जब भी आप ऑनलाइन जाते हैं, तो आप पर हमेशा Cyber Crime का शिकार होने का ख़तरा मंडराता रहता है. फिर चाहे आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हों या फिर इंटरनेट बैंकिंग का. लेकिन कुछ सावधानियां बरत कर हम इसका शिकार होने से ख़ुद को बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप बिना किसी चिंता के आराम से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. अपने सिस्टम को अपडेट रखें

Source: Forensic Foundation

हमेशा अपने सिस्टम यानी कंप्यूटर को अपडेट रखें. ये आपकी Windows को Wanna Cry Ransomware(वायरस) से सुरक्षित रखेगा.

2. Strong Password

Source: Research leap

एक रिपोर्ट के अनुसार, आपके डाटाबेस में सेंध 63 फ़ीसदी कमज़ोर पासवर्ड के चलते लगती है. इसलिए Strong Password बनाना बहुत ज़रूरी है. सभी साइट्स के लिए अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें.

3. हमेशा अपडेटेड एंटी-वायरस का इस्तेमाल करें.

Source: lifewire.com

साइबर वर्ल्ड में हर रोज़ नए-नए वायरस सामने आते रहते हैं. इनसे बचने के लिए हमेशा अपने एंटी-वायरस को अपडेट रखें.

4. कंप्यूटर को हमेशा पासवर्ड प्रोटेक्टेड रखें

Source: ecoPayz

अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में पासवर्ड लगाना न भूलें. जब आप इसका इस्तेमाल न करें, तो उसे लॉक मोड पर रखें. इससे कोई दूसरा आपके कंप्यूटर को इस्तेमाल नहीं कर पाएगा, ख़ासकर सार्वजनिक जगह पर.

5. HTTPS का ध्यान रखें

Source: Due

किसी भी वेबसाइट को ओपन करते समय उसमें HTTPS लिखा है कि नहीं, ये ज़रूर देखें. ये उस वेबसाइट के सिक्योर होने का प्रमाण होता है.

6. सार्वजनिक जगह पर WiFi इस्तेमाल करने से बचें

Source: straitstimes.com

सार्वजनिक जगह पर फ़्री में वाई-फ़ाई का इस्तेमाल करने से बचें. अमूमन इनका डाटा Encrypted नहीं किया जाता. ये हैकर्स का फ़ेवरेट स्पॉट होते हैं.

7. संदिग्ध ई-मेल को इग्नोर करें

Source: softwarehubreviews.com

साइबर क्राइम से बचने का सबसे आसान तरीका है, ऐसे ई-मेल या मैसेज को ओपन करने से बचना, जो संदिग्ध हों. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 30 प्रतिशत Phishing Emails ओपन करने से लोग साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं.

8. Social-Media Savvy बनें

Source: Makamba Online

सोशल मीडिया पर अपनी प्राइवेसी को प्राइवेट रखें. अपने बारे में ज़रूरत से ज़्यादा चीज़ें शेयर करने से बचें. ध्यान रखें आप जो भी शेयर करते हैं, वो हमेशा के लिए इंटरनेट पर मौजूद रहता है.

9. अपने मोबाइल को सिक्योर रखें

Source: videoblocks.com

अपने मोबाइल को हमेशा अपडेटेड रखें और किसी भी App को विश्ववसनीय सोर्स से ही डाउनलोड करें.

10. ऑनलाइन शॉपिंग करते समय भी सावधान रहें.

Source: criticalcase.com

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किसी भी कम दाम वाले पॉप-अप या फिर लिंक पर क्लिक करने से बचें. आपकी एक ग़लती आपको मुसीबत में डाल सकती है.

11. अपने खातों पर नज़र रखें

Source: Lifewire

अपने सभी क्रेडिट कार्ड ट्रांसएक्शन और खातों पर होने वाले लेन-देन पर कड़ी नज़र रखें. कोई भी गड़बड़ी दिखने पर तुरंत बैंक से संपर्क करें.

12. जितनी ज़रूरी हो उतनी ही जानकारी दें

Source: Royal Bank

किसी भी साइट पर ज़रूरत से अधिक जानकारी देने से बचें, जैसे आपका अकाउंट नंबर, पर्सनल इनफ़ॉर्मेशन आदि. संभव हो तो उस वेबसाइट को इग्नोर कर दूसरी का इस्तेमाल करें.

अंत में अगर आप इतना सब करने के बाद भी साइबर अपराध के शिकार बन जाएं, तो घबराएं नहीं. इसकी सूचना तुरंत लोकल पुलिस/साइबर क्राइम सेल को दें.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.