विदेश यात्रा की चाह रखने वालों के लिए ख़ुशख़बरी है. भारत सरकार ने कोरोना काल में ट्रैवलिंग के लिए हाल ही में 13 देशों के साथ Air Bubble कॉन्ट्रैक्ट किया है. इसके तहत भारत के यात्री कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाले देशों की बिना रोक-टोक यात्रा कर सकते हैं.


अगर आप भी विदेश घूमना चाहते हैं तो आपको इन देशों के अभी से ही बैग पैक कर लेना चाहिए. 

1. अमेरिका 

Source: lonelyplanet

अमेरिका में आप सुंदर-सुंदर Beaches घूम सकते हैं. हॉलीवुड, डिज़नीलैंड, स्टेच्यू ऑफ़ लिबर्टी जैसी ऐतिहासिक जगहों के भी दर्शन कर सकते हैं. 

2. अफ़गानिस्तान 

Source: scmp

कई सालों तक युद्ध का दंश झेलने के बाद अफ़गानिस्तान धीरे-धीरे नॉर्मल होने की कोशिश कर रहा है. यहां भी घूमने के लिए कई जगहें हैं. यहां आप जुमा मस्जिद हैरात, जाम की मीनार और काबुल ज़ू घूमने जा सकते हैं. यहां के बुनकरों द्वारा बुने गए कपड़े लाज़वाब होते हैं. 

3. बहरीन 

Source: usnews

33 द्वीपों के इस द्वीपसमूह में आप सुकून भरी छुट्टियां बिता सकते हैं. यहां पर आप वाटर स्पोर्ट्स का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. Beach पर चिल भी कर सकते हैं. 

4. ब्रिटेन 

Source: klook

ब्रिटेन का लंदन आई और बिग बैन वर्ल्ड फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉप्ट्स हैं. आप यहां चाहें तो क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले मैदान लॉर्ड्स की सैर भी कर सकते हैं. 

5. फ़्रांस 

Source: cstreetsandbox

दुनिया के रोमांटिक देशों में से एक है फ़्रांस. ये दुनियाभर में अपने फ़ैशन, सुगंधित शराब और लज़ीज भोजन के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर आप वर्ल्ड फ़ेमस एफ़िल टॉवर के दर्शन भी कर सकते हैं. 

6. जर्मनी 

Source: fluentfastacademy

यहां का मॉर्डन आर्किटेक्ट और नाइट लाइफ़ लोगों को ख़ूब पसंद है. यहां कई शानदार आर्ट गैलरी और म्यूज़ियम हैं. आप चाहें तो बर्लिन की दीवार को भी देखने का प्लान बना सकते हैं. 

7. कनाडा 

Source: americanguestusa

इस शांतिप्रिय देश में आप नॉर्दन लाइट्स का शानदार नज़ारा देख सकते हैं. विश्व प्रसिद्ध नायग्रा फ़ॉल्स के दर्शन कर सकते हैं. 

8. जापान 

Source: isthatplacesafe

इसे उगते सूर्य का देश भी कहा जाता है. यहां पर इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों की शॉपिंग करने के साथ ही आप पैगोडा स्टाइल में बने मंदिरों की भी सैर कर सकते हैं. यहां का कल्चर भी आपको ख़ूब पसंद आएगा. 

9. यूएई 

Source: cnn

दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग बुर्ज खलीफ़ा यहीं पर है. यहां के बड़े-बड़े मॉल्स में आप शॉपिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. 

10. मालदीव 

Source: dmarge

स्कूबा डाईविंग और दूसरे वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठाना है तो मालदीव ज़रूर जाना. यहां के नेशनल म्यूज़ियम और राष्ट्रपति भवन Muleeaage भी देखने लायक हैं. 

11. इराक 

Source: thedigitalglobetrotter

इराक में आप इस्लामिक वास्तुकला और पहाड़ों के दर्शन कर सकते हैं. यहां आप मेसोपोटामिया सभ्यता के अवशेषों को भी क़रीब से देख सकते हैं. 

12. क़तर 

Source: fragomen

दोहा यहां का फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट है जहां भव्य वास्तुकला को दर्शाती कई इमारतें हैं. इस देश की सांस्कृतिक विरासत भी समृद्ध है. 

13. नाइजीरिया

Source: archdaily

इस अफ़्रीकी देश की संस्कृति और परंपराएं बहुत ही अनूठी हैं. Lagos, Kano और Abuja यहां के कुछ फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस हैं. यहां के अंकारा प्रिंट वाले कपड़े दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. 

तो कब जा रहे हैं आप इन देशों की सैर पर?