Crab Whiskey: शराब (Alcohol) पीने वाले लोगों को कोई भी अल्कॉहोलिक बेवरेज पीने के लिए बस मौक़ा चाहिए होता है. मौक़ा नहीं मिल पाता है, तो कई लोग मौक़ा ख़ुद बना लेते हैं. शराब शरीर में पहुंचकर क्या रिएक्शन करती है, जिसकी वजह से आदमी नशे में धुत्त हो जाता है. इसकी हमें बताने की ज़रूरत नहीं है. आपने आमतौर पर सुना होगा कि शराब सड़े हुए अंगूरों या अलग़-अलग़ चीज़ों से बनाई जाती हैं.

alcohol
Source: aarp

ये भी पढ़ें: अगर शराबी 1 महीने तक शराब ना पिए, तो शरीर पर क्या असर पड़ेगा?

हालांकि, क्या आप किसी ऐसी शराब के बारे में जानते हैं, जो केकड़ों (Crab Whiskey) से तैयार की जाती है? सुन कर शॉक हो गए ना, हम जानते हैं कि आपको इसे सुनकर अपने कानों पर विश्वास नहीं हो रहा होगा. लेकिन ये बात सच है. आइए हम आपको केकड़ों से बनाई जाने वाली ऐसी शराब के बारे में बताते हैं. 

Crab Whiskey

कहां बनती है केकड़े से बनी शराब?

ब्रिटेन में एक डिस्टिलेरी ने ड्रिंक के तौर पर केकड़े से बनी शराब पेश की है. ये शराब यूके के न्यू हैम्पशायर की टैमवर्थ डिस्टिलिंग में छोटे केकड़ों से बनाई जा रही है. वैसे तो सी-फ़ूड खाने वाले लोग केकड़े भी स्वाद लेकर खाते हैं, लेकिन उन्होंने भी केकड़ों से बनी शराब के बारे में शायद पहली बार ही सुना होगा. इस व्हिस्की को आमतौर पर केकड़े को उबालने में इस्तेमाल होने वाले आठ मसालों के मिश्रण से भी बनाया जाता है. (Crab Whiskey)

कैसे बनाई जाती है इन केकड़ों से व्हिस्की?

इस व्हिस्की को Crab Trapper नाम दिया गया है. इसे बनाने के लिए हरे केकड़ों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन केकड़ों को पहले ब्रू किया जाता है, फिर उनसे व्हिस्की तैयार की जाती है. इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ. ऐसा पहली बार हो रहा है, जब किसी शेल वाले जीव से शराब का उत्पादन किया जा रहा है.

crab whiskey
Source: npr

इस शराब को बनाने के पीछे है ख़ास मकसद

न्यू इंग्लैंड के जलवायु परिवर्तन करने वाले गर्म समुद्र के पानी में हरे केकड़े पनपते हैं. इस आक्रामक प्रजातियों को स्थानीय न्यू इंग्लैंड के केकड़ों की तुलना में तेज और अधिक आक्रामक शिकारी के रूप में जाना जाता है. एक स्टडी के मुताबिक, एक हरा केकड़ा एक दिन में 40 क्लैम खाता है और एक साल में 1,85,000 से अधिक अंडे देता है. अपने ज़्यादा भूख की वजह से हरे केकड़े देशी समुद्री भोजन की आबादी में गिरावट का कारण बन रहे हैं. इन केकड़ों की आबादी को कम करने के लिए ही यूके की डिस्टलरी ने ये क़दम उठाया है. 

इस व्हिस्की में क्या-क्या है मौजूद?

रिपोर्ट के मुताबिक, व्हिस्की के एक शॉट में लौंग, दालचीनी और वनीला एसेंस भी मौजूद है. इसकी क़ीमत का अभी ख़ुलासा नहीं हुआ है. ये क्रैब व्हिस्की कंपनी की दुकान पर मौजूद होगा. ब्रिटेन में क्रैब्स की डिशेज़ बहुत चाव से खाते हैं और यहां ये सस्ते में मिलते हैं. अब इसकी शराब भी जल्द ही मार्केट में अवेलेबल होगी. अभी ये फ़िलहाल टेस्ट करने के लिए ही अवेलेबल है. इसके प्रोजेक्ट डेवलेपर के मुताबिक, इसमें मिले मसाले पीनेवाले लोगों को अलग़-अलग़ अनुभव देंगे. 

crab whiskey
Source: smithsonianmag

ये भी पढ़ें: शराब से जुड़े वो 15 Interesting Facts, जिनके बारे में जानकर आपको बिन पिये नशा हो जायेगा

इसके बारे में तो सुनकर ही अजीब सी फ़ीलिंग आ रही है.