शादी आपके घर में हो या फिर रिश्तेदारी में Pre-Wedding फ़ोटोशूट की बात न हो ऐसा हो नहीं सकता. Pre-Wedding फ़ोटोशूट करवाना पिछले कुछ सालों में एक ट्रेंड सा बन गया है. आजकल तो शादी की प्लानिंग करने से पहले लोग प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट की प्लानिंग करने लगते हैं. इसलिए ये कहना ग़लत न होगा कि शादी और प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट एक दूसरे के पर्याय बन गए हैं.

Source: hamaraevent

मगर जैसे ही इसकी थीम की बात आती है, तो लोग सोच में डूब जाते हैं कि आख़िर किसे चुना जाए. ऐसा हो भी क्यों न सभी अपनी शादी को यादगार जो बनाना चाहते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ क्रिएटिव प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट के आइडियाज़ लेकर आए हैं. इनकी मदद से आप भी अपनी ज़िंदगी के इस महत्वपूर्ण पल को एक अलग रंग में रंग सकते हैं और यक़ीन मानिए ये रंग औरों से हटकर होगा.

1. फ़ूडी हैं तो ये थीम अपनाएं

Source: samsaraphotography

अगर आप और आपका पार्टनर फ़ूडी हैं, तो अपने फ़ेवरेट फ़ूड के साथ वेडिंग फ़ोटोशूट करवाएं. क्योंकि खाने को देखकर आपकी आंखों में जो चमक आएगी उसकी बात ही अलग होगी.

2. पेट्स को करें शामिल

Source: shaadisaga

अगर एनिमल लवर हैं और आपके पार्टनर को भी ये पसंद हैं, तो उन्हें भी इसमें शामिल करें. वेडिंग फ़ोटोशूट के लिए आप अपने डॉगी या फिर कैट को शामिल कर अपनी तस्वीरों को Cute और Adorable बना सकते हैं.

3. दोस्तों का हो साथ तो फिर क्या हो बात

Source: pinterest

दोस्त सुख-दुख में साथ होते हैं, तो जीवन के इस महत्वपूर्ण पल में क्यों नहीं? उन्हें शामिल करने से वेडिंग फ़ोटोशूट के ये हसीन लम्हे इंटरेस्टिंग और इमोशनल दोनों हो जाएंगे.

4. Miniature वाला लुक

Source: weddingframesphotography

कुछ अतरंगी ट्राई करना चाहते हैं तो Miniature प्री-वेडिंग शूट करवाएं. टेक्नोलॉजी के इस दौर में फ़ोटोग्राफ़र्स आपके Miniature भी तैयार करने में माहिर हैं. ये क्यूट होने के साथ ही काफ़ी रोमांचक भी होगा.

5. स्कूल डेज़ वाले पल को रिक्रिएट करें

Source: eventila

स्कूल डेज़ किसे नहीं पसंद होते. वेडिंग में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तरह के फ़ोटोशूट में आप अपनी शादी और स्कूल के दिनों को एक साथ हमेशा-हमेशा के लिए कै़द कर पाएंगे.

6. नकली सेट की जगह अपने घर पर करवाएं फ़ोटोशूट

Source: wedmegood

नकली सेट की जगह आप अपने घर पर भी प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट करवा सकते हैं. अपने घर को सज़ा कर उसे एक नया लुक दे सकते हैं. फ़ोटग्राफ़र्स भी इसमें माहिर होते हैं. ऐसा करने से आप फ़ोटोशूट के लिए की जाने वाली थकाऊ ट्रैवलिंग से बच जाएंगे और ये काफ़ी रियलिस्टिक भी लगेगा.

7. वाइन लवर्स के लिए कमाल का आडिया है ये

Source: thecheesecakeproject

वाइन लवर्स इसके लिए विनयार्ड्स का प्रयोग कर सकते हैं. वाइन की बोतलें और उसके ड्रम आपकी शादी को यादगार बना देंगे. हालांकि, ये थोड़ा एक्स्पेनसिव हो सकता है.

8. स्पेशल इफ़ेक्ट

Source: shaadisaga

कुछ और नया करने की सोच रहे हैं, तो स्पेशल इफ़ेक्ट का यूज़ किया जा सकता है. इसकी मदद से आप एक जादूई दुनिया क्रिएट कर सकते हैं. आप चाहें तो हैरी पॉटर मूवी वाला लुक भी अपना सकते हैं.

