रोज़मर्रा की ज़िंदगी में हम ऐसी चीज़ें देखते और इस्तेमाल करते हैं जिन्होंने हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है. इन्हें देखने के बाद अकसर ये सवाल मन में आता होगा कि आख़िर इसकी खोज किसने की होगी. ऐसा सोचते समय बहुत कम ही मन में ये ख़्याल आता है कि इसका आविष्कार भारत में हुआ हो.  

चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में जिनकी खोज भारत में हुई और इन्होंने लोगों की दुनिया को और भी सरल-सुगम बना दिया. 

ये भी पढ़ें: मिलिट्री द्वारा किये गए ये 9 आविष्कार, आज बन गए हैं हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग 

1. रेडियो प्रसारण 

यूं तो Guglielmo Marconi को इसकी खोज करने का श्रेय दिया जाता है, लेकिन उनसे कई साल पहले भारतीय वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस मिलीमीटर रेंज रेडियो तरंग माइक्रोवेव्स का इस्तेमाल कर बारूद को सुलगाने और घंटी को बजाने का एक्सपेरिमेंट(1894) कर लिया था. इसका इस्तेमाल आज वाई-फ़ाई और रिमोट कंट्रोल में होता है.

radio broadcasting
Source: blog

2. फ़ाइबर ऑप्टिक्स 

इंटरनेट की पहुंच आज दुनिया के हर कोने में है. इसका श्रेय फ़ाइबर ऑप्टिक्स को जाता है जिसकी खोज नरिंदर सिंह कपानी पंजाब के मोगा में जन्मे एक भौतिक विज्ञानी ने की थी. इन्हें फ़ाइबर ऑप्टिक्स का जनक भी कहा जाता है. 

fiber optics
Source: unitedlens

3. Cane Sugar Granules 

गन्ने से रस निकालने का आविष्कार भारत में नहीं हुआ था, लेकिन इससे Cane Sugar Granules बनाने की खोज भारत में ही हुई थी. भारत में इससे शर्करा बनाई जाती थी जो आज भी चाय और काफ़ी में बहुत इस्तेमाल की जाती है. इसकी खोज यहां लगभग 2000 साल पहले हुई थी. 

cane sugar granules
Source: substitutecooking

4. यूएसबी पोर्ट 

USB Port यानी यूनिवर्सल सीरियल बस पोर्ट आजकल हर घर में इस्तेमाल होती है. इससे हमें अलग-अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जोड़ने और इनका इस्तेमाल करने में मदद मिलती है. इसकी खोज अजय भट्ट ने की थी.  

USB port
Source: pemmzchannel

5. चेक 

चेक को उपयोग करने के साक्ष्य मौर्य साम्राज्य में मिलते हैं. इन्होंने 321-185 ईसा पूर्व तक भारत के अधिकांश हिस्सों पर राज किया था. तब इन्हें आदेश कहा जाता था. 

check indian bank
Source: paisabazaar

6. शैम्पू 

अपने बालों सिल्की और हेल्दी बनाने के लिए आज हर घर में शैम्पू का इस्तेमाल किया जाता है. भारत में 15वीं शताब्दी में कई पौधों की पत्तियों और फलों के बीजों से शैम्पू बनाया जाता था. ब्रिटिश उपनिवेश काल में शैम्पू ब्रिटेन पहुंचा और वहां से यूरोपीय देशों में.   

shampoo
Source: crodapersonalcare

7. Zinc Smelting 

Zinc(जस्ता) की खदाने तो पहली शताब्दी में पाई गई थीं, लेकिन इसे गलाने का काम भारतीयों ने 12वीं शताब्दी में शुरू कर दिया था. इसका इस्तेमाल मेडिकल इंडस्ट्री में ख़ूब होता है. 

Zinc smelting
Source: mining

8. योग 

दुनियाभर में लोग सुबह-शाम योग कर के ख़ुद को स्वस्थ रखने की कोशिश करते हैं. आपको फ़िट रखने वाली ये टेक्नीक भारत ने ही दुनिया को दी है. पश्चिमी देशों में इसे स्वामी विवेकानंद ने फैलाया था.

yoga
Source: healthifyme

इनमें से कौन-से सामान के बारे में आपको लगता था कि ये विदेश में खोजे गए थे?