कोरोना वायरस ने दुनिया भर को वो दिखा दिया जिसकी किसी ने कभी कल्पना भी नहीं की थी. लोग घरों में बंद हैं, सबसे मिलना-जुलना बंद है है.

इन चीज़ों के लिए ही कोई पहले से तैयार नहीं था, वैसे देखा जाए तो पहले से तैयार हुआ भी नहीं जा सकता था. अचानक हुए इस लॉकडाउन के चलते लोग बड़ी अजीब जगहों पर फंस गए हैं.  

1: पनामा के एक द्वीप में Music Festival में फंसे लोग: 

पनामा में Tribal Gathering Festival मार्च में शुरू हुआ था, इसका उद्देश्य था कि बाहर के लोग आकर वहां के स्थानीय लोगों का रहन-सहन सीख सकें. अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी से कुछ वक़्त निकाल कर 'स्वर्ग' की तलाश में निकले थे ये लोग मगर कोरोना लॉकडाउन के चलते वही अब 'नर्क' बन गया है. 

Source: theguardian

2: एक Sailing Family फंस गयी बहामास के सूनसान द्वीप में: 

डेलोस नाम की एक नाव, जिसमें एक कपल अपने एक बच्चे के सवार थे. लॉकडाउन के चलते ये परिवार Ragged Islands, जो एक सुनसान Island है, में फंस गया. कोरोना के चलते बंदरगाहों और नावों के चलने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी थी. ये परिवार वहीं रह कर अपना जीवन बिता रहा है साथ ही अपने जीने का तरीका भी YouTube में लगातार डाल रहा है. 

3: लॉकडाउन के कारण एक जर्मन को 50 दिनों से ज़्यादा दिल्ली एयरपोर्ट पर रहना पड़ा:  

भारत में मार्च से सभी उड़ाने बंद हो जाने के कारण 40 साल के Edgard Ziebat दिल्ली में ही फंस गए. वैसे तो इस तरह फंसे सभी यात्रियों को उनके देश की एम्बेसी में रखा गया मगर Ziebat के ऊपर क्रिमिनल रिकॉर्ड को देखते हुए जर्मनी ने उन्हें नहीं रखा, भारत ने इन्हीं कारणों के चलते वीज़ा नहीं दिया. Ziebat 54 दिनों तक अपने सामान के साथ हवाई अड्डे के टर्मिनल में पड़े रहे.  

Source: outlookindia

4: कई क्रूज शिप पर फंसे दुनिया भर के कई लोग: 

डायमंड प्रिंसेस, वर्ल्ड ड्रीम और ज़ंडम जैसी लग्ज़री क्रूज़ शिप जो लोगों छुट्टी बिताने वाले लोगों से भरी हुईं थीं लेकिन कई लोग अब उन्हीं जहाज़ों पर फंस गए हैं, कई ऐसी शिप तो ख़ुद ही कोरोना का हॉटस्पॉट बन गयीं, क्योंकि सारे पोर्ट बंद थे, ये लोग क्रूज शिप के साथ पानी में ही फंसे रहे. 

Source: indianexpress

5: पनडुब्बी में फंसे लोग: 

ओरेल नाम की एक परमाणु पनडुब्बी में (nuclear submarine) पनडुब्बी के क्रू के साथ-साथ लगभग कुल 100 लोग सवार थे, सबको पनडुब्बी में ही Quarantine होना पड़ा जब मालूम चला एक आम नागरिक, जो बिज़नेस ट्रिप के लिए पनडुब्बी में था, वो किसी ऐसे इंसान के संपर्क में आया था जो कोरोना पॉजिटिव निकला था. 

Source: thebarentsobserver

6: लंदन की 3 लड़कियों को वियतनाम के एक खाली अस्पताल में रहना पड़ा जो कभी पागलखाना हुआ करता था: 

सुनने में किसी भूतिया फ़िल्म की कहानी लगने वाली ये घटना तब हुई जब ये लड़कियां वियतनाम उसी प्लेन से आयीं जिसमें एक शख़्स कोरोना पॉजिटिव निकला. हालांकि जांच के बाद इन तीनों में कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं निकला मगर सुरक्षा के लिए इन्हें 14 दिनों के लिए इस सूनसान अस्पताल में रखा गया, क्योंकि ये जगह कभी पागलखाना हुआ करती थी इसलिए तीनों के मन में बहुत डर था. 

Source: bbc

7: बिग ब्रदर जर्मनी में हिस्सा लेने वाले बिग ब्रदर के घर में बंद रह गए: 

बिग बॉस जिस शो की तर्ज़ में बना है वो है बिग ब्रदर. क्योंकि ये शो कोरोना के शो में हिस्सा ले रहे लोगों को कोरोना की भनक तक नहीं थी, फ़िर उन्हें एक दिन लाइव कोरोना के बारे में बताया गया, हालांकि ये सारे लोग सबसे सुरक्षित थे क्योंकि ये पहले से ही सारी दुनिया से अलग थे. 

Source: ew

आप कहां रहे लॉकडाउन में?