9. किताबों की दुनिया

Source: eventila

कहतें हैं कि 'The couple that reads together, stays together'. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो किताबों की दुनिया से बेहतर आपके लिए क्या होगा. इसके लिए आप किसी लाइब्रेरी या फिर स्पेशल इफ़ेक्ट वाली तक़नीक का भी सहारा ले सकते हैं.

10. पिकनिक थीम

Source: eventila

पिकनिक मतलब अपने परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताना. तो अपने होने वाले लाइफ़ पार्टनर के साथ क्यों न इन्हें फिर से जिया जाए. इसके लिए आप Beach से लेकर लेक तक का सहारा ले सकते हैं.

11. जिम लवर्स के लिए

Source: eventila

जो कपल फ़िटनेस के प्रति दीवाने होते हैं. उन्हें ये आइडिया ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए. ये मज़ेदार भी होगा और साथ में आपकी कसरत भी हो जाएगी(मज़ाक पढ़ें).

12. विंटेज़ चीज़ों को शामिल करें

Source: weddingz

अगर आपको पुरानी चीज़ें पसंद हैं, तो आप विंटेज़ चीज़ों को प्री-वेडिंग शूट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए विंटेज़ कार से लेकर ग्रामोफ़ोन तक सभी उपलब्ध हैं.

13. फ़िल्मी रंग में रगंना कैसा रहेगा?

Source: quotemykaam

फ़िल्मों से अधिकतर लोगों को प्यार होता है. ऐसे में अपने पार्टनर के साथ अपनी फ़ेवरेट मूवी के सीन्स को रिक्रिएट कर सकते हैं.

14. बचपन की यादों का साथ

Source: eventila

बचपन से बहुत सी यादें जुड़ी होती हैं. कॉमिक्स से लेकर हमारे पसंदीदा खेल तक. इन्हें भी प्री-वेडिंग शूट थीम के रूप में यूज़ किया जा सकता है.

15. Heritage Photoshoot

Source: rajeshdigital

अगर आपके पार्टनर को ऐतिहासिक चीज़ें पसंद हैं, तो आप अपने प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट के लिए Heritage Photoshoot की थीम को चुनें. इसके लिए आप ताजमहल से लेकर राजस्थान के महलों और हवेलियों को चूज़ कर सकते हैं.

16. बारिश का जादू

Source: studiorgb

बारिश किसे पसंद नहीं होती. इसकी मदद से आप अपने प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट को रोमांटिक बना सकते हैं. अगर आपकी लव स्टोरी में कोई बारिश वाला एंगल है, तो सोने पे सुहागा हो जाएगा.

17. ब्लैक एंड व्हाइट थीम

Source: sulabhkala

अगर आप ऐसे कपल हैं जिन्हें क्लासिक ब्लैक एंड व्हाइट ऐरा पसंद है, तो ये थीम आपके लिए ही है. ब्लैक एंड व्हाइट वाले लुक में आप भी उस ऐरा को जी सकते हैं.

18. तारों का साथ

Source: eventila

ये थीम आपको तारों की दुनिया में लेकर जाता है. इसमें फ़ोटोग्राफ़र एक तारों की छांव में आपके रोमेंटिक पलों को क़ैद कर इसे हमेशा के लिए यादगार बना देंगे.

19. Fairy Tale

Source: eventila

लड़कियों का ड्रीम होता है Fairy Tale स्टाइल में शादी करना. असल में तो ऐसा नहीं होता, तो क्यों न इस थीम के ज़रिये ही इस सपने को पूरा कर लिया जाए.

20. सनसेट थीम

Source: eventila

सनसेट प्यार की तरह ही जादुई होता है. इसे अपनी प्री-वेडिंग शूट के लिए सेलेक्ट करना एक कमाल का आइडिया होगा. अपने पार्टनर के हाथों में हाथ डालकर खिंचवाईं गई ये तस्वीरें हर किसी को मंत्र-मुग्ध कर देंगी.

इनमें से कौन-सी थीम आप ट्राई करना चाहेंगे?


Lifestyleसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.