में शराब के लिए परमिट मिलता है. जो विदेशी ग़ैर-मुस्लिम हैं, उन्हें देश में सीमित मात्रा में शराब ले जाने और अपने निजी स्थान पर पीने की अनुमति है.

ये भी पढ़ें: अपनी पसंदीदा शराब की देश के अलग-अलग शहरों में क़ीमत जानते हैं?

2. सूडान

Sudan
Source: oikoumene

उत्तर-पूर्वी अफ्रीका के युद्धग्रस्त देश सूडान में शराब पर कड़ा प्रतिबंध है. सूडान ने 1983 से देश में मादक पेय पदार्थों के निर्माण, बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि, शराब न पीने का क़ानून मुख्य रूप से देश के मुसलमानों पर लागू होता है. गैर-मुसलमान अपने निजी क्वार्टर में शराब का सेवन कर सकते हैं. हालांकि पर्यटकों को हमेशा सलाह दी जाती है कि वे सूडान में स्थानीय नियमों और रीति-रिवाजों का पालन करें और उनका सम्मान करें, जिसमें शराब न पीने का कानून भी शामिल हैं, ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके.

3. सोमालिया

Somalia
Source: aljazeera

अफ्रीकी इस्लामी देश सोमालिया में भी शराब पर बैन है. यहां शराब बनाने, व्यापार और खपत पूरी तरह से प्रतिबंधित है. हालांकि ग़ैर-मुसलमानों और आने वाले विदेशियों को शराब का सेवन करने की अनुमति है, लेकिन उन्हें अपने निजी स्थान पर ही ऐसा करना चाहिए. देश के भीतर इस्लामी क़ानूनों का अनादर करने वालों को कड़ी सजा दी जाती है.

4. सऊदी अरब

Saudi Arabia
Source: abcnews

सऊदी अरब में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध है. देश में शराब का निर्माण, आयात, बिक्री और पीना अवैध है. शराब के साथ देश में कोई भी प्रवेश न करे, ये सुनिश्चित करने के लिए हवाई अड्डे पर सामान की सख़्त जांच की जाती है. सार्वजनिक रूप से शराब बेचते या पीते हुए पकड़े जाने वालों को कठोर दंड दिया जाता है. इसमें लंबी अवधि के कारावास और कोड़े मारने मारना शामिल है. विदेशियों को भी इस संवेदनशील विषय के बारे में बेहद सतर्क रहने की सलाह दी जाती है.

5. पाकिस्तान

Pakistan
Source: techcrunch

जब पाकिस्तान मुल्क़ बना था, तब शराब पर बैन नहीं था. लेकिन तीन दशक बाद ज़ुल्फिकार अली भुट्टो के शासन के दौरान देश में इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया था. हालांकि, ग़ैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों को अल्कोहल परमिट के लिए आवेदन करने की अनुमति है. परमिट अक्सर किसी व्यक्ति के आर्थिक कद के आधार पर दिए जाते हैं. आमतौर पर देश में ग़ैर-मुसलमानों को महीने में 5 बोतल शराब और 100 बोतल बीयर की छूट है.

6. मॉरिटैनिया

Mauritania
Source: qz

अफ्रीका में इस्लामिक गणराज्य मॉरिटानिया में देश के मुस्लिम निवासियों को शराब रखने, उपभोग, बिक्री और उत्पादन करने पर रोक है. हालांकि, ग़ैर-मुसलमानों को अपने घरों में या होटल और रेस्टोरेंट जैसी जगहों पर शराब का सेवन करने की अनुमति है. इसके लिए सरकार लाइसेंस जारी करती है.

7. मालदीव 

Maldives
Source: maldivestourism

मालदीव में स्थानीय आबादी के लिए शराब पर प्रतिबंध है. देश में, केवल रिसॉर्ट्स और विशेष परमिट वाले कुछ होटल और रेस्टोरेंट ही टूरिस्ट को शराब बेच सकते हैं.

8. लीबिया

Libya
Source: minbarlibya

लीबिया में शराब क़ानून काफ़ी सख़्त हैं और शराब की बिक्री और खपत पूरी तरह से प्रतिबंधित है. सार्वजिनिक रूप से शराब बेचने और कानूनों का उल्लंघन करने वालों को सख़्त सज़ा दी जाती है. 

9. कुवैत

Kuwait
Source: thoughtco

कुवैत में शराब की बिक्री, खपत और रखने पर कानून द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है. शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के लिए देश में जीरो टॉलरेंस की नीति है. अगर ड्राइवर ने थोड़ी भी शराब पी होगी, तो उसे भारी सज़ा मिलेगी. कानूना का उल्लंघन करने पर विदेशियों को भी जेल और देश से बाहर करने की सज़ा हो सकती है.

10. ईरान

Iran
Source: tcf

ईरान में मुस्लिम नागरिकों के लिए शराब का सेवन प्रतिबंधित है. हालांकि, गैर-मुसलमानों के मामले में कानून में ढील दी गई है, जिन्हें कुछ नियमों और शर्तों के तहत शराब बनाने और उपभोग करने की अनुमति है. देश में प्रवेश करने वाले गैर-मुसलमानों को अपने साथ शराब ले जाने की अनुमति है.

11. ब्रुनेई

Brunei
Source: eastasiaforum

ब्रुनेई में सार्वजनिक स्थानों पर शराब का सेवन और उसकी बिक्री पर प्रतिबंध है. देश में प्रवेश करने वाले गैर-मुस्लिम वयस्क प्रति व्यक्ति 2 बोतल शराब और 12 बीयर के डिब्बे आयात कर सकते हैं. उन्हें इस बारे में एयरपोर्ट पर कस्टम को जानकारी देनी होगी. हालांकि, सार्वजनिक स्थान पर शराब नहीं पी जा सकती है.

12. बांग्लादेश

Bangladesh
Source: straitstimes

बांग्लादेश में शराब का सेवन और बिक्री प्रतिबंधित है. हालांकि, देश में रहने वाले या देश का दौरा करने वाले गैर-मुसलमान इस तरह के प्रतिबंधों के अधीन नहीं हैं.देश में कुछ रेस्टोरेंट, नाइट-क्लब, होटल और बार, विशेष रूप से पर्यटन स्थलों में शराब बेचने की अनुमति है. 

बता दें, कुछ देश ऐसी भी हैं, जहां शराब पर देशभर में प्रतिबंध नहीं है. लेकिन कुछ राज्यों में इस पर पूरी तरह रोक है. ऐसे देशों में भारत भी शामिल है. गुजरात, नागालैंड और बिहार ने राज्य की सीमाओं के भीतर शराब की बिक्री और खपत पर सख़्त प्रतिबंध है. मणिपुर और लक्षद्वीप में कुछ क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर शराब पर प्रतिबंधित है. केरल में भी शराब की बिक्री और खपत पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं.