मुकेश अंबानी एक सफ़ल बिज़नेसमैन और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. मुकेश अंबानी ने अपनी मेहनत से वो मुकाम हासिल कर लिया है कि अब लोग उनके नाम का उदाहरण देने लगे हैं. कई बार तो अंबानी के नाम पर ताने भी मारे जाते हैं. अब तारीफ़ करो या बुराई कौन सा अंबानी इन सब बातों पर ध्यान दे रहे हैं. सच यही है कि आज के दौर में हर कोई अंबानी बनने का सपना देखता है. कभी-कभी सोचते तो होगे कि आखिर सबसे अमीर भारतीय की दिनचर्चा कैसी होती होगी?

मुकेश अंबानी सुबह से लेकर शाम तक ऐसा क्या करते हैं, जो हम नहीं कर पाते. उनकी और हमारी दिनचर्या में कितना फ़र्क़ होता है. चलिये आज मुकेश अंबानी की डेली लाइफ़ के बारे में भी जान लेते हैं.

1. सुबह  

मुकेश अंबानी सुबह 5 से 5.30 के बीच उठ जाते हैं. मतलब वो ज़्यादा देर तक बेड पर नहीं लेटे रहते.

मुकेश अंबानी
Source: business

2. वर्कआउट 

उठने के बाद वो 6 से 7:30 के बीच जिम में वर्कआउट करते हैं. मुकेश अंबानी ने एंटीलिया की दूसरी मंज़िल पर जिम बनाया हुआ है. इस दौरान वो स्वमिंग भी करते हैं और न्यूज़ पेपर भी पढ़ते हैं.

वर्कआउट
Source: piccle

3. ब्रेकफ़ास्ट 

क़रीब 8 से 9 के बीच मुकेश अंबानी अपना नाश्ता कर लेते हैं. मुकेश अंबानी का नाश्ता हल्का रहता है, जिसमें पपीते का जूस भी होता है. रविवार के दिन वो साउथ इंडियन नाश्ता करते हैं.

ब्रेकफ़ास्ट
Source: istockphoto

4. ऑफ़िस 

ब्रेकफ़ास्ट करने के बाद वो ऑफ़िस के लिये तैयार होते हैं. 9 से 10 के बीच वो ऑफ़िस के लिये पूरी तरह तैयार हो जाते हैं.  

ऑफ़िस
Source: oneindia

5. ऑफ़िस जाने से पहले करते हैं ये काम 

मुकेश अंबानी आज जिस भी मुकाम पर हैं, उसमें उनकी मेहनत के साथ-साथ बड़ों का आर्शीवाद भी है. इसलिये वो काम शुरु करने से पहले अपनी मां का आर्शीवाद लेते हैं. ऑफ़िस जाने से पहले मां और बीवी-बच्चों से मिलना नहीं भूल जाते हैं. 

mukesh ambani mother
Source: theweek

6. फ़ेवरेट कार से जाते हैं कार्यायल  

मुकेश अंबानी का ड्राइवर उन्हें उनकी पसंदीदा कार ढाई करोड़ की Mercedes Maybach 62 में ऑफ़िस ले जाता है.  

कार
Source: ytimg

7. मीटिंग 

क़रीब 11 बजे तक मुकेश अंबानी मुंबई के Nariman Point स्थित उनके हेडऑफ़िस पहुंच जाते हैं. इसके बाद 11.30 तक उनका PA सारी शेड्यूल मीटिंग की लिस्ट चेक करता है.

मुकेश अंबानी हेडऑफ़िस
Source: googleusercontent

8. घर वापसी  

सारा दिन काम करने के बाद मुकेश अंबानी 10 से 11 के बीच घर वापस आ जाते हैं.  

मुकेश अंबानी
Source: outlookindia

9. डिनर 

मुकेश अंबानी 11 से 12 के बीच अपना रात का खाना ख़त्म कर लेते हैं. वो डिनर में ज़्यादातर दाल, सब्ज़ी, रोटी और चावल खाते हैं. जिसमें सलाद भी शामिल होता है. मुकेश अंबानी को गुजराती और साउथ इंडियन खाना काफ़ी पसंद है. हफ़्ते में दो ज़्यादा बार वो यही खाना खाते हैं. 

डिनर
Source: indiatimes

10. पत्नि को देते समय 

धीरुभाई अंबानी ने भी बहुत काम किया और रिलायंस इंडस्ट्री को खड़ा कर दिया, वो बहुत बिज़ी रहते थे. फिर भी अपने परिवार को समय देते थे. अपने पिता की तरह मुकेश अंबानी भी दिनभर काम करने के बाद अपने परिवार को समय देते हैं. डिनर करने के बाद वो 12 से 2 के बीच नीता अंबानी से बात करते हैं. उनके साथ काम की बातें भी शेयर करते हैं.

Source: deccanherald

11. सोने से पहले करते हैं ऑफ़िस वर्क 

मुकेश अंबानी लगभग 2 से 2.30 के बीच सो जाते हैं, लेकिन सोने से पहले वो काम की ज़रूरी फ़ाइलों पर नज़र डालते हैं. इसके बाद ही सोते हैं.

मुकेश अंबानी Work
Source: indianexpress

12. बॉलीवुड फ़िल्मों के हैं शौक़ीन 

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को बॉलीवुड फ़िल्मों का बहुत शौक़ है. अधिकतर फ़िल्में वो रिलीज़ होने से पहले ही देख डालते हैं. 

बॉलीवुड
Source: wp

मुकेश अंबानी की दिनचर्या से एक बात साफ़ है कि वो दिनभर में सिर्फ़ 2 से 3 घंटे की ही नींद लेते हैं. 24 घंटे में महज़ चंद देर की नींद हमें पागल बना दे, लेकिन ये काम के प्रति उनका ज़ज़्बा है. जो वो इतनी मेहनत करते हैं. वो कहते हैं न कि अगर आप पहली कामयाबी के बाद रुक जायें, तो लोग कहेंगे कि क़िस्मत से मिला था. मुकेश अंबानी ने ये साबित कर दिया कि उन्होंने जो कुछ कमाया है, उसका क्रेडिट उनकी मेहनत को जाता है.  

जो इंसान ये कर सकता है, वो अंबानी बनने की सोच सकता है.