गांजा, ये शब्द सुनते ही भारतीयों के मन में किसी चरम नशेड़ी की तस्वीर खिंच जाती है. छोटी सोसाइटी, मोहल्लों में हम ऐसे लोगों को गंजेड़ी बोल देते हैं. हाईफ़ाई सोसाइटी में यही गांजा कूल होकर Weed में बदल जाता है. हालांकि, भारत में इसके इस्तेमाल पर रोक है. फिर भी, कुछ लोग पीते हैं. दुनियाभर के ज़्यादातर देशों में भी इस पर प्रतिबंध है. मगर कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां गांजे को पीने पर कोई रोक नहीं है. इन देशों में लोग आराम से सड़कों से लेकर कॉफ़ी शॉप तक में बैठकर कश मारते हैं.

weed
Source: unsplash

आज हम आपको ऐसे ही देशों के बारे में बताएंगे, जहां गांजे को पीने और बेचने-ख़रीदने पर कोई रोक नहीं है.

1. नीदरलैंड

Netherlands
Source: curlytales

नीदरलैंड में गांजा घर ले जाना अपराध है. मगर आप कॉफ़ी शॉप में बैठकर आराम से इसे पी सकते हैं. इन कॉफ़ी शॉप में ही आपको गांजा भी पीने को मिलता है. बता दें, कोविड के दौरान नीदरलैंड में गांजे को 'आवश्यक वस्तुओं' की लिस्ट में जगह दी गई थी. ऐसे में वहां के कॉफ़ी शॉप में कॉफ़ी पीना मना हो गया था, लेकिन गांजे की बिक्री पर लगी रोक हटा ली गई थी. 

ये भी पढ़ें: एक ही पौधे से बनने वाले भांग, गांजा और चरस में क्या अंतर होता है, जानना चाहते हो?

2. कनाडा

marijuana
Source: medicalnewstoday

कनाडा में 18 साल और उससे अधिक आयु के लोग 30 ग्राम तक गांजा अपने पास रख सकते हैं. साथ ही, वो वो घर पर ही चार मारिजुआना के पौधे भी उगा सकते हैं. हालांकि, इसकी यहां ख़रीद-बिक्री के लिए दुकानों को लाइसेंस लेना पड़ता है.

3. उरुग्वे

Uruguay
Source: guim

उरुग्वे में लोग अपने एंटरटेनमेंट के लिए गांजा फ़ार्मेसी पर जाकर ख़रीद सकते हैं. इसके लिए उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उरुग्वे में साल 2013 में मारिजुआना को वैध कर दिया गया था.

4. दक्षिण अफ्रीका

South Africa
Source: bbc

दक्षिण अफ्रीका में भी गांजा पीने पर कोई रोक नहीं है. यहां के संवैधानिक न्यायालय ने साल 2018 में वयस्कों द्वारा मारिजुआना के सेवन को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया था. हालांकि, सार्वजनिक तौर पर इसकी बिक्री और उत्पादन पर वहां अब भी रोक है. लोग निजी तौर पर इसे उगा सकते हैं. 

5. जमैका

Jamaica
Source: lp

जमैका औषधीय और धार्मिक उद्देश्यों के लिए मारिजुआना के इस्तेमाल की अनुमति देता है. साल 2015 में इसके इस्तेमाल को अपराध की श्रेणी से हटा लिया गया था. 

6. कोस्टा रिका

Costa Rica
Source: holidify

कोस्टा रिका में गांजे का उपयोग कुछ हद तक अवैध है, लेकिन यहां धूम्रपान करना काफी आम है. दरअसल, यहां गांजे की बिक्री दंडनीय अपराध है, मगर पीने पर कोई सज़ा नहीं है. ऐसे में कोस्टा रिका में लोगों को गांजा फूंकते देखना बेहद आम बात है.

7. कोलंबिया

Colombia
Source: curlytales

कोलंबिया में, मारिजुआना की बिक्री अभी भी अवैध है. लेकिन निजी इस्तेमाल के लिए यहां 20 पौधे तक उगाए जा सकते है. यहां 20 ग्राम तक मारिजुआना लोग अपने पास रख सकते हैं.

8. स्पेन

Spain
Source: curlytales

स्पेन ने 2017 में कैटेलोनिया में अपने स्मोकिंग क्लबों को पूरी तरह से वैध कर दिया. यहां आप क्लब के अलावा खुले तौर पर भी गांजा पी सकते हैं. इसके लिए कोई दंड या जुर्माना नहीं लगता.

9. बेलीज

Belize
Source: sp

बेलीज ने 2017 में 10 ग्राम तक गांजे को अपराध से मुक्त कर दिया था. इसे सार्वजनिक तौर पर भी पी सकते हैं. 

10. चेक रिपब्लिक

Czech Republic
Source: dailyhive

मारिजुआना का औषधीय उपयोग यहां काफी समय से वैध है. हालांकि, ये काफ़ी महंगा पड़ता है. क्योंकि ज़्यादातर आयात करना पड़ता है. यहां पर 15 ग्राम तक गांजा रखने पर किसी भी तरह का जुर्माना या दंड नहीं भुगतना पड़ता है.