दुनिया को 7 महाद्वीपों में बांटा गया है और इसमें सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया है. दुनिया में जितने देश मौजूद हैं वो इनमें से किसी एक का हिस्सा हैं, लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जो एक नहीं दो-दो महाद्वीपों का हिस्सा हैं. चलिए आज जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे देशों के बारे में जो एशिया और यूरोप(Europe And Asia) महाद्वीप में गिने जाते हैं. 

ये भी पढ़ें: मॉरीशिस में मिले खास क्रिस्टल्स में छुपी हुई है 20 करोड़ साल पुराने रहस्यमयी महाद्वीप की कहानी 

1. तुर्की 

तुर्की का कुल क्षेत्रफल 7.8 लाख वर्ग किलोमीटर है. इसका इस्तांबुल शहर एशिया और यूरोप के बीच बसा है, इसलिए इसे दोनों महाद्वीपों के बीच का पुल भी कहा जाता है. इसे यूरोप का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है. 

turkey country
Source: Wonderopolis

2. रूस

रूस दुनिया का सबसे विशाल देश है जो 1.7 करोड़ वर्ग किलोमीटर मे फैला है. ये पूर्वी यूरोप और उत्तरी एशिया में बसा है.

russia
Source: atlanticcouncil

3. कज़ाख़िस्तान 

कज़ाख़िस्तान यूरेशिया में स्थित है. मध्य एशियाई देशों में इसकी गिनती होती है. इसका कुछ हिस्सा यूरोप में भी है. पहले ये सोवियत संघ का हिस्सा हुआ करता था. इस देश का 1.8 लाख वर्ग किलोमीटर हिस्सा यूरोप में है. 

Kazakhstan
Source: remotelands

4. अज़रबैजान 

ये देश 86.6 हज़ार वर्ग किलोमीटर में फैला है और इसका 6.9 हज़ार वर्ग किलोमीटर भाग यूरोप में है. इसकी राजधानी बाकू है. 

Azerbaijan
Source: cnn

5. जॉर्जिया 

ये देश भी एशिया और यूरोप महाद्वीप में बसा है. कुल क्षेत्रफल 69 हज़ार वर्ग किलोमीटर है. ये कभी सोवित संघ का हिस्सा था. कॉकेशस पर्वत श्रृंखला इसे यूरोप और एशिया से अलग करती है. इस पर्वत का कुछ हिस्सा यूरोप और कुछ हिस्सा एशिया में है.

Georgia
Source: forbes

6. साइप्रस 

साइप्रस यूरोप का हिस्सा न होते हुए भी यूरोपीय संघ का हिस्सा है. इसकी राजधानी निकोशिया है और ये 1959 में आज़ाद हुआ था. इसका कुल क्षेत्रफल लगभग 9 हज़ार वर्ग किलोमीटर है.

Cyprus
Source: cruisepassenger

इनमें से एक देश की सैर कीजिए और यूरोप-एशिया एक साथ घूम आइए.